Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: ममता बनर्जी पर टिप्पणी करना भाजपा प्रत्याशी को पड़ा भारी, चुनाव प्रचार पर 24 घंटे की लगी रोक

Lok Sabha Election 2024 तमलुक लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अभिजीत गंगोपाध्याय को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना भारी पड़ गया। निर्वाचन आयोग ने आपत्तिजनक टिप्पणी पर उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। जवाब संतोषजनक न मिलने पर आयोग ने अब कार्रवाई करते हुए उन्हें चुनाव प्रचार करने से 24 घंटे के लिए रोक दिया है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Tue, 21 May 2024 09:04 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: ममता बनर्जी पर टिप्पणी करना भाजपा प्रत्याशी को पड़ा भारी, चुनाव प्रचार पर 24 घंटे की लगी रोक
Lok Sabha Election: तमलुक सीट पर छठवें चरण में 25 मई को चुनाव होना है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना हाईकोर्ट के पूर्व जज व पश्चिम बंगाल की तमलुक लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अभिजीत गंगोपाध्याय को भारी पड़ गया। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें चुनाव प्रचार करने से 24 घंटे के लिए रोक दिया है। साथ ही उन्हें भविष्य में भी अमर्यादित व आपत्तिजनक टिप्पणियों से बचने की सलाह दी है।

तमलुक लोकसभा सीट पर छठवें चरण में 25 मई को चुनाव होना है। आयोग ने इससे पहले भाजपा प्रत्याशी अभिजीत गंगोपाध्याय को हल्दिया में 15 मई को चुनाव प्रचार के दौरान ममता बनर्जी के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर नोटिस जारी कर 20 मई तक जवाब देने को कहा था। इस पर उन्होंने आयोग के सामने अपनी सफाई पेश की थी।

संतुष्ट नहीं हुआ आयोग

हालांकि आयोग उनके जवाब से बिल्कुल संतुष्ट नहीं हुआ और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया। आयोग ने भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ की गई इस कार्रवाई से भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी अवगत कराया है। साथ ही उनकी इस टिप्पणी को महिलाओं के सम्मान के खिलाफ अमर्यादित और सबसे गिरी हुई टिप्पणी करार दिया है।

भाजपा प्रत्याशी अभिजीत गंगोपाध्याय के खिलाफ की गई कार्रवाई में आयोग ने उन्हें मंगलवार शाम पांच बजे से अगले 24 घंटे तक के लिए चुनाव प्रचार करने से प्रतिबंधित किया है। पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इसका सख्ती से अमल कराने को कहा है। आयोग ने उनके खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के तहत की है, जिसमें महिलाओं सहित किसी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर रोक है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: बंगाल की यह सीट बनी ममता और सुवेंदु अधिकारी के लिए नाक का सवाल, कभी थे सहयोगी फिर कैसे बन गए कट्टर विरोधी?

पहले भी हो चुकी है कार्रवाइयां

आयोग महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में पहले भी तीन अन्य लोगो के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। इनमें पहली कार्रवाई अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ की गई थी।

वहीं दूसरी कार्रवाई ममता बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी करने पर भाजपा नेता दिलीप घोष के खिलाफ की गई थी, जबकि तीसरी कार्रवाई अभिनेत्री हेमा मालिनी के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के खिलाफ की गई थी। आयोग ने इस मामले में सुरजेवाला को भी प्रचार से रोक दिया था।

ये भी पढ़ें- 'प्रत्‍याशी को नहीं जानती...बस निशान देखा और बटन दबा आई', किसको दिया वोट? मतदाताओं के जवाब सुन लोग हो रहे हैरान