Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 25,2015

सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दिल को तंदरुस्त रखने का ये है मस्त तरीका

It's a cool way to keep your heart healthy

Posted on:Mon, 20 Apr 2015 01:07 PM (IST)
        

ये दिल भी न आजकल बहुत बीमार रहने लगा है। जब देखो बेचारा दर्द में पड़ा रहता है न कुछ सुनता है न कुछ समझता है। क्या आपके भी दिल का यही हाल है। अगर आपका जवाब हां है, तो फिर ये वीडियो आपके बहुत काम आएगा और अगर न है तो इस वीडियो को देखना आपके लिए बहुत जरू... और पढ़ें »

किचन में छुपा है फिटनेस और लाइफ स्टाइल का राज !!

Fitness and Lifestyle Secrets hidden in the kitchen !!

Posted on:Wed, 22 Apr 2015 11:32 AM (IST)
        

हमारा मानना है कि लोगों को मौज-मस्ती के साथ-साथ चुस्त भी रहना चाहिए और आजकल लोग चुस्त रहने के लिए फिटनेस क्लासेज और जिमखानों में जाना ज्यादा पंसद करते है,पर सबसे ज्यादा मुसिबत तो गृहिणीयों के लिए हो जाती है। वो काम के दबाव के कारण न तो फिटनेस क्लासेज... और पढ़ें »

शीशम की पत्तियां, जोड़ेंगी हड्डियां

sheesham leaves benefits

Posted on:Fri, 17 Apr 2015 10:47 AM (IST)
        

रूमा सिन्हा, लखनऊ। यंू तो 'शीशम' से ज्यादातर लोग परिचित होंगे, लेकिन बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि इमारती लकड़ी के लिए मशहूर शीशम अब टूटी हुई हड्डी को सबसे तेज जोडऩे वाला पौधा भी बन गया है। केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) के वैज्ञानिकों ... और पढ़ें »

रंग से पता चलेगी बीमारियां

Urine Color and Your Health

Posted on:Thu, 16 Apr 2015 12:03 PM (IST)
        

बर्कशायर । ब्रिटेन के विंडसर यूरोलॉजी के यूरोलॉजिस्ट ने एक शो में बताया है कि यूरीन के रंग के जरिए कई बीमारियों का पता चल सकेगा। डॉ मार्क लैनियाडो ने यूरीन के नौ से दस रंगों से यह बताया कि इसके जरिए कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों के बारे में पता किया... और पढ़ें »

अब बिना दर्द के हो सकेगी खून की जांच

Blood test may now be without pain

Posted on:Thu, 16 Apr 2015 11:21 AM (IST)
        

वाशिंगटन। खून की जांच के लिए लगने वाली सुई से अगर आप घबराते हैं तो यह खबर आपके लिए है। शोधकर्ताओं ने अब बिना दर्द के खून की जांच की तकनीक ईजाद की है। इस तकनीक में टेनिस की गेंद के आकार की मशीन के जरिए बिना दर्द खून का नमूना लिया जा सकेगा। यूनिवर्सिट... और पढ़ें »

एक इंजेक्शन से ठीक हो जाएगी आंखों की रोशनी

Vision will be clear from the injection

Posted on:Thu, 16 Apr 2015 11:15 AM (IST)
        

न्यूयॉर्क। ब़ढती उम्र के साथ आंखों की रोशनी का कमजोर होना एक आम समस्या है। वैज्ञानिकों ने इस परेशानी को दूर करने का एक तरीका ईजाद किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आंखों में स्टेम सेल के एक इंजेक्शन से इस समस्या को कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों क... और पढ़ें »

सेहत के सप्लीमेंट बढ़ा सकते हैं कैंसर का खतरा

Health supplements can increase the risk of cancer

Posted on:Thu, 16 Apr 2015 10:42 AM (IST)
        

वाशिंगटन। अगर आप अपनी मसल्स बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये। एक ताजा शोध में कहा गया है कि सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार सप्लीमेंट ऐसे पुरुष जो गोली या प... और पढ़ें »

जेस्टेशनलडाइबिटीज डरने की जरूरत नही

Gestational diabetes do not have to fear

Posted on:Tue, 14 Apr 2015 02:42 PM (IST)
        

गर्भावस्था हर महिला के जीवन का एकमहत्वपूर्ण दौर होता है। यह अवस्था स्त्री के शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक रूप में बदलाव लाती है। इस अवस्था में मां के शरीर में हार्मोन्स से संबंधित कई बदलाव भी आते हैं। गर्भावस्था के दौरान अनेक महिलाएं मधुमेह से ... और पढ़ें »

हारेगा टाइफाइड

how to defeat typhoid

Posted on:Tue, 14 Apr 2015 01:00 PM (IST)
        

टाइफाइड बुखार हर मौसम में लोगों को संक्रमित कर सकता है, किंतु गर्मियों के मौसम की शुरुआत होते ही इस रोग के मामले बढऩे लगते हैं। इस रोग की रोकथाम और इलाज क्या है... साल्मोनेला टायफी या साल्मोनेला पैराटायफी नामक बैक्टीरिया द्वारा संक्रमित होना टाइफाइड ... और पढ़ें »

कई मामलों में कारगर है कीमोथेरेपी

Chemotherapy is effective in many cases

Posted on:Tue, 14 Apr 2015 12:48 PM (IST)
        

कैंसर की एक चिकित्सा विधि के रूप में मान्य कीमोथेरेपी के बारे में लोग अनेक भ्रांत धारणाओं से ग्रस्त हैं। आइए जानते हैं, कीमोथेरेपी के बारे में ... कीमोथेरेपी का इस्तेमाल कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए किया जाता है। कीमोथेरेपी को साइटोटॉक्सिक कीमो... और पढ़ें »

प्रोस्टेट कैंसर के इलाज का नया तरीका ईजाद

Invent a new way of treating prostate cancer

Posted on:Mon, 13 Apr 2015 11:40 AM (IST)
        

लंदन। तेजी से फैलते प्रोस्टेट कैंसर के इलाज का नया तरीका ईजाद किया गया है। ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने लो टेंप्रेचर प्लाज्मा (एलटीपी) के जरिए प्रोस्टेट कैंसर को शुरआती दौर में ही नियंत्रित करने का दावा किया है। इस अध्ययन में पी़ि... और पढ़ें »

थैलेसीमिया व हीमोफीलिया का भी मुफ्त होगा इलाज

Thalassemia and haemophilia treatment also will be free

Posted on:Mon, 13 Apr 2015 11:33 AM (IST)
        

भोपाल ([ब्यूरो)]। थैलेसीमिया और हीमोफीलिया जैसी गंभीर जानलेवा बीमारियों का अब जिला अस्पतालों में मुफ्त इलाज हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग एक मई से सभी जिला अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध कराएगी, जिससे मरीजों को हर माह ब्लड की समस्या से निजात तो मिलेगा ही... और पढ़ें »

सेहत और सौंदर्य के साथी हैं विटामिन्स

Vitamins for health and beauty

Posted on:Sat, 11 Apr 2015 02:56 PM (IST)
        

जिस प्रकार से गाड़ी को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार से हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न विटामिन्स बहुत जरूरी हैं... वैज्ञानिकों और चिकित्सकों का कहना है कि संतुलित भोजन करके ही स्वस्थ रहा जा सकता है। चिकित्सकों के अनु... और पढ़ें »

हेपेटाइटिस-सी से नहीं जाएगी जान

Hepatitis-C treatment

Posted on:Fri, 10 Apr 2015 12:44 PM (IST)
        

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। हेपेटाइटिस-सी से पीडि़त लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब यह बीमारी जानलेवा साबित नहीं होगी क्योंकि इसके इलाज के लिए सस्ती और कारगर दवा आ गई है। यह दवा दिल्ली के करीब सभी बड़े अस्पतालों में उपलब्ध हो गई है। पुरानी दवाएं हेपेटाइटि... और पढ़ें »

सर्जरी भी टाल सकती है होम्योपैथी

Homeopathy can avoid surgery

Posted on:Fri, 10 Apr 2015 11:37 AM (IST)
        

हेमन्त पाठक, गोरखपुर। ऑपरेशन का नाम सुनकर मरीज परेशान हो जाते हैं। वजह कि इसमें समय व धन तो खर्च होता ही है, शरीर को पीड़ा भी होती है। हालांकि कई बीमारियों में सर्जरी बेहद जरूरी होती है पर होम्योपैथ चिकित्सकों के अनुसार इस विधा से यदि शुरुआत में बीमा... और पढ़ें »

मोटापे से हर शिशु की रक्षा नहीं करता स्तनपान

Breastfeeding is not a frontline strategy to prevent obesity, say researchers

Posted on:Thu, 09 Apr 2015 12:02 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। किसी शिशु के लिए स्तनपान उसका पहला आहार माना जाता है। स्तनपान में कई बीमारियों से शिशु की रक्षा करने का गुण होता है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इस पर जरूरत से ज्यादा भरोसे से बचने की बात कही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर स्तनपान बच्चो... और पढ़ें »

कैंसर का पता लगाने वाला सेंसर ईजाद

No  Biopsy needed  to detect cancer!

Posted on:Thu, 09 Apr 2015 11:46 AM (IST)
        

मैड्रिड । आम तौर पर महंगी और जटिल जांच प्रक्रिया के कारण कैंसर का पता लोगों तब चल पाता है जब यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। लेकिन ब्राजील की वैज्ञानिक प्रिस्किला कोसाका ने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है जिसके जरिए शुरआत में ही इस बीमारी का पता लगाया जा सकत... और पढ़ें »

डायबिटीज, कैंसर और हेपेटाइटिस की दवाएं महंगी

Antibiotics to insulin: Key drugs to cost 4% more

Posted on:Thu, 09 Apr 2015 11:32 AM (IST)
        

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दवा कंपनियों को 1 अप्रैल से 509 जरूरी दवाओं के दाम ब़ढाने की अनुमति दे दी है। ये दवाएं डायबिटीज, हेपेटाइटीस और कैंसर के इलाज में उपयोग की जाती हैं। इनकी कीमतों में 3.84 प्रतिशत की ब़ढोतरी होगी। राष्ट्रीय दवा कीमत प्राधिकरण... और पढ़ें »

वल्र्ड हेल्थ डे: आपकी सेहत रहे सलामत

World Health Day

Posted on:Tue, 07 Apr 2015 12:28 PM (IST)
        

स्वास्थ्य अगर अच्छा नहीं है, तो इससे आपको शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए सेहत को उम्दा रखने के लिए कुछ सुझावों पर अमल करना जरूरी है... स्वास्थ्य का मतलब बीमारियों से मुक्त होना मात्र नहीं है। विश्व स्... और पढ़ें »

लेसिक सर्जरी: कुछ बातों का रखें ध्यान

LASIK surgery: Keep a few things in mind

Posted on:Tue, 07 Apr 2015 12:04 PM (IST)
        

तमाम ऐसे लोग हैं, जो नजर वाले चश्मों से छुटकारा पाना चाहते हैं। यही कारण है कि इन दिनों लोग निगाहों के चश्मे से निजात पाने के लिए लेसिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं। बेशक यह नेत्र दृष्टि सुधारने का एक सरल उपाय है और इससे रोजाना चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News