नई दिल्ली(टेक डेस्क)। पिछले हफ्ते कई स्मार्टफोन लॉन्च हुए तो सोशल मीडिया एप्स भी खबरों का हिस्सा रहीं। अगर आप पिछले हफ्ते की टेक से सम्बंधित बड़ी खबरें मिस कर गए हैं तो हम आपको यहां वीकली Wrap-up देने जा रहे हैं। यहां आप पिछले हफ्ते आईं सभी बड़ी टेक खबरों को पढ़ सकते हैं।

मोटो G और E सीरीज के फोन लॉन्च: कई लीक के बाद अंतत: मोटोरोला ने अपने स्मार्टफोन पिछले हफ्ते लॉन्च कर दिए हैं।

Moto E5 Plus: मोटो E5 Plus में 6 इंच का एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्युशन 720x1440 पिक्सल है। फोन का अस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन में 3 जीबी की रैम और 32 जीबी की स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर पर रन करता है।

Moto E5: मोटो E5 में 5.7 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसका अस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन 1.4GHz क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट पर रन करता है। फोन में 2जीबी की रैम है। फोन एंड्रॉयड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Moto E5 Play: मोटो E5 Play में 5.2 इंच का एचडी डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। फोन 2जीबी की रैम और 16 जीबी स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस में स्नैपड्रैगन 425/427 प्रोसेसर मिलेगा।

मोटो E सीरीज स्मार्टफोन्स की डिटेल्स पढ़ें के लिए क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर: https://goo.gl/QWFxuf

मोटो G6: मोटो G6 में 5.7 इंच का बेजल लेस डिस्प्ले है, जिसका अस्पेक्ट रेशियो18:9 है। फोन 3जीबी रैम/32जीबी स्टोरेज और 4जीबी रैम/64जीबी स्टोरेज के दो वैरियंट में उपलब्ध है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस 1.8GHz ऑक्टा-कोर क्लावकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर पर रन करता है।

मोटो G6 प्लस: मोटो G6 प्ल्स में 5.9 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। फोन में 2.2GHz ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर के साथ एड्रीनो 508 जीपीयू दिया गया है। फोन 4जीबी रैम/64जीबी स्टोरेज और 6जीबी रैम/64जीबी स्टोरेज के दो वैरियंट में उपलब्ध है।

मोटो G6 प्ले: मोटो G6 प्ले में 5.7 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसका अस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन 2जीबी रैम/16जीबी स्टोरेज और 3जीबी रैम/32जीबी स्टोरेज के दो वैरियंट में उपलब्ध है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस 1.4GHz क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 427 प्रोसेसर पर रन करता है।

मोटो G सीरीज की कीमत और अन्य डिटेल्स जानने के लिए पढ़ें पूरी स्टोरी: https://goo.gl/U5Pbsu

व्हाट्सएप पेमेंट में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आया रिक्वेस्ट मनी का नया फीचर: व्हाट्सएप पेमेंट्स में एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर जोड़ा गया है। अब यूजर्स कॉन्टेक्ट्स से पैसे के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। पहले, इसमें सिर्फ पैसे भेजने का विकल्प मौजूद था। इसी के साथ यूजर्स व्हाट्सएप पेमेंट्स से ही पेमेंट कर पाते थे। अभी के लिए, रिक्वेस्ट मनी फीचर सीमित है। यह फीचर यूपीआई आईडी और QR कोड द्वारा की जा रही पेमेंट्स के लिए ही उपलब्ध है।

व्हाट्सएप के इस अपडेट फीचर का किस तरह करें इस्तेमाल, पढ़ें पूरी पोस्ट: https://goo.gl/woiaVn

वनप्लस 6 की कीमत और लॉन्च डेट हुई Reveal: वनप्लस ने अपने अपकमिंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन वनप्लस 6 के कई फीचर्स पहले से ही कन्फर्म कर दिए हैं। डिवाइज के अगले महीने तक लॉन्च होने की सम्भावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब इस हैंडसेट की कीमत और लॉन्च डेट भी बाहर आ चुकी है।

वनप्लस 6 की स्पेसिफिकेशन्स, कीमत और लॉन्च डेट जानने के लिए पढ़ें पूरी स्टोरी: https://goo.gl/zBqpgM

हुवावै P20 लाइट और P20 प्रो 24 अप्रैल को होंगे भारत में लॉन्च: हुवावै P20 लाइट और P20 प्रो प्रीमियम स्मार्टफोन्स भारत में आधिकारिक रूप से 24 अप्रैल को लॉन्च किए जाएंगे। लॉन्च से पहले कंपनी ने कन्फर्म किया है की फ्लैगशिप डिवाइसेज अमेजन पर एक्सक्लुसिवली उपलब्ध होंगे।

हुवावै की इन डिवाइसेज की पढ़ें खासियतें, नीचे दिए लिंक पर पढ़ें पूरी स्टोरी: https://goo.gl/PnFShi

शाओमी मी 6X ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ 25 अप्रैल को होगा लॉन्च: शाओमी मी 6X या मी A2 के अप्रैल 25 को लॉन्च होने की संभावना जताई जा रही थी। अब यह खबर कन्फर्म हो गई है। अभी तक इस फोन को लेकर कई अफवाहे थीं लेकिन अब इसपर पहली आधिकारिक जानकारी बाहर आ गई है। शाओमी ने मी 6X का ब्लू कलर वैरिएंट की झलक दिखाई है। इसमें हैंडसेट का बैक पैनल दिख रहा है। इसके आधिकारिक टीजर ने यह भी कन्फर्म किया है की स्मार्टफोन में 20MP का ड्यूल कैमरा सेटअप होगा।

शाओमी के इस स्मार्टफोन की पढ़ें लीक स्पेसिफिकेशन्स और अन्य डिटेल्स: https://goo.gl/dPshJQ

भारती एयरटेल 49 रुपये में दे रहा 3GB 4G डाटा: एयरटेल ने 49 रुपये का पैक लॉन्च किया है। इस पैक के अंतर्गत यूजर को 3GB 4G डाटा मिलेगा। यह प्लान देश में चुनिंदा यूजर्स के लिए ही वैध है। इसके साथ ही यह प्रीपेड पैक है तो पोस्टपेड ग्राहकों के लिए यह उपलब्ध नहीं है। सभी यूजर्स के लिए एयरटेल 49 रुपये में 1GB डाटा दे रहा है

एयरटेल के 49 रुपये के प्लान की पढ़ें पूरी डिटेल्स और जियो के प्लान्स से तुलना: https://goo.gl/1AMSV3

Amazon ने भारत में लॉन्च किया लाइट और फास्ट वेब ब्राउजर: अमेजन ने एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लाइट वेब ब्राउजर रिलीज कर दिया है। इस एप को खासतौर से डिवाइसेज पर कम स्पेस कंज्यूम करने के लिए बनाया गया है। अमेजन के इस लाइट वेब ब्राउजर का साइज 2MB है। दावा किया गया है की यह बिना किसी अतिरिक्त परमिशन मांगे प्राइवेट यूजर अनुभव ऑफर करता है।

अमेजन का लाइट ब्राउजर कैसे करेगा आपकी मदद, पढ़िए: https://goo.gl/pNJXm1

यह भी पढ़ें:

फेसबुक का खुलासा: इस तरह मिलता है फेसबुक को न इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का डाटा

डिस्काउंट पर खरीदिए मोबाइल और लैपटॉप, ई-कॉमर्स कंपनियां दे रहीं ऑफर्स

iPhone X साल 2017 का हिट स्मार्टफोन, इंडस्ट्री के मुनाफे में रही बड़ी हिस्सेदारी 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप