सेहत

कृत्रिम रीढ़ की मदद से लकवाग्रस्त लोग भी चल-फिर सकेंगे

paralyzed people will walk again with the help of artificial spine

Posted on:Tue, 09 Feb 2016 06:37 PM (IST)
        

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने क्रांतिकारी सफलता हासिल करते हुए कृत्रिम रीढ़ विकसित की है। इसकी सहायता से लकवाग्रस्त व्यक्ति भी चलने-फिरने में सक्षम हो सकेगा। वैज्ञानिकों ने बताया कि पेपर क्लिप के आकार का यह खास उपकरण रीढ़ की चोट से जूझ रहे लोगों... और पढ़ें »

सेहत के फूल खिल उठे बसंत में

How does climate change affect human health?

Posted on:Tue, 09 Feb 2016 03:26 PM (IST)
        

आम तौर पर बसंत ऋतु को सुहाना माना जाता है, लेकिन इस मौसम में सांस संबंधी बीमारियों जैसे दमा,सी.ओ.पी.डी. और एलर्जी आदि का प्रकोप कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर रोगमुक्त रहकर इस मौसम का लुत्फउठाया जा सकता है... बसंत ऋतु जल्द ही दस... और पढ़ें »

प्रीवेंटिव हेल्थ टेस्ट्स हिफाजत आपके हाथ

preventive health tests

Posted on:Tue, 09 Feb 2016 03:02 PM (IST)
        

स्वस्थ होने की स्थिति में अगर आप डॉक्टर के पास जाकर उनके परामर्श पर कुछ मेडिकल टेस्ट कराते हैं, तो कालांतर में कई रोगों से बच सकते हैं... आपाधापी भरी तनावपूर्ण जीवन-शैली से संबंधित रोगों ने देश में महामारी का रूप धारण कर लिया है। हाई ब्लडप्रेशर, हदय ... और पढ़ें »

बच्चों के पेट में कीड़े ऐसे पाएं छुटकारा

National Deworming Day 2016 on 10th February

Posted on:Tue, 09 Feb 2016 02:40 PM (IST)
        

भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने बच्चों के पेट में कृमियों या क्रीड़ों (वम्र्स) की समस्या को दूर करने के लिए 10 फरवरी को देश भर में नेशनल डीवर्रि्मंग डे का आयोजन किया है। इस दिन स्कूलों और प्रीस्कूल्स (आंगनवाडिय़ों) में बच्चों को ... और पढ़ें »

कैंसर के खिलाफ जीती जा सकती है जंग

War against Cancer

Posted on:Wed, 03 Feb 2016 03:20 PM (IST)
        

आमतौर पर कैंसर बीमारी का नाम सुनकर पीडि़त व्यक्ति ही नहीं बल्कि रोगी के परिजन भी भयभीत हो जाते हैं। सच तो यह है कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन आधुनिक मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण समय रहते विभिन्न प्रकार के कैंसरों का कारगर इलाज संभव है। वल... और पढ़ें »

गुणों का भंडार है लहसुन

Surprising Benefits Of Garlic

Posted on:Wed, 03 Feb 2016 03:10 PM (IST)
        

आयुर्वेद में लहसुन को चमत्कारिक दवा माना जाता है। लहसुन की गंध से मच्छर भी दूर भागते हैं। पेट की खराबी से लेकर डाइबिटीज, ठंड और यहां तक कि कैंसर तक में लहसुन बहुत फायदेमंद माना जाता है। लहसुन खाने में इस्तेमाल होने वाला एक पदार्थ नहीं है, बल्कि एक गु... और पढ़ें »

नई दवाओं से मिलेगी ज्यादा राहत

New drugs will more relief

Posted on:Wed, 03 Feb 2016 02:57 PM (IST)
        

डायबिटीज के अनियंत्रण का मुख्य कारण दवाएं छोडऩा और कभी-कभी लो शुगर के भय से कम दवाएं लेना है। आइए आपको जानकारी देते हैं डाइबिटीज के इलाज में उपलब्ध कुछ नई शोधों के बारे में, जो डाइबिटीज या मधुमेह के साथ जी रहे के लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं... और पढ़ें »

इंजेक्टेबल गर्भनिरोधक: परिवार नियोजन का एक और विकल्प

Injectable contraceptive: another choice of family planning

Posted on:Wed, 03 Feb 2016 02:50 PM (IST)
        

राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम में इंजेक्टेबल गर्भनिरोधक- डिपो मेडरॉक्सी प्रोजेस्टेरॉन एसीटेट (डीएमपीए) को शामिल कर लिया गया है। सरकार के इस प्रस्ताव को शामिल किए जाने के बाद इंजेक्टेबल गर्भनिरोधकों का एक और आधुनिक कारगर विकल्प अब महिलाओं के पास उ... और पढ़ें »

सूप से घटता है वजन

Is Soup Good for Weight Loss?

Posted on:Sat, 30 Jan 2016 12:45 PM (IST)
        

अगर आप अपना वजन घटाना चाहती हैं तो प्रतिदिन रात में भोजन करने से पहले एक कप सूप का सेवन जरूर करें। रोजाना रात के भोजन से पहले सूप पीने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के अनुसार यदि आप रोजाना सूप का सेवन करती हैं और रात म... और पढ़ें »

बहुत फायदेमंद हैं टमाटर

Tomatoes are very beneficial

Posted on:Sat, 30 Jan 2016 12:21 PM (IST)
        

बड़े-बुर्जुगों से यह तो आपने भी अक्सर सुना होगा कि टमाटर खाने से चेहरे पर लाली आती है। इस बात पर अब वैज्ञानिकों ने भी मुहर लगा दी है। आस्ट्रेलिया में हुए एक अध्ययन के अनुसार टमाटर के सेवन से न केवल त्वचा में निखार आता है, बल्कि यह हृदय के लिए भी बहुत... और पढ़ें »

अनियंत्रित डाइबिटीज काबू करना आपके हाथ

how to manage uncontrolled diabetics

Posted on:Tue, 19 Jan 2016 04:14 PM (IST)
        

मधुमेह के अनियंत्रित होने से लोगों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) का स्तर लगातार उच्च (हाई) होने से हृदय और रक्त वाहिनियां (ब्लडवेसेल्स), आंखें, गुर्दे, नसों (नव्र्स) और दांतों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता ... और पढ़ें »

मैग्नीशियम से दूर हो कब्ज

Using Calcium and Magnesium for Constipation

Posted on:Tue, 19 Jan 2016 03:56 PM (IST)
        

कब्ज की समस्या में अधिक पानी पीकर, फल व सब्जी, फाइबर और साबुत गेहूं का सेवन बढ़ाकर राहत पायी जा सकती है। अनेक लोगों को अपने आहार में इस तरह से परिवर्तन करने पर आराम मिल जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये तरीका काम नहीं करता। जब आहार में परिवर्तन... और पढ़ें »

ग्रीन लाइट लेजर तकनीक- प्रोस्टेट पीडि़त निराश न हा

Green Light Laser Technology

Posted on:Tue, 19 Jan 2016 03:49 PM (IST)
        

पुरुषों में प्रोस्टेट एक प्रजनन ग्रंथि है, जो पेशाब की थैली (यूरिनरी ब्लैडर)के ऊपर स्थित होती है। इस ग्रथि का मुख्य कार्य वीर्य (सीमेन) के द्रव को तैयार करना है। पचास साल की उम्र पार करने के बाद इसके कार्य करने की गति धीमी होने लगती है, जिससे यह ग्रं... और पढ़ें »

5 में हैं पावर

Power Foods You Should Eat This Winter

Posted on:Sat, 16 Jan 2016 11:18 AM (IST)
        

1. गुड़ दादी-नानी के जमाने में तो जाड़े के दिनों में विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल खूब होता था, लेकिन बदलते समय के साथ यह हमारे रोज के खानपान से गायब होता गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि गुड़ का सेवन हमारी सेहत के लिए ब... और पढ़ें »

मछली दूर करेगी दिल का मर्ज

Eating Fish for Heart Health

Posted on:Fri, 15 Jan 2016 04:15 PM (IST)
        

नॉन-वेजटेरियन लोगों के लिए एक अच्छी ख़्ाबर यह है कि मछली का सेवन उनके दिल की सेहत के लिए $फायदेमंद है। मूल रूप से मछली में पाया जाने वाला एक ख़्ाास किस्म का पेप्टाइड दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में बेहद कारगर हो सकता है। एक नए शोध के अनुसार म... और पढ़ें »

मन से आती है मांसपेशियों में ताकत

muscle strength in body

Posted on:Fri, 15 Jan 2016 04:12 PM (IST)
        

मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। इस पुरानी कहावत को अमेरिकी वैज्ञानिकों ने भी सच साबित कर दिखाया है। आपने भी यह महसूस किया होगा कि जब किसी वजह से अचानक आपको बहुत ख़्ाुशी मिलती है तो थकान की वजह से हाथ-पैरों में होने वाला सारा दर्द पल भर में $गायब ह... और पढ़ें »

स्लिम-ट्रिम हैं तो भी करें एक्सरसाइज

The Exercises You Should Do Every Day

Posted on:Fri, 15 Jan 2016 04:07 PM (IST)
        

अब तक ऐसा माना जाता था कि एक्सरसाइज सिर्फ मोटापे के शिकार लोगों के लिए जरूरी है। दुबली-पतली कद-काठी वालों को भला इसकी क्या जरूरत? अगर आप भी ऐसा सोचकर व्यायाम से जी चुराते हैं तो अनजाने में अपनी उम्र घटा रहे हैं। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ... और पढ़ें »

शरीर में अतिरिक्त चीनी को नष्ट कर देगा यह एंजाइम

the enzyme will destroy Excess sugar in the body

Posted on:Wed, 13 Jan 2016 03:37 PM (IST)
        

टोरंटो। डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एंजाइम की खोज की है, जो शरीर में अतिरिक्त चीनी को नष्ट कर देता है और विभिन्न अंगों पर शक्कर के पडऩे वाले दुष्प्रभावों पर रोक लगा देता है। यानी मिठाई की दावत उड़... और पढ़ें »

गुणों से भरपूर है हरा प्याज

health benefits of spring onion

Posted on:Tue, 12 Jan 2016 12:16 PM (IST)
        

हरे प्याज में विटामिन सी, ए, के, बी-2 और थियामाइन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंग्नीज और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। दिल के लिए अच्छा: हरा प्याज दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कोले... और पढ़ें »

दूर करें दिल के वाल्वों की खराबी

Heart disease - Valve disorders

Posted on:Tue, 12 Jan 2016 11:59 AM (IST)
        

हृदय में चार वाल्व अपना-अपना काम करते हैं। अगर इनमें से एक या एक से अधिक वाल्व विकारग्रस्त हो जाते हैं, तो ये आपके दिल के माध्यम से रक्त के प्रवाह को प्रभावित कर सकते हैं। यह स्थिति आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है, लेकिन वाल्व में आयी खराबी का... और पढ़ें »

    Jagran English News

    यह भी देखें