Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015

सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुरक्षित होली नहीं पड़े रंग में भंग

Tips for a healthy and safe Holi

Posted on:Tue, 03 Mar 2015 02:18 PM (IST)
        

होली रंगों और खुशियों का त्योहार है, लेकिन लापरवाही से होली खेलने से आपके शरीर और स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बावजूद इसके, अगर आप कुछ सावधानियां बरतें, तो रंगों के इस पर्व की खुशियों को दोगुना कर सकते हैं। हम जानते हैं कि आप रंग में भंग नहीं ... और पढ़ें »

बोन कैंसर रोगी अब बचा सकेंगे अपने अंगों को

Bone cancer can now Save organ

Posted on:Tue, 03 Mar 2015 01:10 PM (IST)
        

बोन कैंसर एक सामान्य रोग नहीं है, लेकिन जब भी होता है तो ज्यादातर मामलों में हाथ या पैर को काटना पड़ता है। फिर भी जान बचाने की कोई गारंटी नहीं होती। बहरहाल, इलाज में आए नये तरीकों (यहां आशय- प्रोटोकाल) और उन्नत श्रेणी के लिम्ब साल्वेज इंप्लांट के प्... और पढ़ें »

तिरछे पैर हो सकते हैं सीधे

cure for congenital clubfoot

Posted on:Tue, 03 Mar 2015 12:57 PM (IST)
        

कॅन्जेनाइटल क्लब फुट एक ऐसा रोग है, जिसमें जन्म से ही बच्चे के पैरों में टेढ़ापन रहता है। क्लब फुट से प्रभावित लगभग 50 प्रतिशत बच्चों में ऐसा टेढ़ापन दोनों पैरों में होता है। कारण बच्चा जब मां की बच्चेदानी में विकसित हो रहा होता है, तब शिशु के विकास ... और पढ़ें »

होली के बहाने कलर थेरैपी

Color Therapy

Posted on:Sat, 28 Feb 2015 10:53 AM (IST)
        

इन रंगों का इस्तेमाल पहनावे, इंटीरियर, स्टोन या होली के रंगों में करिए और फिर इनकी तासीर महसूस करिए... लाल निर्बाध प्रेम का प्रतीक है लाल रंग। उत्साह, रोचकता, ऊर्जा और सुरक्षा का भाव देता है यह रंग। हरा उर्वरता, आत्मसम्मान और समृद्धि सहेजता है यह र... और पढ़ें »

तनाव के कारक जीन का पता चला

Stress genes detected

Posted on:Fri, 27 Feb 2015 10:45 AM (IST)
        

कैलिफोर्निया। शोधकर्ताओं ने चिंता और तनाव से जुड़़े एक जीन का पता लगाया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि 'गोमाफू' नामक जीन तनावपूर्ण परिस्थितियों में दिमाग की सक्रियता को समझने में सहायक हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के टिमोथी ब्रेडी ने कहा, 'ज... और पढ़ें »

ग्रेफीन से बनेगी कैंसर की प्रभावी दवा

cancer drug from griffin

Posted on:Fri, 27 Feb 2015 11:22 AM (IST)
        

लंदन । भारतीय मूल के अरविंद विजयराघवन समेत यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के वैज्ञानिकों की एक टीम ने कैंसर के इलाज की दिशा में बड़़ी कामयाबी हासिल की है। वैज्ञानिक ग्रेफीन की सहायता से कैंसर स्टेम सेलों को निष्क्रिय करने में सफल रहे हैं। वैज्ञानिकों ने विभ... और पढ़ें »

फेफड़ों के संक्रमण से लड़ सकता है लहसुन

Garlic may help fight against lung infections

Posted on:Thu, 26 Feb 2015 11:17 AM (IST)
        

लंदन। लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के नजरिए से भी बेहद अच्छा माना जाता है। वैज्ञानिकों ने इससे जुड़़ी एक और खूबी का पता लगाया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि लहसुन फेफ़डों के संक्रमण से भी बचाने में कारगर हो सकता है। शोध के मुताबिक लहसुन में प... और पढ़ें »

त्वचा की जांच से पता चलेगा अल्जाइमर का

Skin may help spot Alzheimer's and Parkinson's disease

Posted on:Thu, 26 Feb 2015 11:08 AM (IST)
        

मेक्सिको सिटी। वैज्ञानिकों ने ब़ढती उम्र की गंभीर बीमारियों अल्जाइमर और पार्किंसन की प्राथमिक स्तर पर जांच करने का एक तरीका ईजाद किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि त्वचा की जांच में ऐसे असामान्य प्रोटीनों के स्तर का पता लगाना संभव है, जो कि इन बीमारि... और पढ़ें »

हार्ट अटैक से बचना है तो गुस्से पर काबू कीजिए

Losing your temper can cause a heart attack

Posted on:Wed, 25 Feb 2015 12:23 PM (IST)
        

हम हमेशा से सुनते आए हैं कि गुस्सा हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। अब विज्ञान ने भी इस बात की पुष्टि की है। एक शोध में पाया गया है कि एक बार का गुस्सा दिल के दौरे की आशंका को आठ गुना तक बढ़ा देता है। यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के थॉमस बकले ने कहा, 'तेज ... और पढ़ें »

विटामिन डी की कमी से डायबिटीज का खतरा

Vitamin D deficiency linked to diabetes more than obesity

Posted on:Wed, 25 Feb 2015 12:14 PM (IST)
        

आमतौर पर धारणा है कि मोटापा बढऩे से डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन, ताजा शोध में पाया गया कि अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो एक सामान्य वजन वाले व्यक्ति को भी डायबिटीज होने का खतरा होता है। शोध में कहा गया कि स्वास्थ्यप्रद भोजन के ... और पढ़ें »

पेपर स्ट्रिप से दस मिनट में इबोला, डेंगू की पहचान

Now, a 10-min strip test for Ebola, dengue

Posted on:Wed, 25 Feb 2015 10:28 AM (IST)
        

वाशिंगटन। शोधकर्ताओं ने एक आसान पेपर स्ट्रिप विकसित किया है। इससे जानलेवा इबोला के साथ साथ डेंगू और पीला बुखार जैसे वायरल बुखारों का महज दस मिनट में पता लगाया जा सकता है। मैसाचुसेट्स इंस्टी'यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के वैज्ञानिक किम्बर्ले हैमड स्कि... और पढ़ें »

लो फिर आ गयी इम्तहान की घड़ी

Examiination Time

Posted on:Tue, 24 Feb 2015 12:33 PM (IST)
        

इन दिनों छात्र-छात्राएं परीक्षाओं की तैयारियों में संजीदगी से व्यस्त हैं। छात्रों के साथ अभिभावक भी चाहते हैं कि उनके बेटे-बेटियां इम्तहान में उम्दा प्रदर्शन करें, लेकिन ऐसा सोचने मात्र से छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन बेहतर नहीं हो सकता। बावजूद इसके, क... और पढ़ें »

थायराइड नेत्र रोग जरुरी है जागरुकता

Thyroid eye disease

Posted on:Tue, 24 Feb 2015 12:19 PM (IST)
        

थायरॉइड ग्लैंड के विकारों से पीडि़त लोग आंखों की समस्याओं से भी ग्रस्त हो सकते हैं। इस स्थिति को कैसे टाला जाए...? हम में से अधिकतर लोगों ने थायरॉइड ग्लैंड के पीडि़तों के बारे में सुना होगा। यह भी सुना होगा कि थायरॉइड के कारण ब्लड-प्रेशर बढ़ जाता ह... और पढ़ें »

लम्बर स्पॉन्डिलाइटिस का कारगर इलाज

Effective treatment of lumbar spondylitis

Posted on:Tue, 24 Feb 2015 11:30 AM (IST)
        

लम्बर स्पॉन्डिलाइटिस को अर्थराइटिस का ही एक रूप माना जाता है। यह समस्या प्रमुख रूप से रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) को प्रभावित करती है। लक्षण सरल भाषा में कहें, तो लंबर स्पॉन्डिलाइटिस से पीडि़त व्यक्ति के वर्टिब्रल ज्वाइंट में सूजन आ जाती है, जो कमर दर्द औ... और पढ़ें »

कोल्ड ड्रिंक पीने से कैंसर का खतरा

How Soft Drinks Increase the Risk of Cancer

Posted on:Tue, 24 Feb 2015 10:40 AM (IST)
        

वाशिंगटन। आमतौर पर पिए जाने वाले सॉफ्ट ड्रिंक के हानिकारक प्रभावों को लेकर लगातार शोध होते रहे हैं। ऐसे ही एक शोध में चौंकाने वाली बात सामने आई है। इसमें चेतावनी दी गई है कि नियमित तौर पर कोला जैसे रंगयुक्त सॉफ्ट ड्रिंक को पीने से कैंसर का खतरा बढ़... और पढ़ें »

हारमोन प्रतिरोधी ब्रेस्ट कैंसर की दवा ईजाद

Hormone resistant breast cancer drug invented

Posted on:Mon, 23 Feb 2015 05:17 PM (IST)
        

नई दिल्ली। अमेरिकी विज्ञानियों ने हारमोन प्रतिरोधी ब्रेस्ट कैंसर को रोकने वाले प्रभावशाली दवा का ईजाद किया है। इसके जरिये कैंसर सेल की वृद्धि को सफलतापूर्वक रोका जा सकता है। इस दवा का नाम पल्बोसिसलिब है। यह दवा खासकर उन रोगियों के लिए काफी प्रभावशाली... और पढ़ें »

दवा शरीर में पहुंचाने के लिए नया हाइड्रोजेल

Hydrogels: smart materials for drug delivery

Posted on:Sat, 21 Feb 2015 01:12 PM (IST)
        

एमआइटी के केमिकल इंजीनियरों ने एक विशेष प्रकार का हाइड्रोजेल तैयार किया है। इसका इस्तेमाल कैंसर और दिल की बीमारी आदि के इलाज के लिए दवा को सुई के जरिये शरीर में पहुंचाने में किया जा सकेगा। 1वैज्ञानिक शरीर में दवा पहुंचाने के लिए जेल के इस्तेमाल को क... और पढ़ें »

संवेदना भी हो सकती है गर्दन दर्द का कारण

The cause of neck pain

Posted on:Sat, 21 Feb 2015 12:56 PM (IST)
        

गर्दन दर्द को लेकर प्रचलित धारणा से इतर एक नया कारण सामने आया है। एक ताजा शोध में कहा गया है कि संवेदना, भावना और समझ से जुड़े कारण भी दर्द का कारण हो सकते हैं। अब तक माना जाता रहा है कि इस दर्द के पीछे शारीरिक कारण जिम्मेदार होते हैं। शोध से दर्द क... और पढ़ें »

पेड़ नहीं चमत्कार है 'सहजन'

Benefits of Drumsticks

Posted on:Sat, 21 Feb 2015 11:29 AM (IST)
        

गिरीश पांडेय, गोरखपुर। कल्पना करिए। एक ऐसा पेड़ जिसकी पत्तियों एवं फलियों में 300 से अधिक रोगों की रोकथाम के गुण, 92 विटामिन्स, 46 एंटी आक्सीडेंट, 36 दर्द निवारक और 18 तरह के एमिनो एसिड मिलते हों, तो इसे पेड़ की जगह चमत्कार ही मानेंगे न। आपके इर्द-गि... और पढ़ें »

नींद भी हो संतुलित

Sleep also balanced

Posted on:Sat, 21 Feb 2015 10:35 AM (IST)
        

चिकित्सक हमें संतुलित आहार और भरपूर नींद लेने की सलाह देते हैं, लेकिन खाने की तरह ज्यादा सोना भी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि आठ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों की याददाश्त पर खराब असर पड़ता है। व... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News