Move to Jagran APP

TOP 10 News: सरकार बदलने की परंंपरा पर पीएम ने दिया कड़ा संदेश, गुजरात में दावेदारी ठोक रही AAP और Congress

TOP 10 Stories 05 November 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के दो जिलों में चुनावी रैली को संबोधित किया। मंडी जिला के सुंदरनगर व सोलन शहर के ठोडो मैदान में जनसभा को संबोधित किया।

By Shashank MishraEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2022 10:28 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 10:28 PM (IST)
शनिवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शनिवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा पांच-पांच साल वालों ने हिमाचल का बहुत नुकसान करवाया है। वह दवाई के उदाहरण से प्रदेश के लोगों को पांच-पांच साल में सरकार बदलने के दुष्प्रभाव समझा गए। उन्होंने कहा कि बार बार दवाई व डाक्टर बदलने से बीमारी नहीं जाती है। किसी को फायदा नहीं होता है।

loksabha election banner

वही दूसरी तरफ गुजरात विधानसभा के राजनीतिक अखाड़े में जहां भाजपा इतिहास बनाने का दावा कर रही है। वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पूरा दम झोंककर खुद को विपक्ष का असली दावेदार साबित करने में जुटी है। 

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1. PM Modi Himachal Rally: पांच साल बाद सरकार बदलने की परंंपरा पर पीएम मोदी ने दिया कड़ा संदेश, नुकसान भी गिनाए

PM Modi Rally In Himachal, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा पांच-पांच साल वालों ने हिमाचल का बहुत नुकसान करवाया है। वह दवाई के उदाहरण से प्रदेश के लोगों को पांच-पांच साल में सरकार बदलने के दुष्प्रभाव समझा गए। उन्होंने कहा कि बार बार दवाई व डाक्टर बदलने से बीमारी नहीं जाती है। किसी को फायदा नहीं होता है। हिमाचल में ऐसी ही गलती होती रही। किसी ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली। लोगों की समस्याओं की शिमला में बैठने वालों ने चिंता नहीं की, क्योंकि उन्हें पता था कि पांच साल बाद तो आना ही नहीं। जनता अगर जवाबदेही चाहती हैं तो इस बार रिवाज बदल कर देंखे।पहले से दोगुना गति के साथ विकास होगा। उन्होंने शनिवार को सुंदरनगर के जवाहर पार्क में मंडी संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशियों के पक्ष में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया।

2. Gujrat Assembly Polls: गुजरात में दावेदारी ठोक रही AAP और Congress को अपने गढ़ की चुनौती

गुजरात विधानसभा के राजनीतिक अखाड़े में जहां भाजपा इतिहास बनाने का दावा कर रही है। वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पूरा दम झोंककर खुद को विपक्ष का असली दावेदार साबित करने में जुटी है। लेकिन जिस तरह हालात बदलने लगे हैं उसमें दोनों दलों को अपने अपने मजबूत गढ़ राजस्थान और दिल्ली में मशक्कत के लिए जूझना पड़ सकता है। दो दिन पहले ही दिल्ली नगर निगम चुनाव का ऐलान हो चुका है और चाहे अनचाहे आप के स्टार प्रचारकों को दिल्ली की जमीन संभालने के लिए मशक्क करनी होगी।

3. हवाई जहाज की तरह ट्रेनों में भी लगेंगे ब्लैक बाक्स, हादसे के बाद दूसरे को दोष देना नहीं होगा आसान

हादसों की सही पड़ताल और रिपोर्ट हासिल करने के लिए ट्रेनों में हवाई जहाज की तरह ही ब्लैक बाक्स लगाया जा रहा है। ट्रेनों के हिसाब से थोड़ा फेरबदल कर इसे डिजाइन किया गया है। रेल मंत्रालय की ओर से पूर्वोत्तर जोन को लोको कैब वाइस एंड विजुलअ रिकार्डर (एलसीवीआर) लगाने की अनुमति दी गई है। पहले चरण में करीब तीन हजार डिवाइस लगाए जाएंगे। आगे सभी ट्रेनों में लगाने की तैयारी है।

4. ट्विटर के नए बास Elon Musk ने किया छंटनी का बचाव, कहा- कोई विकल्प नहीं था

माइक्रोब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर के नए बास एलन मस्क ने कंपनी से कर्मचारियों की छंटनी का बचाव किया है। मस्क ने शनिवार को कहा कि कंपनी को हर रोज करोड़ों डालर का नुकसान हो रहा है। ऐसे में हमारे पास छंटनी के अलावा कोई विकल्प नहीं था। एलन मस्क ने पिछले सप्ताह ही ट्विटर का 44 अरब डालर में अधिग्रहण पूरा किया था और शुक्रवार को करीब आधे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इसमें भारत में काम करने वाले करीब 200 कर्मचारी भी शामिल हैं।

5. FD Rate Hike: इस सरकारी बैंक ने दी ग्राहकों को खुशखबरी! अब एफडी पर मिलेगा 7.50 प्रतिशत तक ब्याज

देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक केनरा बैंक की ओर से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर को बढ़ा दिया गया है। इसके बाद बैंक के द्वारा की जाने वाली 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी पर आम लोगों को 3.25 प्रतिशत से लेकर 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 3.25 प्रतिशत से लेकर 7.00 प्रतिशत तक की अधिकतम ब्याज दी जा रही है।

6. NIA ने मुंबई की विशेष अदालत में दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, सामने आए कई नाम

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को टेरर फंडिंग मामले में भगोड़े अंडरव‌र्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim), उसके करीबी छोटा शकील और गिरफ्तार किए गए तीन लोगों के खिलाफ मुंबई की एक विशेष अदालत में चार्जशीट दायर की। एनआइए ने कहा कि वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क और आपराधिक सिंडिकेट, डी-कंपनी से संबंधित एक मामले में यह चार्जशीट दाखिल की गई है।

7. Iran ने रूस को Drone Shipment देने की बात को किया स्वीकार, शहीद-136 ड्रोन भी थे शिपमेंट का हिस्सा

ईरान ने शनिवार को पहली बार स्वीकार किया कि उसने मास्को को ड्रोन की आपूर्ति की थी। लेकिन कहा कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध से पहले भेजा गया था। रूस ने बिजली स्टेशनों और नागरिक बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया है। ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियन ने कहा कि मास्को की सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने से कुछ महीने पहले रूस को ड्रोन की एक "छोटी संख्या" की आपूर्ति की थी।

8. आतंकी विचारधारा से प्रेरित था ब्रिटेन के इमिग्रेशन सेंटर पर हुआ पैट्रोल बम हमला, पुलिस ने जारी की रिपोर्ट

इंग्लैंड के डोवर में 30 अक्टूबर को इमिग्रेशन सेंटर पर हुए पैट्रोल बम अटैक को लेकर पुलिस ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि उक्त घटना आतंकी सोच से प्रभावित थी। साथ ही आशंका जताई गई है कि, घटना को चरम दक्षिणपंथी विचारधारा का वाले किसी आतंकी संगठन ने अंजाम दिया था।

9. Ind vs Zim T20WC 2022 Match preview: कप्तान को फार्म में आना होगा, एमसीजी में भारत और जिम्बाब्वे की टक्कर

04, 53, 15, 02.. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस टी-20 विश्व कप में चार मैच में सिर्फ 74 रन बना पए हैं। उन्होंने एक अर्धशतक जरूर लगाया है लेकिन उस मैच की विपक्षी टीम क्वालीफाइंग राउंड से सुपर-12 में आई नीदरलैंड्स थी। पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के विरुद्ध वह संघर्ष करते नजर आए। वह रन नहीं बना पा रहे, ये समस्या नहीं है, वह अच्छे गेंदबाजों के सामने फंसे हुए दिख रहे हैं ये समस्या है।

10. Shah Rukh Khan से फैन ने पूछा, 'टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल देखेंगे क्या?' मिला दिलचस्प जवाब, पढ़ें पूरी खबर

अभिनेता शाह रुख खान ने सोशल मीडिया पर 15 मिनट के लिए अपने फैंस से चैट की है। इस अवसर पर उन्होंने फैंस द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए हैं। शाह रुख खान क्रिकेट पसंद करते हैं और वह कई मैचैज स्टेडियम में भी देख चुके हैं। इतना ही नहीं, वह आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक भी है।

इस बीच चैटिंग के दौरान एक फैन ने उनसे प्रश्न पूछ लिया कि अगर भारत वर्ल्ड कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो क्या वह स्टेडियम में मैच देखना पसंद करेंगे।' इस पर शाह रुख खान ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'इंशा अल्लाह यह मेरे लिए बहुत अच्छी बात होगी और मुझे गर्व होगा कि भारत स्पोर्ट्स में अच्छा कर रहा है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.