Move to Jagran APP

जब बिना हार्नेस 30 फुट ऊंचाई से कूद गए थे Amitabh Bachchan, जान जोखिम में डालकर किया था ये एक्शन सीक्वेंस

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने पचास साल के करियर में कई एक्शन फिल्में की हैं। आज के जमाने में बहुत कम सितारे हैं जो खुद एक्शन करते हैं। मगर एक जमाने में डबल रोल या फिर ज्यादा सेफ्टी नहीं हुआ करती थी। यहां तक कि बिग बी कभी बिना सेफ्टी के एक्शन सीक्वेंस किया करते थे। हाल ही में उन्होंने इसकी झलक दिखाई है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Mon, 01 Apr 2024 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 08:45 AM (IST)
कभी बिना सेफ्टी के एक्शन करते थे अमिताभ बच्चन। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को सिनेमा जगत में 55 साल हो गए हैं। 6 फुट 2 इंच के अभिनेता को अपने एक्शन के लिए जाना जाता था। पर्दे पर जब अभिनेता गुंडों को पछाड़ते थे तो सिनेमाघर सीटियों की गूंज से भर जाता था।

loksabha election banner

पर्दे पर बड़े-बड़े स्टंट और एक्शन करने वाले अभिनेता असल जिंदगी में उसे कैसे फिल्माते थे? क्या डबल रोल का इस्तेमाल किया जाता था? क्या अभिनेता की सेफ्टी का ध्यान रखा जाता था? एक हालिया पोस्ट में अभिनेता ने इसके पीछे की कहानी बताई है।

कैसे फिल्माया जाता था एक्शन सीक्वेंस?

अमिताभ बच्चन ने पांच दशक तक हिंदी सिनेमा पर राज किया है। उन्होंने एक ऐसा दौर देखा है, जब एक्शन सीक्वेंस के लिए डबल रोल का इस्तेमाल नहीं किया जाता था और ना ही कोई हार्नेस मिलता था। हाल ही में, अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर उस दौर को याद किया है और बताया कि कैसे जान जोखिम में डालकर एक्शन सीक्वेंस किया करते थे।

बिना सेफ्टी एक्शन करते थे बिग बी

अमिताभ बच्चन ने आधी रात को इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी फिल्म के एक सीन की झलक दिखाई है। तस्वीर में अभिनेता 30 फुट ऊंचाई से कूदते हुए नजर आ रहे हैं। इस ब्लैक एंड व्हाइट में वह एक्शन सीक्वेंस फिल्माते देखे जा सकते हैं। इसे शेयर करते हुए अभिनेता ने बताया कि उस वक्त एक्शन सीक्वेंस के लिए कोई भी सेफ्टी नहीं हुआ करती थी।

View this post on Instagram

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

बिग बी ने थ्रोबैक फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "एक एक्शन सीक्वेंस के लिए 30 फुट की चट्टान से उड़ान भर रहा। कोई हार्नेस नहीं, कोई फेस रिप्लेसमेंट नहीं, कोई वीएफएक्स नहीं .. और लैंडिंग गद्दों पर, अगर आप भाग्यशाली होते। ऐसे भी दिन थे मेरे दोस्त।"

यह भी पढ़ें- Jaya Bachchan ने परवरिश करने को लेकर कह दी बड़ी बात, बोलीं- 'हमें यही सिखाया गया...'

1969 में बॉलीवुड में आए अमिताभ

सात हिंदुस्तानी से अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत की थी। राजेश खन्ना स्टारर फिल्म आनंद से अभिनेता की किस्मत चमकी। उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्शन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। अमिताभ को सिनेमा में कामयाबी का शिखर जंजीर फिल्म से मिला। इसके बाद अभिनेता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज भी वह इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। वह प्रभास और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म कल्कि 2898 एडी में नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें- क्या आपको पता है, Amitabh Bachchan ने लिया था संन्यास? 41 दिनों तक रखा व्रत, छोड़ दिया था परिवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.