सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

एलर्जी के कितने रूप

Types of allergy

Posted on:Tue, 01 Sep 2015 03:38 PM (IST)
        

एलर्जी तब होती है, जब शरीर किसी पदार्थ के प्रति प्रतिक्रिया करता है। एलर्जी को हल्के में लेना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर एलर्जी से बचा जा सकता है। फिर भी अगर कोई शख्स एलर्जी से ग्रस्त हो ही गया, तो उसका इलाज संभव है ... दे... और पढ़ें »

रसहीन भोजन की जरूरत नहीं

Diabetes Diet and Food Tips

Posted on:Tue, 01 Sep 2015 03:11 PM (IST)
        

यह गलत धारणा कि मधुमेह के साथ जी रहे लोग स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खा ही नहीं सकते। हां अन्य लोगों की तुलना में उन्हें खानपान में थोड़ा संयम बरतना पड़ता है... जन जीवन के अस्तित्व को बरकरार रखने के लिए आवश्यक है। हरेक शख्स को आम तौर पर स्वादिष्ट भोजन पस... और पढ़ें »

सर्जरी जो बचाए विकलांगता से

Surgery for disability

Posted on:Tue, 01 Sep 2015 02:51 PM (IST)
        

मेगा प्रोस्थेटिक लिम्ब साल्वेज सर्जरी द्वारा बचाए गए अंग हमेशा कृत्रिम अंगों की तुलना में बेहतर कार्य करते हैं। इन अंगों के जरिये प्राण रक्षा के साथ ही रोगी को विकलांगता से बचाया जाता है ... गंभीर रोगों जैसे कैंसर से पीडि़त होने पर अक्सर रोगी को बचा... और पढ़ें »

ऐसे बचें डेंगू के डंक से

Dengue fever Treatments and drugs

Posted on:Tue, 25 Aug 2015 04:11 PM (IST)
        

इन दिनों उत्तर भारत के कई राज्यों में डेंगू ने फिर से कहर बरपाना शुरू कर दिया है। माना कि इस रोग की अभी तक कोई एक खास दवा ईजाद नहीं हुई है और न ही इसकी रोकथाम के लिए फिलहाल कोई टीका(वैक्सीन) उपलब्ध है, फिर भी लक्षणों के आधार पर समय रहते इस रोग का इला... और पढ़ें »

ताकि त्वचा बनी रहे युवा

So that the skin remains youthful

Posted on:Tue, 25 Aug 2015 03:49 PM (IST)
        

मेडिकल साइंस की नई शाखा 'एस्थेटिक मेडिसिन' की विभिन्न चिकित्सा विधियों से आप अपनी त्वचा पर बढ़ती उम्र के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को काफी कम कर सकते हैं... अढ़ती उम्र का सबसे पहले दुष्प्रभाव त्वचा पर ही दिखायी देता है। गलत खानपान, तनावपूर्ण जीवन-... और पढ़ें »

बड़ी आंत का कैंसर

Colon cancer

Posted on:Tue, 25 Aug 2015 02:45 PM (IST)
        

अब उपलब्ध है कारगर इलाज कोलन या बड़ी आंत का कैंसर अब लाइलाज नहीं रहा। मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के चलते अब इस मर्ज का समय रहते कारगर इलाज संभव है... विश्व में कैंसर से पीडि़त लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। भारत भी इसका अपवाद नहीं है। विश्व... और पढ़ें »

प्रजनन क्षमता पर टी.बी. का वार होगा बेकार

TB on fertility

Posted on:Tue, 25 Aug 2015 02:04 PM (IST)
        

टी.बी. रोग के जीवाणु जब प्रजनन मार्ग में पहुंच जाते हैं, तब इसे जेनाइटल टी.बी. या पेल्विक टी.बी. कहा जाता है। यह स्थिति वैवाहिक युगलों को बेऔलाद बना सकती है, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर इस स्थिति से उबरा जा सकता है... माइकोबैक्टीरियम ट्युबरक्युलोसिस ना... और पढ़ें »

लाइलाज नहीं है माइग्रेन

Migraine is curable!

Posted on:Tue, 18 Aug 2015 03:34 PM (IST)
        

माइग्रेन के कुछ लक्षण और कारण ऐसे भी हैं, जो मरीज तो क्या डॉक्टर को भी चक्कर में डाल सकते हैं। बावजूद इसके मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अब माइग्रेन पर काबू पाया जा सकता है... माइग्रेन सिरदर्द का तेज और असहनीय रूप है। वैसे तो सिरदर्द के लिए तना... और पढ़ें »

श्वसन तंत्र की एलर्जी नहीं चलेगी इसकी मनमर्जी

respiratory allergies treatment

Posted on:Tue, 18 Aug 2015 03:06 PM (IST)
        

बरसात में फफूंदी कुछ ज्यादा ही उगने लगती है। हवा में उड़ते फफूंदी के कण और अन्य वनस्पतियों से निकले परागकण कुछ लोगों में प्रमुख तौर पर सांस तंत्र की एलर्जी पैदा कर देते हैं। यह एलर्जी किसी भी उम्र में हो सकती है। जीवाणुओं का संक्रमण: बरसात के मौसम म... और पढ़ें »

सावधानी से करें फ्लिप-फ्लॉप का चयन

Flip-flops and foot pain

Posted on:Tue, 18 Aug 2015 02:49 PM (IST)
        

सामान्य चप्पलों (फ्लिप-फ्लॉप्स) को पहनते वक्तअगर आप कुछ सावधानियां नहीं बरतते हैं, तो कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि सामान्य चप्पलों का चयन करते वक्त क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए...? फ्लिप-फ्लॉप (सामान्य चप्पल)... और पढ़ें »

स्लिप डिस्क: मिलेगी बेहतर राहत

Slipped disc - Treatment

Posted on:Tue, 18 Aug 2015 02:27 PM (IST)
        

आधुनिक एमआईएस फ्यूजन तकनीक के जरिए अब स्लिप डिस्क से ग्रस्त लोगों को बेहतर राहत मिल रही है... 38 वर्षीय सुषमा टीचर हैं। अक्सर उनकी क्लास लंबे समय तक चलती है। एक बार उन्होंने किताबों भरा बैग आगे झुककर उठाया, तो उनकी कमर में दर्द उठा और कुछ देर बाद यह... और पढ़ें »

गुणों का भंडार है लौकी

benefits of bottle gourd

Posted on:Tue, 18 Aug 2015 01:50 PM (IST)
        

लौकी गैस की समस्या दूर करती है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी होता है, यह सलाद की तरह होती है। इसमें कम कैलोरी होती है और यह आसानी से पाचक है। इसमें फाइबर होता है, जिससे दूसरे आहार भी पच जाते हैं। लौकी की तासीर ठंडी होती है और यह हमारे लिवर को दुरुस्त रखत... और पढ़ें »

सर्जरी के दौरान संगीत सुनने से कम होता है दर्द

Music during surgery 'reduces pain'

Posted on:Fri, 14 Aug 2015 02:37 PM (IST)
        

लंदन। संगीत के फायदे को लेकर हमेशा से कई शोध सामने आते रहे हैं। एक ताजा शोध में कहा गया है कि सर्जरी से पहले, सर्जरी के दौरान और उसके बाद संगीत सुनने से दर्द, व्यग्रता और दर्द निवारकों की जरूरत कम हो जाती है। लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्... और पढ़ें »

हेपेटाइटिस सी से दिल को भी खतरा

Hepatitis C Virus Infection and the Risk of Coronary Disease

Posted on:Thu, 13 Aug 2015 03:49 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। हेपेटाइटिस सी वायरस से पीड़ि़त लोगों के लिवर पर खतरे की बात पहले भी सामने आती रही है। एक ताजा शोध में इसका दिल पर भी दुष्प्रभाव देखा गया है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ता प्रोफेसर वेंडी पोस्ट ने कहा, 'हेपेटाइटिस सी ... और पढ़ें »

हार्मोन थेरेपी से बढ़़ सकती है पुरुषों की उम्र

Testosterone Replacement Therapy Increases Longevity In Men

Posted on:Thu, 13 Aug 2015 02:51 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। लंबी उम्र की चाहत हर किसी को होती है। शोधकर्ताओं ने पुरुषों की उम्र को बढ़ाने का एक तरीका खोज निकाला है। शोध के अनुसार, बड़़ी उम्र के पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़़ाकर उनकी उम्र को बढ़़ाया जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास... और पढ़ें »

आईवीएफ शिशु की मां को बीमारियों का खतरा

Undergoing IVF puts mothers at risk for digestive disease

Posted on:Thu, 13 Aug 2015 01:14 PM (IST)
        

इस्तांबुल। संतानहीन दंपतियों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली तकनीक आईवीएफ का एक दुष्प्रभाव सामने आया है। ताजा शोध में कहा गया है कि आईवीएफ के जरिए मां बनने वाली महिलाओं में पाचन से जु़डी गंभीर परेशानियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। तुर्की क... और पढ़ें »

धमनी की चोट: लापरवाही बरतना ठीक नहीं

Artery injury

Posted on:Wed, 12 Aug 2015 04:03 PM (IST)
        

विभिन्न दुर्घटनाओं में घायल होने या फिर हड्डी में फ्रैक्चर होने के कारण धमनियां (आर्टरीज) क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। यह स्थिति पीडि़त व्यक्ति की जिंदगी के लिए एक बड़ा संकट पैदा कर सकती है, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर इस स्थिति को टाला जा सकता है... शरीर क... और पढ़ें »

मुंह का कैंसर: आधुनिक सर्जरी का जवाब नही

mouth cancer

Posted on:Wed, 12 Aug 2015 02:57 PM (IST)
        

मार्जिनल मैनडीब्यूलेक्टॅमी नामक आधुनिक सर्जरी से मुंह के कैंसर से ग्रस्त रोगियों को मिल रही है बेहतर राहत... मुंह के कैंसर का पता अगर जल्दी चल जाए, तो इसका इलाज हो सकता है। इसकी शीघ्र पहचान होने पर उपचार की सफलता की दर करीब 90 प्रतिशत है। इसके आरंभ... और पढ़ें »

ऑस्टियो अर्थराइटिस ऐसे आएगा काबू में

Ostia would like arthritis under control

Posted on:Tue, 11 Aug 2015 03:20 PM (IST)
        

अर्थराइटिस का आशय जोड़ों की सूजन से होता है। इसलिए ऐसी किसी बीमारी जिसके कारण जोड़ों में सूजन, दर्द और तनाव आदि समस्याएं पैदा हो जाती हैं, उन्हें अर्थराइटिस कहा जाता है। अगर ऐसी समस्या बार-बार होती है या बहुत समय तक रहती है, तो यह जोड़ों के कार्टिलेज... और पढ़ें »

फलों से उम्र के असर को करें बेअसर

The intake of fruit to neutralize the effect of age

Posted on:Tue, 11 Aug 2015 02:42 PM (IST)
        

मैक्स अस्पताल, नई दिल्ली की चीफ डाइटीशियन डॉक्टर रितिका समाद्दार के अनुसार दिन में एक फल खाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है। फलों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन, बीटा कैरोटीन और फॉलिक एसिड सरीखे पोषक तत्व पाए जाते हैं... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News