Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014

सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जानिए कितने सेहतमंद है पानी से भरे पेड़-पौधे

How to Keep Healthy

Posted on:Wed, 17 Dec 2014 01:28 PM (IST)
        

यूं तो जूस या बोतलबंद लिक्विड से हम पोषक तत्वों की प्राप्ति करने की कोशिश करते रहते हैं लेकिन इनके जरिए पोषण के साथ-साथ नुकसानदायक फैट भी हम ग्रहण कर लेते हैं। ऐसे में प्राकृतिक रूप से फलों और पौधो में मौजूद लिक्विड या पानी ग्रहण करना अधिक सुरक्षित व... और पढ़ें »

खाना पकाने से दिल को नुकसान

Cooking food can affect your health

Posted on:Wed, 17 Dec 2014 12:16 PM (IST)
        

लंदन । किचन में ज्यादा समय बिताना आपके दिल के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इससे दिल की बीमारियों से घिरने की आशंका बढ जाती है। हालिया शोध में यह दावा किया गया है। शोधकर्ताओं ने 2,700 महिलाओं पर किए अध्ययन में पाया है कि रसोई घर में खाना ब... और पढ़ें »

जानिए, हाइवे पर सुरक्षित बाइकिंग के टिप्स

Motorcycle safety tips

Posted on:Wed, 17 Dec 2014 11:35 AM (IST)
        

एक ऑटो इंथ्यूजियास्ट से जब आप सवाल करेंगे कि उसे कार या बाइक में सबसे ज्यादा पसंद क्या है तो ज्यादातर जवाब बाइक के फेवर में आएंगे। मौजूदा समय की बात करें तो देश का 80 फीसद युवा बाइकिंग का दीवाना है। जो बाइक खरीदने की क्षमता नहीं रखते वो अपनी दीवानगी ... और पढ़ें »

सर्दी में होने वाले समस्‍याओं से ऐसे पाएं छुटकारा

Tips to keep your toddler healthy this winter

Posted on:Tue, 16 Dec 2014 12:00 PM (IST)
        

अक्सर मां-बाप बच्चों की लापरवाही की शिकायत करते हैं। सर्दियों के मौसम में उन्हें होने वाली छोटी-मोटी मौसमी तकलीफ के लिए तो स्वाभाविक तौर पर बच्चों को ही दोषी ठहरा दिया जाता है। बच्चों ने पूरे गर्म कपड़े नहीं पहने, आइसक्रीम खा ली, कोल्ड ड्रिंक पी ली..... और पढ़ें »

ऐसे दें सर्दी को शिकस्त

Tips to take care of your child during winter

Posted on:Tue, 16 Dec 2014 11:02 AM (IST)
        

वयस्कों को भी सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं, लेकिन छोटे बच्चों और वृद्धों को कुछ ज्यादा ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है,क्योंकि बच्चों और वृद्धों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता वयस्कों और युवकों की तुलना में उतनी सशक्त नही... और पढ़ें »

मेडिकल साइंस ने बनाया कामयाबी का कीर्तिमान

Records of success in medical science

Posted on:Tue, 16 Dec 2014 11:29 AM (IST)
        

मेडिकल साइंस में इस साल हुई प्रमुख उपलब्धियों और प्रगति से संबंधित दूसरी कड़ी पेश कर रहे हैं विवेक शुक्ला 'बॉयोनिक आई' ने किया कमाल उन रोगियों के लिए यह राहतभरी खबर है, जो रेटिनाइटिस पिग्मेनटोसा नामक बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बीमारी की गंभीर स्थिति म... और पढ़ें »

जाड़े में जरूर करें इन सब्जियों का सेवन

The Best  Vegetables to Eat This Winter

Posted on:Mon, 15 Dec 2014 11:12 AM (IST)
        

आयुर्वेद के अनुसार सर्दी का मौसम सेहत बनाने के लिहाज से सबसे अच्छा रहता है। इन दिनों में बाजार में ढेर सारी हरी सब्जियां और बहुत से फल भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इनके नियमित सेवन से न केवल स्वस्थ रहा जा सकता है, बल्कि सौंदर्य में भी इजाफा किया जा सक... और पढ़ें »

हेल्दी खाओ हेल्दी रहो

Eat healthy stay healthy

Posted on:Sat, 13 Dec 2014 12:38 PM (IST)
        

कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में फैली हैं अनेक भ्रांतियां। जिन्हें दूर करना है जरूरी, ताकि खानपान व सेहत से जुड़े फैसले ले सकें सही... मिथ कार्बोहाइड्रेट से दूर रहना चाहिए। इसका सेवन मोटापा बढ़ाता है। हकीकत मोटापे के लिए सिर्फ कार्बोहाइड्रेट जिम्मे... और पढ़ें »

...जब आपको आए गुस्सा

Tips to tame your temper

Posted on:Sat, 13 Dec 2014 11:32 AM (IST)
        

बहुत से लोगों को जब गुस्सा आता है तो उनका मन करता है कि चीखें-चिल्लाएं। कई बार परिस्थितियों पर आ रहा गुस्सा किसी व्यक्ति पर निकल जाता है। बाद में पछतावा भी होता है। आइए जानें क्या करें जब आपको ज्यादा गुस्सा आए -अगर किसी खास घटना या परिवेश पर गुस्स... और पढ़ें »

मेडिकल साइंस में बने कामयाबी के कई कीर्तिमान

Records of success in medical science

Posted on:Tue, 09 Dec 2014 11:46 AM (IST)
        

मौजूदा साल आधुनिक चिकित्सा विज्ञान (मेडिकल साइंस) के क्षेत्र में भी समय की शिला पर कई निशान छोड़ने में सफल रहा है। वैसे तो इस साल अभी तक मेडिकल साइंस में अनेक उपलब्धियां दर्ज हुई हैं, लेकिन हमने इस संदर्भ में 12 महत्वपूर्ण उपलब्धियों का चयन किया ह... और पढ़ें »

ऐसे बचाएं बच्चों को बीमारियों से

Protect your kids during winter

Posted on:Tue, 09 Dec 2014 10:53 AM (IST)
        

जाड़े का मौसम आ गया है, तो आप गर्म कपड़े तो निकाल ही चुके होंगे। लेकिन अगर आपके परिवार में छोटे बच्चे हैं, तो आप उनकी सेहत को लेकर भी चिंतित होंगे। इसलिए हमने विशेषज्ञों से बातचीत कर आपके लिए कुछ जरूरी उपाय सुझाए हैं। इन उपायों को अपना कर आप बच्चों... और पढ़ें »

सर्दियों में सांस के रोगी रहें सचेत

Asthma patients should take care in winters

Posted on:Tue, 09 Dec 2014 10:34 AM (IST)
        

सर्दियों में तापमान में कमी और वातावरण में प्रदूषित तत्वों की बढ़ी हुई मात्रा सेहत के लिए मुसीबत का कारण बन सकती है। सर्दियों का मौसम खासतौर पर सांस के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए चुनौती बन जाता है। इस मौसम में सांस संबंधी दिक्कतें जैसे दमा, फ्लू और... और पढ़ें »

आर्टिफिशियल रेटिना ने बढ़ाई नेत्रहीनों की उम्मीद

Restoring sight to the blind through artificial retinas

Posted on:Mon, 08 Dec 2014 02:56 PM (IST)
        

दोस्तो, जापान के रिसर्चर्स ने एक ऐसा आर्टिफिशियल रेटिना विकसित करने में सफलता पाई है, जिससे नेत्रहीन लोगों की आंखों की रोशनी लौटाने की उम्मीद बढ़ गई है। इस आर्टिफिशियल विजन सिस्टम से उन लोगों को देखने में काफी मदद मिलेगी, जिनकी किसी बीमारी या अन्य वज... और पढ़ें »

कैंसर के खिलाफ स्टेम सेल्स की जंग

cure for disease cancer

Posted on:Tue, 02 Dec 2014 12:46 PM (IST)
        

आज देश में कैंसर पीडि़तों के लिये मौजूदा इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी तक ही सीमित रह गया है, लेकिन विदेशों में हुई शोधें और खोजें किस प्रकार नई राहें खोल रही हैं,आइए जानें, इस संदर्भ में कुछ बानगियां। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कार्यरत भा... और पढ़ें »

नौनिहालों के लिए विशेष सुरक्षा है जरूरी

Tips to keep your toddler healthy

Posted on:Tue, 02 Dec 2014 11:00 AM (IST)
        

चारों तरफ लगातार बढ़ते प्रदूषण का असर हमारी सेहत पर किस तरह पड़ रहा है, इस बारे में अलग से कुछ कहने की जरूरत नहीं। चाहे वह हमारे आस-पास की हवा हो जिसमें हम सांस लेते हैं या फिर जो पानी हम पी रहे हैं, हर जगह बढ़ते प्रदूषण की मार तो है ही, उस पर से ख... और पढ़ें »

दो बहनें और लिवर एक, डॉक्टरों ने किया कमाल

Twins undergo live liver transplant in shimla

Posted on:Tue, 02 Dec 2014 10:31 AM (IST)
        

वाकई यह ऑपरेशन विलक्षण था। श्रीनगर के एक व्यक्ति की पत्नी ने दो माह पहले जुड़वां बहनों को जन्म दिया था। दोनों बहनों का पेट और लिवर आपस में जुड़ा था। लिवर दोनों ही बहनों के पेट में लगभग आधा-आधा बंटा था। इस सर्जरी को 35 से अधिक डॉक्टरों की टीम ने अंजा... और पढ़ें »

यह टिप्स रखेंगी आपको प्रेग्नेंसी से पूरी तरह सुरक्षित

Tips to be taken care during pregnancy

Posted on:Sat, 29 Nov 2014 10:28 AM (IST)
        

हर स्त्री चाहती है कि उसकी प्रेग्नेंसी पूरी तरह सुरक्षित और खुशनुमा बनी रहे। इसके लिए वह पूरी सावधानी भी रखती है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी समस्याएं परेशान करती हैं। अस्थमा ऐसी ही समस्या है, जिसमें मां और बच्चे दोनों को नुकसान होता है। कुछ बातों का ध्या... और पढ़ें »

घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज

Cure for knee ligament

Posted on:Fri, 28 Nov 2014 03:50 PM (IST)
        

लिगामेंट्स से संबंधित चोटों के बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि लिगामेंट्स क्या हैं और ये कैसे जोड़ों (ज्वाइंट्स) को सुचारु रूप से संचालित करते हैं? वस्तुत: लिगामेंट्स रस्सीनुमा तंतुओं के ऐसे समूह हैं, जो हड्डियों को आपस में जोड़कर उन्हें ... और पढ़ें »

इबोला: डरें नहीं सचेत रहें

Ebola Virus: Symptoms, Treatment, and Prevention

Posted on:Wed, 26 Nov 2014 11:01 AM (IST)
        

इबोला नामक बीमारी से अब तक दुनियाभर में लगभग 15 हजार लोग ग्रस्त हो चुके हैं और लगभग 6 हजार लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इस जानलेवा बीमारी से प्रभावित 50 से 60 फीसदी मरीज बच नहीं पाते, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर इस रोग से बचा जा सकता है... पिछले 10 मही... और पढ़ें »

9 नियम खुशी के...

9 ways to keep yourself happy

Posted on:Mon, 24 Nov 2014 11:59 AM (IST)
        

याद रखिए दुनिया में रोने वालों का हमेशा कोई साथ नहीं देता। जमाना चलता है तो हंसने वालों के साथ। इसलिए खोजें खुशी का खजाना। यह आपके अंदर ही छिपा होता है... मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि तनावग्रस्त वे लोग होते हैं, जिनकी जिंदगी का कोई लक्ष्य नहीं होत... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News