Move to Jagran APP

विमान हमले के दोषियों को सजा देने तक करेंगे आईएस पर हमले

रूस के राष्ट्रपति ने ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ तब तक जारी रहेंगे, जब तक पिछले महीने रूसी विमान हमले के जिम्मेदार दोषी जिंदा रहेंगे। पुतिन ने ईरान की राजधानी तेहरान की अपनी यात्रा के दौरान यह बात कही।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 08:35 PM (IST)
विमान हमले के दोषियों को सजा देने तक करेंगे आईएस पर हमले

वाशिंगटन/मॉस्को । रूस के राष्ट्रपति ने ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ तब तक जारी रहेंगे, जब तक पिछले महीने रूसी विमान हमले के जिम्मेदार दोषी जिंदा रहेंगे। पुतिन ने ईरान की राजधानी तेहरान की अपनी यात्रा के दौरान यह बात कही।

loksabha election banner

एक सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पुतिन ने कहा कि आतंकियों के क्रूर हमलों में बेगुनाह लोगों की जाने गईं थीं और इसके जिम्मेदार दोषियों को सजा देने की जरूरत है। गौरतलब है कि रूसी एयरलाइंस का एक विमान मध्यवर्ती सिनाई के पहाड़ी इलाके में क्रैश हो गया था। इस हादसे में पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स सहित 224 लोग मारे गए थे। हादसे की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी। रणनीति में बदलाव कर गठबंधन में शामिल हो सकता है रूस इधर, अमेरिका ने कहा कि अगर मॉस्को आईएस के खिलाफ अपनी रणनीति में बदलाव करता है तो वह 65 देशों के गठबंधन का हिस्सा बन सकता है। अमेरिका का मानना है कि रूस आईएस नहीं बल्कि गलत ठिकानों पर हमला कर रहा है।

पढ़ेंः पेरिस हमलों के संदिग्ध आरोपियों का चेहरा और नाम आया सामने

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जॉश अर्नेस्ट ने कहा कि अगर रूस अपनी रणनीति को बदलने के लिए तैयार है और आईएस पर ध्यान केंद्रित करता है तो अमेरिका उसका अपने गठबंधन में स्वागत करता है। अमेरिका के नेतृत्व में 65 देशों का गठबंधन सीरिया और इराक में स्थित आईएस के ठिकानों पर हमले कर रहा है।

पढ़ेंः संयुक्त राष्ट्र में ISIS के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव पारित

अमेरिका, रूस और ईरान दोनों के लिए खतरा: खुमैनी

दुबई। ईरान के सर्वोच्च नेता अयतोल्लाह अली खुमौनी ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से तेहरान में मुलाकात की। इस दौरान खुमैनी ने कहा कि मध्यपूर्व में अमेरिकी नीतियां दोनों देशों के लिए खतरा है। द्विपक्षीय संबंधों को ब़़ढाने की बात करते खुमैनी ने कहा, 'अमेरिका सीरिया और पूरे इलाके को अपने नियंत्रण में लेने की कोशिश में है। यह सभी देशों खासतौर पर रूस और ईरान के लिए बड़ा खतरा है।

पढ़ेंः सीरिया में ISIS के ठिकानों पर रूस ने किए हमले, 600 आतंकी ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.