Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 25,2014

सेहत

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औषधि जिनसेंग से होगा इनफ्लुएंजा का उपचार

Herb Ginseng can treat and prevent  influenza

Posted on:Thu, 24 Apr 2014 11:12 AM (IST)
        

वाशिंगटन। जानी मानी हर्बल औषधि जिनसेंग इनफ्लुएंजा और रेस्पिरेटरी सिनसीटल वायरस (आरएसवी) से बचाव व उपचार में मदद कर सकती है। हाल ही में हुए एक नए शोध में यह बात कही गई है। जिनसेंग में एंटी कैंसर, एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं। जार्जिया स्टेट यूनिवर्सिट... और पढ़ें »

अब खाद्य फूलों से दूर होंगी पुरानी बीमारियां

Now flowers can be used in herbalism

Posted on:Thu, 24 Apr 2014 11:12 AM (IST)
        

वाशिंगटन। चीन की पाक कला में सदियों से इस्तेमाल हो रहे खाद्य फूलों में शोधकर्ताओं ने नए सिरे से दिलचस्पी दिखाई है। हाल ही में हुए शोध के मुताबिक इन फूलों को किसी भी रूप में भोजन में शामिल कर पुरानी बीमारियों से लडा जा सकता है। ये खाद्य फूल न केवल स्व... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 22 Apr 2014 12:59 PM (IST)
        

पेशाब करते वक्त जलन महसूस होती है, लेकिन जब मैं पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हूं, तब यह समस्या नहीं रहती। क्या मुझे किसी तरह का संक्रमण तो नहीं है? मेरे पति को भी पेशाब में जलन की शिकायत है। उनका यूरिन कल्चर टेस्ट नेगेटिव रहा। पति मधुमेह से भी ग्रस्... और पढ़ें »

निगाहों के बारे में दूर करें भ्रांतियां

Pros and cons for your eyesight

Posted on:Tue, 22 Apr 2014 12:10 PM (IST)
        

मीडिया की सक्रियता के कारण लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो रहे हैं। बावजूद इसके आज भी सेहत के संदर्भ में कई भ्रांतियां व्याप्त हैं। अब आंखों को ही लें, जिनके बारे में लोगों में कई गलत धारणाएं व्याप्त हैं, जिनका तथ्यों की रोशनी में समाधान जरूरी है.. ... और पढ़ें »

35साल में भी वे अब बन सकेंगी मां

Tips to get pregnant at the age of 30

Posted on:Tue, 22 Apr 2014 11:15 AM (IST)
        

तमाम ऐसी महिलाएं हैं, जो कॅरियर को मनवांछित ट्रैक पर ले आने के बाद ही शादी करना चाहती हैं, लेकिन इन सब महत्वाकांक्षाओं के पूरा होने में उनकी उम्र लगभग 30 से 35 के पार जा पहुंचती है। ऐसी महिलाओं को मां बनने में कई दिक्कतें पेश आ सकती हैं, लेकिन आधुनिक... और पढ़ें »

मलेरिया को दें करारी मात

Malaria- causes, symptoms, treatment and prevention

Posted on:Tue, 22 Apr 2014 11:10 AM (IST)
        

मलेरिया (परजीवी पैरासाइट) से होने वाला एक गंभीर रोग है। ये परजीवी एनाफिलीज नामक मच्छर के काटने से फैलते हैं। मलेरिया के दो प्रकार- प्लाज्मोडियम वाइवैक्स और पी. फाल्सीपेरम- हैं। पी. फाल्सीपेरियम से हुआ संक्रमण मलेरिया का सबसे घातक प्रकार है। गंभीर ल... और पढ़ें »

एग्जैम में न करें आंखो को अनदेखा

Tips to protect your eyes

Posted on:Fri, 18 Apr 2014 04:01 PM (IST)
        

आम तौर पर एग्जैम की डेट नजदीक आते ही लोग किताबों से चिपक जाते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। फिर चाहे रात हो या दिन, लगातार उनकी आंखें किताबों के सामने होती हैं। लगातार पढ़ाई करने में सबसे अधिक दिमाग व आंखों का इस्तेमाल होता है... और पढ़ें »

स्टेम सेल थेरेपी: हताशा को बदले आशा में

Cure for stem cell therapy

Posted on:Tue, 15 Apr 2014 03:35 PM (IST)
        

हार्ट अटैक एक गंभीर रोग है, लेकिन इसका समुचित इलाज कराने के बाद भी अगर दिल हमेशा के लिए कमजोर हो जाये, तो यह एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बन जाता है। कालांतर में यह समस्या हार्ट फेल्यर के रूप में पीड़ित व्यक्ति के लिए जानलेवा भी बन सकती है। इस समस्या के सम... और पढ़ें »

क्या करेंजब बच्चे की नाक से निकले खून?

Cure for nosebleeds

Posted on:Tue, 15 Apr 2014 11:53 AM (IST)
        

गर्मियों के मौसम में वयस्कों की तुलना में बच्चों की नाक से खून आने (नकसीर फूटने) के मामले कुछ ज्यादा ही बढ़ जाते हैं। आम तौर पर बच्चों की नाक से खून आने के मामले नुकसानरहित होते हैं और कुछ समय बाद खून बहना स्वयं बंद हो जाता है। अधिकांश मामलों में य... और पढ़ें »

ये 10मंत्र देंगे आपको खुशी

10 ways to get happy

Posted on:Sat, 12 Apr 2014 02:08 PM (IST)
        

इस धरती पर मनुष्य सबसे श्रेष्ठ प्राणी है। श्रेष्ठ इसलिए कि ईश्वर ने उसे बुद्धि दी है। सुखी जीवन जीने के लिए जरूरी है कि हम दूसरे लोगों से प्यार, दया और सहानुभूति का भाव बनाए रखें। वेदों में भी सुखी जीवन के ऐसे कुछ खास मंत्र दिए गए हैं, जिनका पालन करक... और पढ़ें »

अब जीईआरडी से घबराने की जरूरत नहीं

cure for gastroesophageal reflux disease

Posted on:Thu, 10 Apr 2014 10:54 AM (IST)
        

जीईआरडी यानी गैस्ट्रो इसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज को आम तौर पर हार्ट बर्न भी कहा जाता है। पाचन तंत्र संबंधी यह सामान्य समस्या है। इस रोग में पेट के एसिडिक कन्टेंट (अम्लीय तत्व) भोजन नलिका (इसोफैगस या फूड पाइप) में वापस बहने लगते हैं। भोजन नलिका की भीतरी... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Thu, 10 Apr 2014 10:54 AM (IST)
        

उम्र 22 साल। मुझे खांसी ंव बलगम की समस्या लगभग चार साल से है। अभी एक साल से अक्सर खांसी में खून आ जाता है। दोबार टी.बी. की दवाएं और एंटी बॉयटिक्स ले चुकी हू़ं। डॉक्टर लोग कहते हैं कि अभी भी टी. बी.का इंफेक्शन जारी है। ऐसी स्थिति में मेरी शादी में मुश... और पढ़ें »

गर्मी की होगी हार

Healthy tips for summer season

Posted on:Thu, 10 Apr 2014 09:55 AM (IST)
        

मौजूदा मौसम में सूर्य किरणों की गर्मी के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। गर्म हवाओं के कारण सामान्य तापक्रम बढ़ जाता है, लेकिन यदि आप कुछ सुझावों पर अमल करें, तो इस मौसम में भी स्वस्थ बने रह सकते हैं। क्या खाएं -नींबू, नींबू की शिकं... और पढ़ें »

अब स्पाइनल फ्रैक्चर्स का इलाज हुआ बेहतर

New treatment for spinal fracture

Posted on:Wed, 09 Apr 2014 04:04 PM (IST)
        

रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) का फ्रैक्चर शरीर की अन्य हड्डियों के फ्रैक्चर से भिन्न होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि रीढ़ की हड्डी (वर्टिब्रा) के टूटने या उसके अपनी जगह से खिसकने से स्पाइनल कॉर्ड या उससे निकलने वाली नसें (न‌र्व्स)विभिन्न प्रकार से क्षतिग्रस्त ह... और पढ़ें »

अब पार्किन्संस से न हो परेशान

Cure for parkinson's disease

Posted on:Wed, 09 Apr 2014 02:50 PM (IST)
        

इस रोग के मामले वृद्ध लोगों में कहींज्यादा सामने आते हैं, लेकिन आधुनिक अध्ययनों के अनुसार पार्किन्संस बीमारी न सिर्फ बुजुर्गो में होती है बल्कि अब इसकी चपेट में प्रौढ़ व्यक्ति (मिडिल एज्ड पर्सन) भी आने लगे हैं। इस रोग को कैसे किया जा सकता है नियंत्रि... और पढ़ें »

क्या हॉस्पिटल सिंड्रोम तो नहीं है आपको?

Be aware of disease Hospital syndrome

Posted on:Sat, 05 Apr 2014 03:56 PM (IST)
        

ओवेरियन सिस्ट.. अल्ट्रासाउंड की अपनी रिपोर्ट में लिखी इस टर्म को पढ़कर रुचिका के मन में तरह-तरह की आशंकाएं जन्म लेने लगीं। उसने तुरंत ही इसका मतलब जानने के लिए इंटरनेट सर्फिंग की। इंटरनेट से उसे पता लगा कि सिस्ट बनने से कैंसर तक हो सकता है। इंटरनेट प... और पढ़ें »

गर्भावस्था में रहें सक्रिय

Be active during pregnancy

Posted on:Sat, 05 Apr 2014 03:51 PM (IST)
        

गर्भावस्था को लेकर यदि आपकी सोच यह है कि इस दौरान अधिक से अधिक आराम करना चाहिए तो अपनी इस सोच को बदल दीजिए। कारण, अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का काम करना उनके स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है। अमेरिका में हुई एक स्टडी के ... और पढ़ें »

जिंदगी में भरें खुशियों के रंग

Tips to make your family happy

Posted on:Sat, 05 Apr 2014 12:12 PM (IST)
        

कहीं आप उन लोगों में तो शामिल नहीं, जो सिर्फ अपने लिए जीते हैं। जरा सा दूसरों की जिंदगी में भी खुशियों के रंग घोलकर तो देखें। आपका जीवन और सुखमय हो जाएगा। -अगर घर में बुजुर्ग सदस्य हैं तो सप्ताह में एक बार उनकी पसंद के हिसाब से भोजन तैयार करें। वे आप... और पढ़ें »

जोड़ प्रत्यारोपण: जरूरी है भ्रांतियों को दूर करना

Cure for joint replacement

Posted on:Tue, 01 Apr 2014 01:46 PM (IST)
        

जोड़-प्रत्यारोपण या ज्वाइंट्स रिप्लेसमेंट के संदर्भ में लोगों के मध्य कुछ भ्रांतियां व्याप्त हैं, जिनका तथ्यों की रोशनी में निराकरण करना जरूरी है। भ्रांति: अर्थराइटिस के कारण बढ़ती उम्र में होने वाला दर्द स्वाभाविक है। इसलिए इस दर्द के साथ आपको जीना ... और पढ़ें »

इस मौसम में दस्त से मिलेगी राहत

Remedies to fight with loose motions

Posted on:Tue, 01 Apr 2014 12:13 PM (IST)
        

गर्मियों के आते ही सूर्य की किरणें अति तीव्र हो जाती हैं। बाहरी तापमान के साथ शरीर में अंदर भी गर्मी यानी पित्त की वृद्धि होती है। शरीर की पाचक अग्नि और बल तुलनात्मक रूप से क्षीण होने लगते हैं। 'अग्नि' और बल(इम्यूनिटी) के कम होने के कारण अनेक प्रकार ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News