Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 29,2014

सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

यह टिप्स रखेंगी आपको प्रेग्नेंसी से पूरी तरह सुरक्षित

Tips to be taken care during pregnancy

Posted on:Sat, 29 Nov 2014 10:28 AM (IST)
        

हर स्त्री चाहती है कि उसकी प्रेग्नेंसी पूरी तरह सुरक्षित और खुशनुमा बनी रहे। इसके लिए वह पूरी सावधानी भी रखती है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी समस्याएं परेशान करती हैं। अस्थमा ऐसी ही समस्या है, जिसमें मां और बच्चे दोनों को नुकसान होता है। कुछ बातों का ध्या... और पढ़ें »

घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज

Cure for knee ligament

Posted on:Fri, 28 Nov 2014 03:50 PM (IST)
        

लिगामेंट्स से संबंधित चोटों के बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि लिगामेंट्स क्या हैं और ये कैसे जोड़ों (ज्वाइंट्स) को सुचारु रूप से संचालित करते हैं? वस्तुत: लिगामेंट्स रस्सीनुमा तंतुओं के ऐसे समूह हैं, जो हड्डियों को आपस में जोड़कर उन्हें ... और पढ़ें »

इबोला: डरें नहीं सचेत रहें

Ebola Virus: Symptoms, Treatment, and Prevention

Posted on:Wed, 26 Nov 2014 11:01 AM (IST)
        

इबोला नामक बीमारी से अब तक दुनियाभर में लगभग 15 हजार लोग ग्रस्त हो चुके हैं और लगभग 6 हजार लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इस जानलेवा बीमारी से प्रभावित 50 से 60 फीसदी मरीज बच नहीं पाते, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर इस रोग से बचा जा सकता है... पिछले 10 मही... और पढ़ें »

9 नियम खुशी के...

9 ways to keep yourself happy

Posted on:Mon, 24 Nov 2014 11:59 AM (IST)
        

याद रखिए दुनिया में रोने वालों का हमेशा कोई साथ नहीं देता। जमाना चलता है तो हंसने वालों के साथ। इसलिए खोजें खुशी का खजाना। यह आपके अंदर ही छिपा होता है... मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि तनावग्रस्त वे लोग होते हैं, जिनकी जिंदगी का कोई लक्ष्य नहीं होत... और पढ़ें »

सीओपीडी: लापरवाही बन सकती है जानलेवा

Cure for chronic obstructive pulmonary disease

Posted on:Tue, 18 Nov 2014 01:28 PM (IST)
        

सीओपीडी से संबंधित लगभग 90 प्रतिशत मामले निर्धन और विकाससील देशों में सामने आते हैं। आज देश में करीब डेढ़ करोड़ से अधिक लोग इस बीमारी से पीडि़त हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सी.ओ.पी.डी. विश्व में मृत्यु का चौथा कारण है और वर्ष 2020 तक यह रोग त... और पढ़ें »

अब डाइबिटिक रेटिनोपैथी से डरने की जरूरत नहीं

cure for diabetic retinopathy

Posted on:Tue, 18 Nov 2014 12:19 PM (IST)
        

जब मधुमेह (डाइबिटीज) का प्रभाव आंख के पर्दे पर पड़ता है, तो आंख के पर्दे पर बनी रक्तवाहिनियों से रक्त या तरल पदार्थ निकलने लगता है, जो पर्दे को नुकसान पहुंचाता है। इसे मधुमेह जनित आंख के पर्दे का रोग (डाइबिटिक रेटिनोपैथी) कहा जाता है। दो प्रकार ड... और पढ़ें »

स्पाइनल र्यूमैटॉइड अर्थराइटिस: आधुनिक इलाज से नई आशा

Cure for Spinal Rheumatoid arthritis

Posted on:Tue, 18 Nov 2014 11:51 AM (IST)
        

स्पाइनल र्यूमैटॉइड अर्थराइटिस ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारेशरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र (इम्यून सिस्टम) हमें बचाने के बजाय हमारे शरीर पर ही आक्रमण करने लग जाता है। इस रोग में शरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र हमारे शरीर के खिलाफ उसमें बनने वाले प्रोटीन, हड्डि... और पढ़ें »

आवला खाया कि नहीं...

Importance of myrobalan in winters

Posted on:Sat, 15 Nov 2014 10:18 AM (IST)
        

आंवले का सेवन सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसके नियमित सेवन से न केवल स्वास्थ्य सही रहता है, बल्कि सुंदरता भी बढ़ती है... आवला को यदि गुणों की खान कहा जाए तो गलत न होगा। सर्दी के मौसम में मिलने वाला आंवला बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटा... और पढ़ें »

'डाइबिटिक फुट' को न करें नजरअंदाज

Special care for diabetic foot

Posted on:Tue, 11 Nov 2014 11:27 AM (IST)
        

डाइबिटीज यानी मधुमेह से आपके पैर सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। इससे न केवल पैरों की खूबसूरती खत्म हो सकती है बल्कि आप अनेक बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं। रोग का स्वरूप डाइबिटीज की शुरुआत में खून का प्रभाव पैरों तक ठीक तरह से नहीं पहुंच ... और पढ़ें »

काफी खतरनाक है हाइपोग्लाइसीमिया, इसकी मार से रहें सजग

World Diabetes Day

Posted on:Tue, 11 Nov 2014 10:52 AM (IST)
        

जब रक्त में ग्लूकोज का स्तर 60 'एम.जी. / डी.एल.Ó से कम हो जाता है, तो यह स्थिति हाइपोग्लाइसीमिया कहलाती है और 40 'एम.जी./ डी.एल.Ó से कम होने पर गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं... भोजन के बाद ग्लूकोज स्तर बढ़ जाता है फिर करीब 4 से ... और पढ़ें »

ऐसे कंट्रोल करें 'डाइबिटीज'

World Diabetes Day

Posted on:Tue, 11 Nov 2014 10:27 AM (IST)
        

यह तथ्य चिंताजनक है कि दुनिया में मधुमेह (डाइबिटीज) से ग्रस्त सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं। मधुमेह एक ऐसा रोग है, जिस पर अगर नियंत्रण न किया गया, तो यह कई रोगों और स्वास्थ्य समस्याओं को बुलावा देता है। अनियंत्रित मधुमेह के कारण कालांतर में हाई ब्... और पढ़ें »

ये टिप्स रखेंगे आपको टेंशन फ्री

Tips to keep yourself tension free

Posted on:Mon, 10 Nov 2014 09:44 AM (IST)
        

यदि आप अपने कार्यस्थल पर टेंशनमुक्त रहना चाहती हैं तो समय पर काम को पूरा करने की आदत डालें। साथ ही स्वयं की थोड़ी सी देखभाल भी करें। ऐसा करके न केवल आप अन्य लोगों के लिए मिसाल बन सकती हैं, बल्कि स्वयं को हमेशा प्रसन्न रख सकती हैं... तनाव आज इंसान क... और पढ़ें »

खाएं रंग-बिरंगी सब्जियां और फल

Benefits  of colored  vegetables and fruits

Posted on:Sat, 08 Nov 2014 11:12 AM (IST)
        

अलग-अलग रंगों वाले फलों और सब्जियों में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इनका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है... लाल लाल रंग वाले कुदरती खाद्य पदार्थों जैसे सेब, टमाटर, रास्पबेरी, लाल अमरूद, राजमा, चेरी, स्टा्रबेरी आदि में कई एंटीऑक्सीडेंट्स ... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 04 Nov 2014 11:46 AM (IST)
        

बदलते मौसम में अच्छी सेहत बरकरार रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? सुनील सिंह, रांची कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रख सकते हैं। जैसे... -सजगता न बरतने पर मौजूदा मौसम में दमा रोगियों की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे मरीज ड... और पढ़ें »

अर्थराइटिस को एेसे करें नियंत्रित

Cure for arthritis

Posted on:Tue, 04 Nov 2014 11:29 AM (IST)
        

अर्थराइटिस की समस्या से पीडि़त व्यक्तियों के लिये जाड़े का मौसम परेशान कर सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इन दिनों घुटने और अन्य जोड़ों में दर्द के मामले बढ़ जाते हैं। कारण सर्दियों में घुटनों के दर्द में वृद्धि होने के कई कारण हैं। जब तापमान घटता है, ... और पढ़ें »

पित्त की पथरी- हल्के में न लें इसे

cure for stone in gallbladder

Posted on:Tue, 04 Nov 2014 11:19 AM (IST)
        

पित्त की थैली में पथरी(गॉल ब्लैडर स्टोन) का होना एक आम स्वास्थ्य समस्या है। पित्त की थैली पेट के दाएं ऊपरी भाग में लिवर के ऊपर चिपकी होती है। इसमें लिवर से बनने वाले एंजाइम संचित होते हैं। पथरी बनने के मुख्य कारण - समय पर ख्राना न खाने से थैली लंबे... और पढ़ें »

मोटापे की मार का सटीक उपचार

Cure for obesity

Posted on:Tue, 04 Nov 2014 10:38 AM (IST)
        

मोटापा मधुमेह(डाइबिटीज) कैंसर और हृदय रोग होने के जोखिम को बढ़ा देता है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप(हाई ब्लडप्रेशर), ब्लड कोलेस्टेरॉल का बढ़ना, गुर्दा रोग, अनियमित माहवारी, बांझपन और जोड़ों के दर्द की समस्याओं का जोखिम मोटापे के कारण बढ़ जाता है। अगर ... और पढ़ें »

झड़ने लगे बाल तो समझिए काले हो सकते हैं दांत

Best tips for healthy hair

Posted on:Mon, 03 Nov 2014 01:09 PM (IST)
        

बाल झड़ना एक आम किंतु व्यापक समस्या है। अक्सर लोगों को अपने शुभचिंतकों के साथ अपनी इस समस्या को कहते देखा-सुना जा सकता है। कम बाल झड़ने पर लोगों द्वारा इसे अनदेखा कर दिया जाता है। पर अगर बाल सामान्य से अधिक गिरने लगे तो यह सिर्फ बालों की समस्या न होकर... और पढ़ें »

वज़न घटाने का प्रयास रखें जारी

Keep weight loss efforts continue

Posted on:Sat, 01 Nov 2014 11:33 AM (IST)
        

सेहतमंद और मोटा होना दो अलग-अलग बातें हैं। अक्सर लोग शरीर में चर्बी की वृद्धि को सेहतमंद होना मान लेते हैं जबकि यह मात्र एक भ्रम से अधिक कुछ नहीं है। वज़न घटाने के बारे में पत्र-पत्रिकाओं में अलग-अलग नुस्खे आज़माने को कहा जाता है जिन्हें पढ़ कर क्षण... और पढ़ें »

टमाटर खाइए, कोलेस्ट्रॉल भगाइए

Tomatoes can lower your cholesterol

Posted on:Thu, 30 Oct 2014 11:45 AM (IST)
        

लाल रंग खतरे का निशान समझा जाता है परंतु लाल टमाटर आपको खतरों यानी बीमारियों से कोसो दूर रखता है। टमाटर में बहुत सारे ऐसे गुण हैं जो लोगों के सेहत के लिए फायदेमंद हैं, आइये जानते हैं इसके खास फायदे। हृदयाघात के खतरे को लाइकोपीन से कम किया जा सकता है... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News