Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014

सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ऐसे करें नजरों की हिफाजत

Tips to take care of your eyes during diwali

Posted on:Tue, 21 Oct 2014 02:31 PM (IST)
        

पटाखों आदि से आंख में जलने, चोट लगने या आतिशबाजी के छोटे टुकड़ों के आंख में पड़ जाने पर चिकित्सकीय सहायता मिलने तक निम्न प्राथमिक उपचार करें। याद रखें, समुचित रूप से किया गया प्राथमिक उपचार दुर्घटना के दुष्प्रभावों को सीमित कर सकता है। 1. घबराहट पर का... और पढ़ें »

दमा रोगी दीवाली के समय सचेत रहें

How to take Care of  Asthma during diwali

Posted on:Tue, 21 Oct 2014 02:31 PM (IST)
        

दीवाली के समय हम ये तो भलीभांति जानते है कि पटाखों को सही तरीके से नहीं चलाने से शरीर जल सकता है लेकिन हम ये बिल्कुल नहीं सोचते हैं कि पटाखों को जलाने से कई तरह की खतरनाक गैसें जैसे सल्फर डाईऑक्साइड, कार्बन मोनॉक्साइड आदि हवा में फैल जाती है। अगर कुछ... और पढ़ें »

जलने की समस्या-त्वचा में फिर आ सकती है रौनक

Tips to keep your skin healthy during diwali

Posted on:Tue, 21 Oct 2014 12:01 PM (IST)
        

दीपावली पर जलने की समस्या सेसंबंधित मामले कुछ ज्यादा ही सामने आते हैं, लेकिन देश में जलने (बर्न) की समस्या के मामले हर दिन सामने आते हैं। ऊपरी त्वचा या मामूली रूप से जली त्वचा को छोड़ दें, तो गहराई तक जली त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है और घाव के दागदार ... और पढ़ें »

..ताकि मंगल में न हो अमंगल

Tips to play a safe diwali

Posted on:Tue, 21 Oct 2014 10:28 AM (IST)
        

इसे विडंबना ही कहेंगे कि उल्लास के इस त्योहार पर आतिशबाजी चलाने में लापरवाही बरतने के कारण देश में सैकड़ों लोगों की जानें चली जाती हैं और हजारों लोग घायल हो जाते हैं, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर आप सब लापरवाही से आतिशबाजी छुड़ाने से होने वाले दुष्परिणामों ... और पढ़ें »

हृदय रोगियों के लिए सुझाव

Cure for heart diseases

Posted on:Tue, 21 Oct 2014 10:28 AM (IST)
        

दीपावली पर हाई ब्लडप्रेशर और अन्य हृदय रोगों से ग्रस्त लोगों को सजग रहना चाहिए। पास रहकर पटाखों की जबर्दस्त ध्वनि सुनने से दिल पर जोर पड़ता है। इससे हार्ट रेट बढ़ सकती है। इसलिए हृदय रोगियों को दूर से ही धमाकेदार आतिशबाजी को देखना चाहिए। इस संदर्भ में... और पढ़ें »

आतिशबाजी से बचाएं अपनी आंखें व चेहरा

Take care of your skin and eyes while burning crackers

Posted on:Fri, 17 Oct 2014 10:42 AM (IST)
        

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिवाली रोशनी का त्योहार है, इसलिए इसे दीये व मोमबत्ती जलाकर मनाएं। त्योहार की उमंग में आतिशबाजी के दौरान थोड़ी सी लापरवाही से आंखों की रोशनी जा सकती है। इसके अलावा इससे त्वचा संबंधी बीमारियां होने का भी डर बना रहता है। ऐसे में... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 14 Oct 2014 03:56 PM (IST)
        

एक होटल में खाना बनाने का काम करता हूं। प्रतिदिन 10 घंटे की ड्यूटी के दौरान ज्यादातर खड़ा रहता हूं। पिछले दो सालों से पैरों में दो से तीन घंटे के बाद दर्द शुरू हो जाता है। दर्द के अलावा पैर में सूजन भी रहती है। एक महीने से टांगों में नीले रंग की गुच्छ... और पढ़ें »

हृदय के वाल्व की खराबी नहींजरूरत घबराने की

Treatment for heart valve disease

Posted on:Tue, 14 Oct 2014 12:35 PM (IST)
        

हृदय के वाल्व में खराबी आना या उसका विकारग्रस्त होना भारत में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है। अमेरिका समेत विकसित देशों में यह समस्या काफी हद तक कम हो चुकी है, लेकिन भारत में यह कायम है, जिसका एक प्रमुख कारण देश में र्यूमैटिक हार्ट डिजीज(आरएचडी) का जा... और पढ़ें »

इस्कीमिक स्ट्रोक: लापरवाही बन सकती है जानलेवा

Take proper treatment for ischemic stroke

Posted on:Tue, 14 Oct 2014 11:30 AM (IST)
        

हाई ब्लडप्रेशर, मधुमेह (डाइबिटीज) के साथ अनियमित दिनचर्या और तनाव के कारण जीवन-शैली से संबंधित रोगों में तेजी से वृद्धि हो रही है। ऐसे रोगों के बीच स्ट्रोक या ब्रेन अटैक शायद सबसे घातक है, लेकिन दुख की बात है कि लगातार इसके भयानक परिणाम बढ़ते जा रहे ... और पढ़ें »

ऑस्टियोपोरोसिस- ऐसे दें शिकस्त

Cure for osteoporosis disease

Posted on:Tue, 14 Oct 2014 10:13 AM (IST)
        

ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग में शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जो थोड़ा-सा आघात या चोट लगने पर टूट जाती हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस रोग में हड्डियां आंतरिक रूप से खोखली और कमजोर हो जाती हैं.. चोट लगने पर ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति में शरीर के प्रभावित भा... और पढ़ें »

बच्चों और किशोरों में अर्थराइटिस

Cure for arthritis in children

Posted on:Tue, 07 Oct 2014 01:14 PM (IST)
        

लगभग 6 महीने से 18 वर्ष तक के हर 250 बच्चों या किशोरों में से एक बच्चा या किशोर किसी न किसी प्रकार की गठिया (अर्थराइटिस)से पीड़ित है। बच्चों को प्रभावित करने वाली गठिया लगभग 16 प्रकार की होती है, परन्तु इनमें से मुख्य रूप से जुवेनाइल र्यूमैटॉइड अर्थरा... और पढ़ें »

गाउटी अर्थराइटिस से पाएं राहत

Gouty Arthritis Symptoms, Treatment, Causes

Posted on:Tue, 07 Oct 2014 12:26 PM (IST)
        

यह एक प्रकार की गठिया है, जिसमें रक्त और टिश्यूज में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यूरिक एसिड के क्रिस्टल जोड़ों में जमा होकर गाउटी अर्थराइटिस को उत्पन्न करते हैं। लक्षण जब मानव रक्त में यूरिक एसिड के ठोस अणुओं का जमाव होने लगता है और शरीर के कई... और पढ़ें »

अब इन्फ्लेमेटरी अर्थराइटिस से मिलेगा छुटकारा

Arthritis Inflammation Causes, Symptoms, and Treatments

Posted on:Tue, 07 Oct 2014 12:23 PM (IST)
        

इन्फ्लेमेटरी अर्थराइटिस शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र (इम्यून सिस्टम) में आए विकार का नतीजा है। ये ऑटो-इम्यून विकार है। कारण- किन्हीं कारणों से शरीर का इम्यून सिस्टम अपना ही शत्रु बन जाता है और यह सिस्टम जोड़ों पर आक्रमण कर देता है। इस स्थिति में जोड़ ... और पढ़ें »

घुटने की गठिया से घबराएं नहीं

Treatment for knee arthritis

Posted on:Tue, 07 Oct 2014 11:37 AM (IST)
        

जब घुटने में लगातार दर्द बना रहे, घुटने के मूवमेंट में दिक्कत हो और पैरों में तिरछापन आने लगे, तो इस स्थिति को आम भाषा में घुटने की गठिया(नी अर्थराइटिस)कहते हैं। लक्षण -रोग की शुरुआती अवस्था में जमीन या फर्श से उठने पर घुटनों में दर्द होता है। -सी... और पढ़ें »

हिप अर्थराइटिस को हराएं

Cure for Hip arthritis

Posted on:Tue, 07 Oct 2014 11:10 AM (IST)
        

जब कूल्हे के जोड़ में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाए और कूल्हे की गतिविधि (मूवमेंट) में लगातार दिक्कत महसूस हो, तो इस स्थिति को सामान्य भाषा में कूल्हे (हिप) की अर्थराइटिस कहा जाता है। देश में घुटने की अर्थराइटिस के मामले ज्यादा सामने आते हैं, लेकिन ... और पढ़ें »

अर्थराइटिस निराशा को बदलें आशा में

World arthritis day

Posted on:Tue, 07 Oct 2014 10:59 AM (IST)
        

जोड़ों में सूजन और दर्द से संबंधित अर्थराइटिस नामक रोग के अनेक प्रकार हैं। इस मर्ज के कारण पीड़ित व्यक्ति का चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। दुनियाभर में खासकर भारत में अर्थराइटिस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। तभी तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बी... और पढ़ें »

सलामत रहे आपकी सेहत

Tips to help asthma

Posted on:Tue, 30 Sep 2014 10:45 AM (IST)
        

बरसात का मौसम समाप्त हो चुका है और सर्दियां दस्तक दे रही हैं। यह गुलाबी ठंड भले ही लुभावनी लगती है, लेकिन अगर सतर्कता नही बरती गयी, तो यह बदलता मौसम दमा समेत कई रोगों के कारण स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। फिर भी कुछ सजगताएं बरतकर आप इस मौसम में स्वस्... और पढ़ें »

कैंसर दूर करें भ्रांतियां

Some myths and facts about cancer

Posted on:Tue, 30 Sep 2014 10:36 AM (IST)
        

कैंसर के बारे में लोगों में अनेक भ्रामक धारणाएं व्याप्त हैं, जिनका तथ्यों की रोशनी में निराकरण जरूरी है.. मिथ: सर्जरी नाइफ लगने से कैंसर फैलता है। तथ्य: यह भ्रामक धारणा है, जिसकी वजह से लोग बॉयोप्सी कराने से कतराते हैं। इससे कैंसर से पीड़ित व्यक्ति... और पढ़ें »

ऐसे हो सकती है रीढ़ की हड्डी मजबूत

Treatment for Spinal degenerative disease

Posted on:Tue, 30 Sep 2014 09:56 AM (IST)
        

सामान्य तौर पर उम्र बढ़ने पर खासकर पचास साल की उम्र के बाद रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) में विकार आने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, लेकिन ऐसे विकारों का अब इलाज संभव है.. उम्र बढ़ने के कारण रीढ़ की हड्डी में आए विकार को स्पाइनल डीजनरेटिव डिजीज कहा जाता है... और पढ़ें »

अब व्रत से होगी सेहत बेहतर

Natural and healthy tips for your navratri fast

Posted on:Mon, 29 Sep 2014 12:50 PM (IST)
        

अगर आप व्रत रखती हैं तो कुछ बातों पर ध्यान दें। इससे आपकी सेहत पर विपरीत असर नहीं पड़ेगा, बल्कि लाभ ही मिलेगा -व्रत के दिनों में केवल मीठी वस्तुओं पर ही निर्भर न रहें। यदि केवल मीठे खाद्य पदार्थ ही लेंगी तो सोडियम की कमी हो जाएगी। इस वजह से सिरदर्द, ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News