सेहत

एंटीबायोटिक बढ़ा सकता है संक्रमण

Antibiotics may up infection risk: Study

Posted on:Thu, 05 May 2016 02:54 PM (IST)
        

सैन फ्रांसिस्को। किसी भी तरह के बैक्टीरियल संक्रमण से बचने के लिए एंटीबायोटिक का इस्तेमाल जरूरी होता है। लेकिन ताजा शोध में कहा गया है कि एंटीबायोटिक संक्रमण के खतरे को बढ़़ा सकता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एंटीबायोटिक के सेवन के ब... और पढ़ें »

फेफड़े के कैंसर में रेडियोथैरेपी खतरनाक

Radiotherapy can affect lung cancer patients adversely

Posted on:Thu, 05 May 2016 02:43 PM (IST)
        

एम्सटर्डम। फेफड़े के कैंसर के शुरआती दौर में आम तौर पर रेडियोथैरेपी से इलाज किया जाता है। इसके जरिए कैंसर सेल्स को निष्क्रिय किया जाता है। लेकिन, ताजा शोध में इसके नए खतरे सामने आए हैं। नीदरलैंड्स के शोधकर्ताओं का कहना है कि रेडियोथैरेपी के इस्तेमाल ... और पढ़ें »

हृदय रोग की दवा से पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज

Heart disease drug may treat pancreatic cancer

Posted on:Thu, 05 May 2016 02:26 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। पैंक्रियाटिक या अग्नाशय कैंसर के इलाज में एक तरीका कारगर साबित हो सकता है। हृदय रोग के उपचार में काम आने वाली कुछ दवाओं से इस घातक बीमारी का इलाज हो सकता है। ये दवाएं धमनी में एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास पर विराम लगाती हैं। यह दिल की बीमारी ... और पढ़ें »

विटामिन-डी शिशुओं में वसा घटाने में मददगार

Vitamin D may help cut body fat in infants

Posted on:Thu, 05 May 2016 02:19 PM (IST)
        

टोरंटो। शिशुओं में पहले साल के दौरान पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी का सेवन कई मायने में फायदेमंद हो सकता है। इससे जहां एक ओर मांसपेशियों का अधिक निर्माण होता है वहीं यह वसा कम करने में भी मददगार हो सकता है। कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के क्लीनिकल न... और पढ़ें »

दमा पर दमदार नियंत्रण

Strong control over asthma

Posted on:Wed, 04 May 2016 02:45 PM (IST)
        

दमा (अस्थमा) ऐसा मर्ज है, जो बच्चों से लेकर किसी भी आयुवर्ग के व्यक्ति को अपनी गिरफ्त में ले सकता है। बढ़ते प्रदूषण और अनेक कारणों से दमा का मर्ज पूरी दुनिया में तेजी से फैलता जा है। यह सच है कि दमा को पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे निय... और पढ़ें »

बीट द हीट

Beat the Heat

Posted on:Wed, 04 May 2016 02:24 PM (IST)
        

सन एलर्जी सूर्य की तेज रोशनी से कुछ लोगों की त्वचा की अंदरूनी सतह में कुछ असामान्य केमिकल बनने लगते हैं, जो एलर्जी उत्पन्न कर देते हैं। खुले अंगों पर लाल दाने और चकत्ते पड़ जाते हैं। सन एलर्जी से ग्रस्त व्यक्ति अपने सभी अंग ढककर बाहर निकलें। लू लगना ... और पढ़ें »

पोटेशियम की पॉवर

Power Of Potassium

Posted on:Wed, 04 May 2016 12:50 PM (IST)
        

कई पोटेशियम गुणों का भंडार है। क्या आपको पता है कि मिनरल पोटेशियम हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है। यही नहीं, पोटेशियम हाई ब्लडप्रेशर से बचाव भी करता है। इस तथ्य से सभी वाकिफ हैं कि अत्यधिक सोडियम की मात्रा से हाई ब्लडप्रेशर की संभावना ब... और पढ़ें »

क्यों डरते हैं इंसुलिन से

Diabetes Insulin Injections: Overcoming the Fear

Posted on:Wed, 04 May 2016 12:31 PM (IST)
        

इस प्रयास के अंतर्गत हर महीने में देश के जाने-माने डाइबिटीज विशेषज्ञ आपसे रूबरू होंगे, इस सोच के साथ कि आपका शुगर नियंत्रित रहे, आपके सारे अंग सुरक्षित रहें, आपको डॉक्टर के पास कम जाना पड़े और आप स्वस्थ रहें। टाइप 1 डाइबिटीज और कभी-कभी टाइप 2 डाइबि... और पढ़ें »

वजन कम करने में भी कारगार है तरबूज

Is Watermelon Good for Losing Weight?

Posted on:Tue, 03 May 2016 04:22 PM (IST)
        

गर्मी के मौसम में तरबूज से बेहतर कोई फल नही है। गर्म मौसम में इसके सेवन से शीतलता, ताजगी और ऊर्जा मिलती है। इसमें मौजूद 92 प्रतिशत तक पानी गर्मी से राहत दिलाता है। मेडिकलन्यूज टूडे के अनुसार तरबूज का सेवन क्यों बेहतर है हमारे लिये आइये आपको बताते हैं... और पढ़ें »

समर के साथी

Summerhealth  tips

Posted on:Sat, 30 Apr 2016 03:01 PM (IST)
        

खीरा इसमें पोटैशियम पाया जाता है, इसलिए यह हाई और लो ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के लिए लाभप्रद है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है। खीरे में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसका छिलका भी काफी लाभदायक होता है। खीरे में मिलने वा... और पढ़ें »

बचिए हीनभावना से

How to Avoid Developing an Inferiority Complex

Posted on:Sat, 30 Apr 2016 12:05 PM (IST)
        

असफलता दिलाती सफलता अगर आप यह समझती हैं कि जीवन में सब कुछ हमारे अनुकूल रहे तो यह सबसे बड़ी भूल है। लक्ष्य या कार्ययोजना में असफल होने का अर्थ यह नहीं है कि आपमें उसे करने की क्षमता नहीं है। असफल होने पर गलतियों की समीक्षा करें और इस बात को दृढ़विश्व... और पढ़ें »

सिर्फ एक मिनट व्यायाम से भी रह सकते हैं फिट

Just one minute of intense exercise may keep you fit

Posted on:Fri, 29 Apr 2016 02:51 PM (IST)
        

टोरंटो। आधुनिक जीवनशैली में व्यायाम के लिए तीस मिनट का वक्त नहीं निकाल पाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब एक मिनट के बहुत तेज गति के व्यायाम से भी आप शारीरिक तौर पर फिट रह सकते हैं। कनाडा की मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने कसरत का शरीर पर पडऩ... और पढ़ें »

स्तन कैंसर सेल्स के फैलने का चला पता

How Breast Cancer Spreads

Posted on:Fri, 29 Apr 2016 02:44 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। स्तन कैंसर का शुरआत में पता चलने पर इसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन दूसरे-तीसरे चरण में इस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने इस दिशा में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। वैज्ञानिकों के दल ने ब्रेस्ट कैंसर सेल्स के शरी... और पढ़ें »

लिवर में चर्बी बढ़ऩे से हृदय रोगों का खतरा

Fatty liver may increase heart disease

Posted on:Fri, 29 Apr 2016 02:22 PM (IST)
        

पेरिस । फैटी लिवर (लिवर में चर्बी का बढ़ऩा) को कई बीमारियों का जनक माना जाता है। फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने इसके एक और दुष्प्रभाव का पता लगाया है। फैटी लिवर के चलते हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा रहता है। इससे मृृत्यु दर में भी वृृद्धि होती है। मोटापा, टाइप-... और पढ़ें »

रात की पाली से महिलाओं में हृदय रोग का खतरा

Night shifts may up heart disease risk in women

Posted on:Thu, 28 Apr 2016 10:07 AM (IST)
        

बोस्टन । रात्रि पाली में काम करने वाली महिलाएं सजग हो जाएं। रात की पाली और उसमें बार-बार फेरबदल से महिलाओं में हृदय रोग का खतरा बढ़़ सकता है। यह दावा एक नए अध्ययन में किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं दस साल से अधिक समय से रात की पाली में ... और पढ़ें »

मछली का तेल और कोकोआ दूर रखेगा दिल की बीमारी

A combination diet of marine fish oil, cocoa extract and phytosterols can reduce risk of heart disease

Posted on:Thu, 28 Apr 2016 09:40 AM (IST)
        

लंदन । मछली का तेल और कोकोआ दिल की बीमारी को दूर रखने में मददगार बन सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर अपने आहार में इन दोनों के साथ फाइटोस्ट्रोल्स को शामिल कर लिया जाए तो दिल की बीमारियां आपके पास नहीं फटकेंगी। फाइटोस्ट्रोल्स आमतौर पर वनस्पति तेल, ... और पढ़ें »

ब्रेन ट्यूमर की वृृद्धि रोकने वाले प्रोटीन का पता चला

Brain development protein could stop cancer growth

Posted on:Thu, 28 Apr 2016 09:27 AM (IST)
        

मॉन्ट्रियल। वैज्ञानिकों को ब्रेन ट्यूमर की वृृद्धि रोकने वाले प्रोटीन का पता लगाने में कामयाबी मिली है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, शरीर में प्रोटीन की कार्यशीलता को रोकने से ब्रेन ट्यूमर का विकास रक जाता है। ताजा शोध से खतरनाक एवं लाइलाज कैंसर के इलाज क... और पढ़ें »

फ्लू का टीका सुबह देना ज्यादा फायदेमंद

Flu vaccine four times more effective if given in morning

Posted on:Wed, 27 Apr 2016 09:45 AM (IST)
        

लंदन। संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए आमतौर पर टीके दिए जाते हैं। ताजा अध्ययन में टीके से जुड़े नए तथ्य सामने आए हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक फ्लू का टीका सुबह लेने पर ज्यादा फायदेमंद रहता है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने सालाना इंफ्लुएंजा टीकाकरण कार्यक्... और पढ़ें »

बेल से गर्मी को करें परास्त

wood apple Sharbats to cool you down in summer

Posted on:Tue, 26 Apr 2016 12:09 PM (IST)
        

बेल का शर्बत गर्मियों में शरीर के लिए अमृत तुल्य है। आयुर्वेद के अनुसार यह पित्तशामक और पाचक है। मल को बांधने वाला है। पेट के रोगों- खासकर दस्त और पेचिश- के लिए लाभदायक है। गर्मियों के इस मौसम में बेल का शर्बत पीकर बाहर निकलने से लू लगने की आशंका क... और पढ़ें »

पार्किन्संस डिजीज जीती जा सकती है जंग

Treatment for Parkinson s  disease

Posted on:Tue, 26 Apr 2016 11:55 AM (IST)
        

पार्किन्संस दिमाग से जुड़ी बीमारी है, जिसमें शरीर के विभिन्न अंगों की गतिविधियों पर प्रतिकूल असर पड़ता है। गौरतलब है कि दिमाग में न्यूरॉन कोशिकाएं डोपामीन नामक एक रासायनिक पदार्थ का निर्माण करती हैं। जब डोपामीन का स्तर गिरने लगता है, तो दिमाग शरीर क... और पढ़ें »

    Jagran English News

    यह भी देखें