नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में कुछ ही घंटे का वक्त बाकी है। ऐसे में सत्ता पक्ष और विरोधी दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज है। वहीं, चुनावी राज्य गुजरात में अब तक 290 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की नकदी, मादक पदार्थ, शराब और उपहार जब्त किए गए हैं जो राज्य में 2017 के पूरे विधानसभा चुनाव के दौरान की गई बरामदगी से 10 गुना अधिक है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1-  Gujarat Chunav 2022: खरगे के रावण वाले बयान पर विवाद, BJP बोली- ये कांग्रेस की मानसिकता

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में कुछ ही घंटे का वक्त बाकी है। ऐसे में सत्ता पक्ष और विरोधी दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज है। उधर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा पीएम मोदी की तुलना रावण से किए जाने पर भाजपा आगबबूला है। इस टिप्पणी से नाराज भाजपा नेता लगातार कांग्रेस पर हमलावर हैं।

2- Gujarat Election 2022: गुजरात में 290 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, ड्रग्स और शराब जब्त

चुनावी राज्य गुजरात में अब तक 290 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की नकदी, मादक पदार्थ, शराब और उपहार जब्त किए गए हैं जो राज्य में 2017 के पूरे विधानसभा चुनाव के दौरान की गई बरामदगी से 10 गुना अधिक है। गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से इसकी योजना और निगरानी के कारण राज्य में चुनाव प्रक्रिया के दौरान रिकॉर्ड बरामदगी हुई है।

3- देश की समुद्री सुरक्षा को और मिलेगी मजबूती, स्वदेशी Aircraft Carrier Vikrant पर जून तक तैनात हो जाएंगे विमान

देश की समुद्री सुरक्षा को और मजबूती मिलने जा रही है। नौसेना में हाल ही में शामिल किए गए स्वदेशी विमान वाहक पोत 'आइएनएस विक्रांत' को अगले वर्ष मई या जून तक उसके विमान भी मिल जाएंगे। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने बुधवार को यह जानकारी दी।

4- Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेनों में सोकर भी यात्रा करना होगा संभव, ज्यादा सुविधाओं से लैस होगा नया वर्जन

वंदे भारत ट्रेनों का नया वर्जन आने वाला है। इसमें सोकर यात्रा की जा सकेगी। पहले वर्जन की तुलना में ये ट्रेनें ज्यादा सुविधाओं से लैस होंगी। रफ्तार तेज होगी और खतरे कम होंगे। ऐसी दो सौ ट्रेनों की बोगियों के निर्माण के लिए पांच कंपनियों ने रुचि दिखाई है। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को संबंधित निविदाएं खोली है। इन ट्रेनों के निर्माण पर रेलवे 26 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा।

5दूसरी तिमाही में 6.3 फीसद रही GDP ग्रोथ, चालू वित्त वर्ष में मिल सकती है 7 प्रतिशत की विकास दर

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के लिए जीडीपी का आंकड़ा जारी कर दिया है। जुलाई-सितंबर तिमाही 2022 के लिए भारत की जीडीपी 6.3 फीसद दर्ज की गई है। आरबीआई ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में भी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

6- Dibrugarh University Ragging: डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय में रैगिंग मामले में हास्टल के तीन वार्डन निलंबित

असम के डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय में छात्र से रैगिंग मामले में हास्टल के तीन वार्डन को निलंबित कर दिया गया है। विश्वविद्यालय के हास्टल में एमकाम प्रथम सेमेस्टर के छात्र आनंद शर्मा को बेरहमी से प्रताड़ित किया गया था, जिसके बाद उसने खुद को बचाने के लिए हास्टल की दूसरी मंजिल से छलांग लगा दी थी। यह घटना 26 नवंबर की है। घायल छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत गंभीर है।

7- Jaipur News: 1.90 करोड़ रुपये बीमा क्लेम के लिए पत्नी और साले की करवा दी हत्या, गिरफ्तार

राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में एक पति ने बीमा क्लेम की राशि एक करोड़ 90 लाख रुपये लेने के लिए अपनी पत्नी और साले की हत्या करवा दी। हत्या का तरीका ऐसा था कि पहले तो पूरा मामला सड़क दुर्घटना लगा, लेकिन जांच में पुलिस को शक हुआ तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। पुलिस ने पत्नी और साले की हत्या के आरोप में 38 वर्षीय महेश सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

8- Sania Mirza और शोएब मलिक की तलाक की खबरों के बीच आयशा ओमर का पुराना कोट हुआ वायरल, अफेयर पर कही थीं यह बात

पाकिस्तानी एक्ट्रेस आयशा ओमर ने शोएब मलिक के साथ अपने अफेयर की रिश्ते पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि वह शोएब मलिक और उनकी पत्नी सानिया मिर्जा का सम्मान करती है।

9- WhatsApp ने अक्टूबर में बैन किए 23 लाख से अधिक अकाउंट, यूजर्स की सुरक्षा के लिए लिया गया फैसला

मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने बुधवार को 23 लाख से अधिक खराव अकाउंट्स को बैन कर दिया है। यह कदम नए IT Rules 2021 के तहत उठाया गया है। बता दें कि ये आंकड़ा केवल अक्टूबर महीने का है। वॉट्सऐप 400 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ वॉट्सऐप दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप हैं। इसलिए ये नए नियम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक जिम्मेदारियां डालने के लिए संशोधन किए गए हैं।

10- Vijay Deverakonda हुए ईडी के सामने पेश, लाइगर में अवैध तरीके से विदेशी निवेश का मामला

फिल्म अभिनेता विजय देवरकोंडा बुधवार को ईडी के ऑफिस में सवालों के जवाब देने पहुंचे। यह सारा मामला उनकी पिछली फिल्म लाइगर में विदेशी निवेश से जुड़ा हुआ है। इसके पहले फिल्म के निर्देशक पुरी जगन्नाथ और निर्माता चार्मी कौर को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था। दक्षिण फिल्मों में लोकप्रिय और जाना-माना नाम विजय देवरकोंडा हैदराबाद में एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट के कार्यालय में बुधवार को पहुंचे थे।

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट