सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ब्रेन ट्यूमर अब नहीं रहा लाइलाज

brain tumor Is no incurable

Posted on:Tue, 19 May 2015 02:37 PM (IST)
        

मस्तिष्क ट्यूमर (ब्रेन ट्यूमर) मस्तिष्क में या मस्तिष्क के किसी भाग में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि से संबंघित रोग है। ये असामान्य कोशिकाएं मस्तिष्क में एक गांठ के रूप में बन जाती हैं। ब्रेन ट्यूमर एक जानलेवा रोग है, लेकिन आधुनिक मेडिकल साइंस में हुई... और पढ़ें »

क्या करें जब आए नाक से खून

Nose Bleed Treatment and First Aid

Posted on:Tue, 19 May 2015 02:10 PM (IST)
        

नाक से खून आने की समस्या गर्मियों में ज्यादा बढ़ जाती है। नाक के बीच की हड्डी के आगे के भाग में खून की कई नसें आपस में मिलकर एक जाल-सा बनाती हैं, जिसे 'लिटिल्स एरिया- कहते हैं। अधिकतर मरीजों में नाक से खून इसी जगह से ज्यादा आता है। सांस लेने में गर्... और पढ़ें »

एनएएफएलडी एक आधुनिक इलाज यह भी

NAFLD it a modern treatment

Posted on:Tue, 19 May 2015 01:18 PM (IST)
        

यह सच है कि शराब पीने से लिवर से संबंधित रोगों के होने का खतरा कहीं ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन शराब न पीने के बावजूद लोग नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (एनएएफएलडी) से ग्रस्त हो सकते हैं। अब बैरियाट्रिक सर्जरी के जरिये इस रोग को नियंत्रण में लाया जा सकत... और पढ़ें »

किडनी स्टोन दूर करें भ्रांतिया

Kidney Stone away the confusion

Posted on:Tue, 19 May 2015 12:34 PM (IST)
        

किडनी या गुर्दे की पथरी (स्टोन) के मामले दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं। समुचित जानकारी के अभाव में किडनी स्टोन के संदर्भ में लोगों में अनेक भ्रांतियां व्याप्त हैं, जिनका तथ्यों की रोशनी में निराकरण करना जरूरी है... भ्रांति: किडनी स्टोन की बीमारी में बीयर... और पढ़ें »

क्यों उठ रहा है दिमाग में भूकंप

discomfort after passing the  earthquake

Posted on:Tue, 19 May 2015 11:57 AM (IST)
        

बीते दिनों नेपाल और भारत में आए भूकंप के बाद तमाम लोग डॉक्टरों और मनोरोग विशेषज्ञों के पास गए। इनमें से ज्यादातर लोगों की प्रमुख शिकायत थी कि भूकंप के गुजर जाने के बाद वे बेचैनी महसूस कर रहे हैं...। किसी का कहना था कि उन्हें ढंग से नींद नहीं आ रही है... और पढ़ें »

रहें कूल-कूल

health tips for summer

Posted on:Sat, 16 May 2015 04:02 PM (IST)
        

गर्मी के मौसम में कूल रहने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय... गर्मी का मौसम अपने शबाब पर है। ऐसे में जी यही करता है कि खाने को कुछ ठंडा-ठंडा मिले। जिससे शरीर को राहत पहुंचे। कूल चीजों का सेवन न केवल हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है, बल्कि हमारे दिमाग को भी... और पढ़ें »

क्या सुबह-सुबह नाश्ता न करने से वजन कम होता है?

Fact or Fiction: Eating Breakfast Can Help You Lose Weight

Posted on:Sat, 16 May 2015 12:37 PM (IST)
        

चिकित्सकों के अनुसार यह बात सही नहीं है। अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करती हैं तो इसका मतलब है कि आप अपना वजन बढ़ा रही हैं। कारण, जब आपको बहुत भूख लगती है तो आप दूसरे भोजन की ओर आकर्षित होती हैं, उदाहरण के लिए बिस्कुट, वेफर्स आदि। सुबह नाश्ता न करने से आप... और पढ़ें »

लू और अन्य रोगों से न हों लस्त

Heat Stroke: Symptoms and Treatment

Posted on:Tue, 12 May 2015 03:05 PM (IST)
        

उत्तर भारत के अधिकतर भागों में गर्मी के प्रकोप ने अंगडाई लेना शुरू कर दिया है। हर मौसम की अपनी-अपनी खूबियां और खामियां होती हैं। गर्मियों का मौसम कुछ बीमारियों को भी बुलावा देता है, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर आप इस मौसम में भी स्वस्थ व सदाबहार बने रह सक... और पढ़ें »

बेकाबू क्रोध ऐसे लाएं काबू में

How To Control Your Anger

Posted on:Tue, 12 May 2015 01:53 PM (IST)
        

अनियंत्रित क्रोध भी एक मनोरोग है, जिसका कारगर इलाज संभव है... खुशी व गम की तरह क्रोध भी हमारी भावनाओं को व्यक्त करने का एक जरिया है। जब स्वयं पर हमारे विवेक का पूर्ण नियंत्रण होता है, तो हम अपनी खुशी, गम और यहां तक कि क्रोध भी नियंत्रित रूप से स्थित... और पढ़ें »

वास्तविकता के आइने में जोड़ प्रत्यारोपण

Joint Replacement Surgery

Posted on:Tue, 12 May 2015 12:54 PM (IST)
        

जोड़ों में आए विकारों का अंतिम तौर पर इलाज जोड़ प्रत्यारोपण है। यह आधुनिक, कारगर और सुरक्षित तरीका है, पर ऐसे प्रत्यारोपण के संदर्भ में लोगों में व्याप्त कुछ भ्रांतियों का निराकरण जरूरी है... भ्रांति: कृत्रिम जोड़ कुदरती जोड़ों की तरह कार्य नहीं करते... और पढ़ें »

मसूढ़ों के इलाज से प्रोस्टेट की बीमारी में राहत

Treating gum disease reduces prostate symptoms

Posted on:Thu, 07 May 2015 01:51 PM (IST)
        

मसूढ़ों की बीमारी का इलाज पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि से संबंधित परेशानी भी दूर कर सकता है। ताजा शोध के अनुसार मसूढ़ों का इलाज प्रोस्टेटिटिस के लक्षणों को कम करने में सहायक है। केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ डेंटल मेडिसिन के नाबिल बिसादा ... और पढ़ें »

हाई बीपी की वजह बनने वाले एंजाइम की पहचान

Enzyme responsible for obesity-related high blood pressure identified

Posted on:Thu, 07 May 2015 12:33 PM (IST)
        

मोटापा डायबिटीज समेत दिल की कई बीमारियों का कारण होता है। मोटापे का शिकार लोग आमतौर पर उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) से पीडि़त रहते हैं। शोधकर्ताओं ने हाई बीपी की वजह बनने वाले एंजाइम की पहचान करने का दावा किया है। शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजा शोध उच्च र... और पढ़ें »

तनाव से कम होती है सोचने की शक्ति

The Impact of Stress

Posted on:Wed, 06 May 2015 12:15 PM (IST)
        

तनाव शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक सेहत केलिए भी खतरनाक है। एक ताजा शोध के मुताबिक लगातार तनाव में रहने से सोचने की शक्ति क्षीण होने लगती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि बहुत से लोगों का मानना है कि तनाव के कारण उनकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है, यह सच ह... और पढ़ें »

दमा पर दमदार नियंत्रण

Powerful control over asthma

Posted on:Tue, 05 May 2015 02:21 PM (IST)
        

विश्व स्वास्थ्य संगठन की 'ग्लोबल बर्डन ऑफ अस्थमा- नामक रिपोर्ट के अनुसार संप्रति विश्व में 30 करोड़ लोग दमा (अस्थमा) से पीडि़त हैं। इस समय भारत में यह संख्या लगभग 3 करोड़ है। जाहिर है, देश में दमा के प्रसार की स्थिति काफी गंभीर है, लेकिन कुछ सुझावों ... और पढ़ें »

दिल रहेगा दुरुस्त

Healthy Heart

Posted on:Tue, 05 May 2015 01:16 PM (IST)
        

अपने देश में दिल या हृदय को स्वस्थ रखना दिनोंदिन एक समस्या बनता जा रहा है। मेरे पास 18 से 19 साल के टीन-एजर्स के हाई ब्लडप्रेशर से ग्रस्त होने के मामले आते रहते हैं। वहीं 30 और इससे कुछ अधिक उम्र वाले लोगों में हार्ट अटैक के मामले भी अब बढऩे लगे हैं।... और पढ़ें »

मीठे से ज्यादा खतरनाक हैं मिथक

Myth are more dangerous than Sweet

Posted on:Tue, 05 May 2015 12:30 PM (IST)
        

मिथ: डाइबिटीज से प्रभावित व्यक्ति एक सामान्य जीवन नहीं व्यतीत कर सकता। तथ्य: अच्छी देखभाल के साथ आप मधुमेह (डाइबिटीज) के साथ एक लंबा स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। कई लोगों का यह मानना है कि डाइबिटीज हो जाने का मतलब है कि वे कई भयानक जटिल बीमारियों का शिक... और पढ़ें »

ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखती है धूप

Sunshine May Lower Your Blood Pressure

Posted on:Sat, 02 May 2015 11:39 AM (IST)
        

धूप से कुछ देर का संपर्क न सिर्फ विटामिन डी का स्तर बढ़ाने के लिए अच्छा है, बल्कि यह ब्लडप्रेशर घटाने में भी कारगर है। ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैम्पटन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि सूर्य की किरणें त्वचा और खून में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड के स... और पढ़ें »

अब खून चढ़ाने से पहले नहीं करनी होगी ब्लडग्रुप की फिक्र

Changing blood into Type-O just got easier

Posted on:Fri, 01 May 2015 02:15 PM (IST)
        

टोरंटो। किसी को खून चढ़ाने से पहले ब्लडग्रुप की सीमा हमेशा से परेशानी का सबब रही है। भारतवंशी समेत वैज्ञानिकों के एक दल ने किसी भी ग्रुप के खून को 'ओ' ग्रुप खून में बदलने की तकनीक ईजाद करने की दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। 'ओ' ग्रुप का खू... और पढ़ें »

सर्वाइकल कैंसर हिम्मत हारने की जरूरत नहीं

Cervical cancer does not need to lose courage

Posted on:Tue, 28 Apr 2015 12:45 PM (IST)
        

महिलाओं में होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसरों में गर्भाशय ग्रीवा या सर्वाइकल कैंसर के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। महिलाओं की प्राय: सभीस्वास्थ्य समस्याओं में यह कैंसर तीसरे नंबर पर शुमार किया जाता है। इस कैंसर को कैसे किया जा सकता है परास्त...... और पढ़ें »

ऐसे करें पेट के रोगों से बचाव

how to keep stomach cool in summer

Posted on:Tue, 28 Apr 2015 12:12 PM (IST)
        

गरमी के मौसम में पेट से संबंधित रोगों के मामले कुछ ज्यादा ही बढ़ जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इस मौसम में शरीर में पित्त दोष की अधिकता होती है। पित्त का संबंध हमारे पाचन तंत्र से होता है। इसलिए पित्त की अधिकता से कई प्रकार के पेट के रोग जैसे- पेट दर्... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News