Move to Jagran APP

माफी नहीं मांगेगा तुर्की, रूस ने तैनात की मिसाइलें

तुर्की ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराने को लेकर माफी मांगने से इन्कार कर दिया है। इसके जवाब में रूस ने तुर्की की घेराबंदी शुरू कर दी है। तुर्की की सीमा से सटे सीरिया के लताकिया प्रांत में एंटी एयरक्राफ्ट एस-400 मिसाइलों की तैनाती के आदेश दिए गए हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 06:10 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 08:53 PM (IST)
माफी नहीं मांगेगा तुर्की, रूस ने तैनात की मिसाइलें

मॉस्को। तुर्की ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराने को लेकर माफी मांगने से इन्कार कर दिया है। इसके जवाब में रूस ने तुर्की की घेराबंदी शुरू कर दी है। तुर्की की सीमा से सटे सीरिया के लताकिया प्रांत में एंटी एयरक्राफ्ट एस-400 मिसाइलों की तैनाती के आदेश दिए गए हैं।

loksabha election banner

साथ ही वह तुर्की के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने की भी तैयारी कर रहा है। रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने गुरुवार को बताया कि तुर्की के साथ चल रही संयुक्त परियोजनाओं पर काम रोक दिया गया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार खाद्य पदार्थ लेकर तुर्की जा रहे सैकड़ों ट्रक सीमा पर रोके गए गए हैं। जॉर्जिया के रास्ते तुर्की से रूस में ट्रकों का प्रवेश भी रोक दिया गया है। तुर्की ईधन और खाद्य पदार्थो की आपूर्ति के लिए काफी हद तक रूस पर निर्भर करता है।

पढ़ेंः फाइटर प्लेन शूट आउट के बाद भी पीछे नहीं हटेगा रूस, जारी रहेगा सीरिया में IS के खिलाफ अभियान

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि वे घटना को लेकर तुर्की की व्यवहारिक प्रतिक्रिया और माफी मांगने का इंतजार कर रहे हैं। इसके जवाब में तुर्की के विदेश मंत्री मेवुलुत कावोसोगलु ने कहा कि घटना को लेकर वे अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से पहले ही खेद जता चुके हैं। पर उनका देश माफी नहीं मांगेगा। तुर्की ने रूसी विमान को मार गिराने से पहले दी गई चेतावनी का ऑडियो भी जारी किया है। इसमें से एक ऑडियो में कहा गया है, 'यह तुर्की वायुसेना बोल रही है।

पढ़ेंः आइएस इलाके में रूसी विमान ध्वस्त, 224 की मौत

आप तुर्की हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले हैं। दक्षिण की ओर अपने बढ़ने की दिशा तुरंत बदलें।' घटना के बाद बचाए गए रूसी पायलट कोंस्टैनटिन मुराखतिन के दावे के बाद यह ऑडियो जारी किया गया है। मुराखतिन ने सीरियाई हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने और किसी तरह की चेतावनी नहीं मिलने की बात कही थी। गौरतलब है कि सीरियाई अभियान में शामिल रूस के एक लड़ाकू विमान को तुर्की ने मंगलवार को मार गिराया था। तुर्की का कहना है कि हवाई सीमा उल्लंघन को लेकर उसने विमान को पांच मिनट के भीतर 10 बार चेतावनी दी थी।

विमान पर हमले के बाद रूस के दोनों पायलट पैराशूट के जरिये सुरक्षित बाहर निकल गए थे। इनमें से एक को जमीन पर उतरते वक्त सीरियाई विद्रोहियों ने मार डाला था, जबकि मुराखतिन को रूस और सीरिया के विशेष बलों ने बचा लिया था। सीमा के पास हवाई हमलेरूसी विमानों ने तुर्की की सीमा से सटे सीरिया के अलेप्पो प्रांत में विद्रोही ठिकानों पर 33 हवाई हमले किए। हमले बुधवार को सीमावर्ती शहर अजाज में किए गए।

पढ़ेंः विमान हमले के दोषियों को सजा देने तक करेंगे आईएस पर हमले

आइएस से तेल खरीदने का मांगा प्रमाण

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एरदोगन ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से तेल खरीदने संबंधी आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि इस तरह के आरोप लगाने वालों को शर्म आनी चाहिए। यदि उनके पास इसका प्रमाण है तो वे इसे पेश करें। उन्होंने कहा कि आइएस के खिलाफ लड़ाई में तुर्की की प्रतिबद्धता को नुकसान पहुंचाने के लिए आरोप लगाए जा रहे हैं।

पढ़ेंः विमान मार गिराये जाने पर भड़के पुतिन, ओबामा ने की तुर्की की पैरवी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.