नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अमेजन ने एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लाइट वेब ब्राउजर रिलीज कर दिया है। इस एप को खासतौर से डिवाइसेज पर कम स्पेस कंज्यूम करने के लिए बनाया गया है। अमेजन के इस लाइट वेब ब्राउजर का साइज 2MB है। दावा किया गया है की यह बिना किसी अतिरिक्त परमिशन मांगे प्राइवेट यूजर अनुभव ऑफर करता है। एप गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह एंड्रॉयड 5.0 मार्शमैलौ या उससे अधिक की डिवाइसेज पर कार्य करेगा।

अमेजन इंटरनेट ब्राउजर की खासियतें: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन ने भारतीय मोबाइल यूजर्स के लिए अपना एक खास इंटरनेट वेब ब्राउजर लॉन्च किया है। इस ब्राउजर का नाम ही है Internet, यानि जो इस्तेमाल में बहुत हल्का और फास्ट है। साथ ही इस ब्राउजर पर आप प्राइवेट ब्राउजिंग भी बहुत आसानी से कर सकेंगे। अमेजन की ओर से दावा किया गया है कि यह ब्राउजर न सिर्फ इस्‍तेमाल में बहुत हल्का और फास्ट है बल्कि स्लो इंटरनेट स्पीड में भी उम्मीद से बेहतर काम करता है। साथ ही इसकी अपडेट फाइलें भी काफी हल्की होंगी, जिससे यूजर के डाटा पैक पर लोड नहीं पड़ता।

प्राइवेट मोड में जाना है बहुत आसान: Internet वेब ब्राउजर की सबसे बड़ी खासियत है इसका प्राइवेट मोड। आजकल तमाम यूजर्स यह चाहते हैं कि मोबाइल ब्राउजर पर उनके द्वारा ओपन की गईं साइटों की जानकारी किसी दूसरे को न हो। यानि ब्राउजर की हिस्ट्री से सर्फिंग की डीटेल्स मालूम न की जा सकें। प्राइवेट मोड या incognito विंडो का ऑप्शन तो कई ब्राउजर्स पर मौजूद है, लेकिन Internet ब्राउजर पर नॉर्मल और प्राइवेट नाम से दो आसान मोड दिए हैं। जिसके द्वारा आप आसानी ने बिना किसी झंझट के लगातार मोड बदलकर इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं।

सिर्फ 2 MB का ब्राउजर: अमेजन का यह वेब ब्राउजर डाउनलोडिंग में 3 एमबी से भी कम वजन का है। इतना हल्का होने के कारण फोन पर यह ब्राउजर बहुत तेजी से ओपन होता है और आसानी से हैंग नहीं होता। माना जा रहा है कि एंड्रॉयड ओरियो 8.0 वाले स्मार्टफोन के लिए यह ब्राउजर काफी बेहतर साबित होगा।

हैं कई बेहतरीन फीचर्स: अपने Internet ब्राउजर को लेकर कंपनी ने प्ले स्टोर पर दावा किया है कि यह एप प्राइवेट मोड यूज करने के लिए किसी तरह की परमीशन नहीं मांगता। यहीं नहीं दूसरे वेब ब्राउजर्स की तरह यह ब्राउजर यूजर्स को प्राइवेट डाटा कलेक्ट नहीं करता। इस ब्राउजर के होम पेज पर टॉप और फेमस न्यूज सोर्सेज से आने वाली न्यूज, क्रिकेट और एंटरटेनमेंट की खबरें यूजर्स का काम आसान करती हैं।

यह भी पढ़ें:

सावधान! 3000 से ज्यादा एप आपके बच्चों पर रख रहे हैं नजर, COPPA नियम की हो रही अनदेखी

Gmail में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, गूगल ने कहा ‘नए फीचर्स को लेकर अपडेट का काम जारी’

अमेजन इंडिया पर EMI फेस्ट सेल शुरू, जानें अन्य प्लेटफॉर्म पर क्या हैं ऑफर्स 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप