नई दिल्ल टेक डेस्क)। आईफोन 10, साल 2017 के हिट स्मार्टफोन्स में से एक रहा है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इंडस्ट्री के कुल मुनाफे में अकेले इस फोन की हिस्सेदारी 35 फीसद की रही है। वहीं, ग्लोबल हैंडसेट मुनाफे की बात करें तो इसमें 2017 की चौथी तिमाही में 1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। कॉउंटरप्वाइंट की लेटेस्ट रिसर्च (साल 2017 की चौथी तिमाही के लिए) के अनुसार प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में जितनी बढ़त की उम्मीद की गई थी, उतनी नहीं हुई। इस मामले में एप्पल को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। एप्पल ने कुल हैंडसेट बाजार मुनाफे का 82 फीसद हासिल किया है।

रिसर्च एनलिस्ट चौहान ने एक बयान में कहा- साल 2017 की चौथी तिमाही में आईफोन 10 दो महीने के लिए ही उपलब्ध रहा था। इसके बावजूद एप्पल ने साल-दर-साल के आधार पर 1 फीसद की बढ़ोतरी की है। आईफोन 10 ने अकेले कुल इंडस्ट्री रेवेन्यू का 21 फीसद हिस्सा कमाया है और 35 फीसद कुल इंडस्ट्री प्रॉफिट का लाभ हासिल किया है। यह डाटा साल 2017 की चौथी तिमाही का है। चौहान ने बताया आईफोन 10 आने वाले समय में भी ग्रो करेगा। इसका कारण यह है की आईफोन की लाइफ लम्बी होती है। एप्पल के तीन साल पुराने मॉडल भी अब तक चल रहे हैं। इससे कंपनी अधिक मुनाफा कर पाती है।

चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुवावै, ओप्पो और वीवो अपने प्राइज बैंड में इजाफा करने की योजना बना रहे हैं और अपनी डिवाइसेज में कुछ लगा कर नया पेश करने की कोशिश में हैं। आईफोन 10 ने साल 2017 की चौथी तिमाही में 600 से अधिक एंड्रॉयड OEM से 5 गुना ज्यादा मुनाफा कमाया है। एप्पल और सैमसंग के फ्लैगशिप मॉडल्स ने मुनाफे के मामले में अन्य OEM से बेहतर परफॉर्म किया है। चीनी ब्रैंड्स में हुवावै ऐसा ब्रैंड रहा है जो 59 फीसद की बढ़त (साल-दर-साल) के साथ आगे रहा।

रिपोर्ट के अनुसार- चीनी ब्रैंड के लिए फ्लैगशिप सेल्स की बढ़त के साथ यह उम्मीद लगायी जा रही है की आने वाले समय में चीनी प्लेयर्स प्रॉफिट शेयर में अधिक हिस्सा बनाएंगे।

यह भी पढ़ें:

सावधान! 3000 से ज्यादा एप आपके बच्चों पर रख रहे हैं नजर, COPPA नियम की हो रही अनदेखी

Gmail में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, गूगल ने कहा ‘नए फीचर्स को लेकर अपडेट का काम जारी’

अमेजन इंडिया पर EMI फेस्ट सेल शुरू, जानें अन्य प्लेटफॉर्म पर क्या हैं ऑफर्स 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप