सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हाई ब्लडप्रेशर हो जाएं होशियार

High blood pressure

Posted on:Tue, 21 Jul 2015 01:24 PM (IST)
        

अगर उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) से ग्रस्त व्यक्ति अपने ब्लडप्रेशर को दवाओं और जीवन-शैली में सकारात्मक परिवर्तन कर नियंत्रित रखते हैं, तो वे मस्तिष्क आघात (स्ट्रोक या ब्रेन अटैक) के खतरे से बच सकते हैं... आम तौर पर लोग अचानक होने वाले तेज सिरदर्द क... और पढ़ें »

बॉयोलॉजिकल इमेज गाइडेड रेडियो थेरेपी कैंसर पीडि़त न हों निराश

Biological image-guided radiotherapy in  cancer

Posted on:Tue, 21 Jul 2015 01:03 PM (IST)
        

यह रेडियोथेरेपी उन कैंसर ग्रस्त मरीजों के लिए उम्मीद का उजाला बनकर सामने आयी है, जिनके कैंसरस ट्यूमर को ऑपरेशन के जरिए नहीं निकाला जा सकता... बॉयोलॉजिकल इमेज गाइडेड रेडियो थेरेपी कैंसर के उपचार की एक आधुनिक विधि है। इस विधि में रोग की गंभीरता और शरी... और पढ़ें »

ईवीएलटी तकनीक: वैरीकोज वेन्स का नया इलाज

EVLT technology: the new treatment Varicose veins

Posted on:Tue, 21 Jul 2015 12:42 PM (IST)
        

इंडोवेनस लेजर एब्लेशन थेरेपी (ईवीएलटी) वैरीकोज वेन्स के रोगियों का इलाज करने की नवीनतम तकनीक है। यह तकनीक इस बीमारी के इलाज का एक कारगर विकल्प है... नसें या रक्तवाहिकाएं (शिराएं या वेन्स) शरीर के विभिन्न भागों से ऑक्सीजन रहित रक्त को वापस हृदय में ल... और पढ़ें »

जरूरी है दांतों की देखभाल

Dental care is essential

Posted on:Tue, 21 Jul 2015 12:30 PM (IST)
        

दांतों की अच्छी तरह से देखभाल करने से आप दिल की बीमारियों से भी बच सकते हैं। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि जीवाणुओं के कारण होने वाले मुंह के संक्रमण का संबंध दिल की बीमारियों से हैं। मुंह का सबसे आम संक्रमण कैविटी और मसूढ़ों के रोग जैसे जिंजि... और पढ़ें »

मिक्स तकनीक: मोतियाबिंद के इलाज का बेहतर विकल्प

Mix technology: better choice of treatment of glaucoma

Posted on:Tue, 21 Jul 2015 12:25 PM (IST)
        

दुनिया भर में मोतियाबिंद के ऑपरेशन में आए गुणात्मक बदलावों के मान्यता प्राप्त तरीकों में से एक विधि है- माइक्रो इनसिशन कैटरैक्ट सर्जरी (संक्षेप में मिक्स)। इस विधि में 2 एम.एम. से भी छोटे छिद्र द्वारा मोतियाबिंद (कैटरैक्ट) की शल्य चिकित्सा (सर्जरी) क... और पढ़ें »

मानसून में रहे मजे में

health care tips for monsoon

Posted on:Mon, 20 Jul 2015 03:22 PM (IST)
        

बारिश के दौरान थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप बारिश की बूंदों का भरपूर लुत्फ मजे से ले सकती हैं... आजकल के मौसम में खानपान में जरा सी लापरवाही सेहत के लिए मुसीबत बन जाती है। कारण, मानसून के दौरान वातावरण में आद्रता बढ़ जाती है। यही वजह है कि मानसून में ... और पढ़ें »

देखें मैगी, मम्मी और मजबूर बच्चों का हाल

See how the destruction of health in just two minutes

Posted on:Thu, 16 Jul 2015 11:40 AM (IST)
        

बस दो मिनट में बन जाने वाला मैगी सबके दिल में अपनी जगह बना चुका है। बच्चे और बड़े तुरंत पेट भर लेने के लिए मैगी ही खाना चाहते हैं। लेकिन रिसर्च रिपोर्ट कहती है कि मैगी जैसे नूडल्स खाने के साथ-साथ बीमारी को भी दावत दी जा रही है। जल्दी बन जाने वाले ... और पढ़ें »

रहे हमेशा फिट

fitness tips

Posted on:Wed, 15 Jul 2015 04:08 PM (IST)
        

- सुबह बिस्तर से उठते ही एक गिलास गुनगुने नींबू पानी पिएं। आप इसमें शहद भी मिला सकती हैं। इससे शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपका पाचनतंत्र सही रहता है। - दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते से करें। स्वास्थ्यवद्र्धक नाश्ता करने से एनर्जी मिलत... और पढ़ें »

पैरों में तकलीफ लापरवाही ठीक नहीं

discomfort in legs

Posted on:Tue, 14 Jul 2015 04:15 PM (IST)
        

चलते समय अगर आपके पैरों में तकलीफ होती है, तो आपको परिधीय धमनी रोग (पेरिफेरल आर्टरी डिजीज संक्षेप में-पीएडी) हो सकता है। इस रोग को हल्के में लेना आपके लिए भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं-पीएडी से कैसे पाया जाए छुटकारा... परिधीय धमनी रोग (पेरीफेरल आर्... और पढ़ें »

पीलिया से न हों परेशान

Do not bother with jaundice

Posted on:Tue, 14 Jul 2015 03:17 PM (IST)
        

बरसात के मौसम में पीलिया (जॉन्डिस) का प्रकोप कहीं ज्यादा बढ़ जाता है। पीलिया में त्वचा का रंग पीला हो जाता है। यह पीलापन रक्त में बिलिरुबिन बढ़ जाने के कारण होता है। लाल रक्त कोशिकाओं(रेड ब्लड सेल्स) का विघटन लिवर में होता है और उसमें मौजूद हीमोग्लोब... और पढ़ें »

हर्निया अब उपचार हुआ बेहतर

best treatment for hernia

Posted on:Tue, 14 Jul 2015 03:02 PM (IST)
        

हर्निया के अधिकांश मामलों में इसके उपचार के लिए ऑपरेशन करना अनिवार्य होता है। हर्निया की पारंपरिक सर्जरी या ओपेन सर्जरी एक सामान्य और काफी अधिक करायी जाने वाली प्रक्रिया है, परंतु ऑपरेशन के बाद मरीज को अक्सर लंबे समय के लिए पूर्ण आराम करना पड़ता है। ... और पढ़ें »

मलेरिया जरूरत है सजग रहने की

Stay Alert, Malaria is a Dangerous Disease

Posted on:Wed, 01 Jul 2015 03:27 PM (IST)
        

सात का मौसम खुशियों के साथ कुछ बीमारियों को भी बुलावा देता है। इन बीमारियों में मलेरिया भी शामिल है। कारण यह रोग एनोफिलीज नामक मादा मच्छर के काटने से होता है। मादा मच्छर के काटने के बाद उसके शरीर में पोषित होने वाला प्लास्मोडियम पैरासाइट या परजीवी ... और पढ़ें »

कैफीन के अधिक सेवन से बचें

Caffeine Overdose

Posted on:Wed, 01 Jul 2015 03:16 PM (IST)
        

कॉफी के अधिक सेवन से शरीर में कैल्शियम नामक मिनरल की कमी हो जाती है जिसके कारण हड्डियों के रोग ऑस्टियोपोरोसिस के होने का खतरा बढ़ जाता है... कैफीन का संयमित सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक है, पर इसकी अधिक मात्रा नुकसानदेह साबित हो सकती है। अधिक मात... और पढ़ें »

टाइप 2 डाइबिटीज रोगी रख सकते हैं रोजा

Type 2 Diabetes patients can keep Rosa

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:48 PM (IST)
        

इन दिनों मुकद्दस रमजान के महीने में दुनिया भर में मुस्लिम आबादी रोजा रख रही है। जो लोग टाइप 2 मधुमेह (डाइबिटीज) से ग्रस्त हैं, वे भी सजग रहकर सेहतमंद तरीके से अपना रोजा रख सकते हैं। आइए जानते हैं ये सजगताएं क्या हैं... अधिकतर लोग टाइप-2 मधुमेह के स... और पढ़ें »

आंखों के आगे धब्बे तो नहीं तैरते

eye diseases

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:34 PM (IST)
        

अगर किसी शख्स को आंखों के आगे धब्बे या तैरती हुई सी कुछ लकीरें दिखाई दें, तो यह फ्लोटर्स नामक रोग का लक्षण है। शीघ्र ही नेत्र विशेषज्ञ से जांच कराएं... आखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं ओर इनसे जुड़ी कोई भी समस्या सामान्य जीवनचर्या म... और पढ़ें »

डाउन सिंड्रोम इन्हें जरूरत है आपके प्यार की

Down syndrome

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:25 PM (IST)
        

डाउन सिंड्रोम के साथ जी रहे बच्चे अपनी शारीरिक व मानसिक समस्याओं से राहत पाकर सामान्य जीवन बिता सकते हैं... डाउन सिंड्रोम बच्चों में एक ऐसी स्थिति है, जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास सामान्य बच्चों की तरह नहीं हो पाता और दिमाग भी सामान्य बच्चों क... और पढ़ें »

सेहत के दोस्त हैं एंटीऑक्सीडेंट्स

Health antioxidants

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:16 PM (IST)
        

मानव शरीर कोशिकाओं से बना है। किसी भी कोशिका की क्षति से पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को समाप्त करने में मदद करते हैं, जिससे कोशिकाओं को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। आइए जा... और पढ़ें »

योग रखेगा निरोग

world yoga day june 21

Posted on:Fri, 19 Jun 2015 02:48 PM (IST)
        

दोस्तो, इन दिनों हर तरफ योग की ही चर्चा है। आइए आपको बताते हैं कि योग के क्या फायदे होते हैं और आप इससे अपने को कैसे फिट रख सकते हैं... -योग का मतलब सिर्फ आसन नहीं होता। योग में नियम, आसन, प्राणायाम, धारणा, ध्यान, समाधि आदि कई चरण होते हैं। -कई बार ... और पढ़ें »

तनावग्रस्त महिलाओं की जिदंगी होती है छोटी

Stressed women's life is short

Posted on:Thu, 18 Jun 2015 02:52 PM (IST)
        

कैलिफोर्निया। लंबे समय से तनाव और अवसाद से घिरी रहने वाली महिलाओं की जिंदगी छोटी हो जाती है क्योंकि उनमें क्लोथो नामक हार्मोन का स्तर काफी कम हो जाता है। यह हार्मोन उम्र को नियंत्रित करता है। ट्रांसलेशनल साइकाइट्री जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसा... और पढ़ें »

कैंसर और हृदय रोग से बचाता है बादाम

Almonds Prevents cancer and heart disease

Posted on:Thu, 18 Jun 2015 02:47 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। बादाम के सेवन से कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के खतरों से तो बचा जा सकता है, लेकिन यह टाइप--2 डायबिटीज में कारगर नहीं है। यह दावा एक नए अध्ययन में किया गया है। तीस हजार से अधिक मरीजों पर किए गए इस अध्ययन का प्रकाशन जर्नल न्यूट्रीशन रिव्यू में... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News