Move to Jagran APP

एक महीने में रिलीज हुई थीं Amitabh Bachchan की ये 4 फिल्में, 46 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर रचा इतिहास

Amitabh Bachchan Box 0ffice Collections हिंदी सिनेमा के वरिष्ठ कलाकार हैं। वो एक ऐसे अभिनेता हैं जो पिछले 5 दशक से ज्यादा समय से दर्शकों का मनोरंजन करते आ रहे हैं। मौजूद समय में कई कलाकार साल में एक फिल्म करते हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा था जब अमिताभ ने एक महीने में लगातार 4 हिट मूवीज दे डाली थीं। आइए उनके बारे में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Thu, 28 Mar 2024 05:48 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 08:06 PM (IST)
एक महीने में रिलीज हुई थीं Amitabh Bachchan की ये 4 फिल्में, 46 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर रचा इतिहास
सिनेमाघरों में अमिताभ बच्चन ने जमाई धाक (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Amitabh Bachchan Movies Collections: ''हम यहां खड़े होते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है'', फिल्म कालिया (1981) से अमिताभ बच्चन का ये डायलॉग बतौर अभिनेता असल जिंदगी में काफी कारगार रहा। अपने 55 साल के फिल्मी करियर में उन्होंने कई बार ये कारनामा किया है कि एक साथ लगातार हिट मूवीज दी हैं। 

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको पता है कि एक वक्त ऐसा भी था, जब एक महीने में बिग बी की लगातार 4 फिल्में बड़े पर्दे पर रिलीज हुईं। कमाल की बात ये थी उनकी ये चारों-चारों की मूवीज बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुईं। ऐसे में आइए जानते हैं कि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की वो 4 फिल्में कौन-सी थीं। 

जब महीने भर बॉक्स ऑफिस पर अमिताभ ने किया राज

मौजूदा समय में देखा जाता है कि आमिर खान जैसे फिल्म अभिनेता कई साल में एक फिल्म करते हैं। वहीं अपने दौर में अमिताभ बच्चन ने एक महीने में लगातार चार फिल्में रिलीज का अनोखा रिकॉर्ड बना चुके हैं। आईटीएमबी शो को साल 1984 में दिए इंटरव्यू में बिग बी ने इस मामले को लेकर खुलकर बात की। 

लगातार फिल्मों की रिलीज और हिट होने के मापदंड को लेकर इस इंटरव्यू में अमिताभ से सवाल पूछा गया। जिस शोले (Sholay-1975) फिल्म अभिनेता ने बताया- एक ऐसा वक्त था जब मेरी एक महीने में चार फिल्में एक महीने में रिलीज हुई थीं।

साल था 1978 जोकि, मेरे लिए बेहद खास रहा। उस दौरान 30 दिनों के अंदर कसमे वादे, बेशर्म, त्रिशूल और डॉन जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। अच्छी बात ये रही की ये सभी फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। 

     फिल्म        रिलीज डेट
   कसमें वादे      21 अप्रैल 1978
     बेशर्म      28 अप्रैल 1978
     त्रिशूल      5 मई 1978
     डॉन      12 मई 1978

इस तरह से बिग बी ने इन चारों फिल्म के साथ एक ऐसा कीर्तिमान रचा, जिसे अब तक कोई और फिल्म कलाकार हासिल नहीं कर पाया है। 

ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan की वजह से हुआ था परवीन बाबी का ब्रेकअप, बॉलीवुड के इस विलेन को 4 साल तक किया डेट

बैक टू बैक रिलीज से नुकसान पर बोले बिग बी

इस साक्षात्कार के दौरान अमिताभ बच्चन से ये भी पूछा गया कि क्या एक साथ फिल्मों की रिलीज से कोई नुकसान होता है। इस सवाल पर उन्होंने कहा- देखिए बैक टू बैक फिल्मों की रिलीज से उनके प्रदर्शन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। बेशर्ते फिल्म की कहानी दमदार होनी चाहिए। 

अगर फिल्म अच्छी होगी तो वह लोगों को आसानी से पसंद आएगी और उसके हिट होने की गारंटी भी रहेगी। हां अगर मूवी में दम नहीं होगा तो आप चाहें कितनी भी उसे अलग-अलग टाइम के हिसाब से रिलीज कर लो वो नहीं चलेगी। 

साल 1978 रहा अमिताभ के नाम

एक महीने में लगातार 4 रिलीज के साथ साल 1978 में अमिताभ बच्चन की कुल 6 फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थीं। खास बात ये थी कि एक्टर की इन 6 मूवीज ने सफलता का स्वाद चखा। तत्कालीन साल में बिग बी की टोटल फिल्में के नाम पर गौर किया जाए तो वे इस प्रकार हैं-

  1. गंगा की सौगंध
  2. कसमें वादे
  3. बेशर्म
  4. त्रिशूल
  5. डॉन 
  6. मुक्कदर का सिकंदर

अमिताभ की इन सभी फिल्मों ने साल 1978 में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और बॉक्स ऑफिस पर भी धमाकेदार प्रदर्शन कर के दिखाया। बता दें कि मुक्कदर का सिकंदर उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी।

ये भी पढ़ें- Amjad Khan की इस फिल्म की वजह से Amitabh Bachchan से टूट गया था बरसों पुराना 'याराना'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.