Move to Jagran APP

SAP में कही गईं मोदी की कुछ अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलिफोर्निया के सैप सेंटर में भारतीय-अमेरिकी मूल के लोगों को संबोधित किया। यहां करीब 18,000 लोगों के बैठने की ही क्षमता है, लेकिन यहां मोदी को सुनने के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाने वाले इससे कहीं अधिक थे। इनकी सुविधा को देखते हुए कार्यक्रम स्थल के बाहर बड़े-बड़े

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2015 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2015 10:00 AM (IST)
SAP में कही गईं मोदी की कुछ अहम बातें

कैलिफोर्निया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलिफोर्निया के सैप सेंटर में भारतीय-अमेरिकी मूल के लोगों को संबोधित किया। यहां करीब 18,000 लोगों के बैठने की ही क्षमता है, लेकिन यहां मोदी को सुनने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले इससे कहीं अधिक थे। इनकी सुविधा को देखते हुए कार्यक्रम स्थल के बाहर बड़े-बड़े टीवी स्क्रीन लगाए गए। यहां दिए अपने संबोधन में उन्होंने कुछ खास बातें कहीं जो इस प्रकार हैं:-

loksabha election banner

- मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भगत सिंह को याद करते हुए की और उन्हें नमन किया। याद रहे कि आज शहीद भगत सिंह की जयंती भी है।

- ब्रेन-ड्रेन की जगह ब्रेन-गेन पर जोर दिया और कहा कि उनकी नजर में यह ब्रेन-ड्रेन नहीं ब्रेन-डिपॉजिट है। मोदी ने कहा कि यह मौके की तलाश में है। जिस दिन मौका मिलेगा, वह ब्याज समेत मां भारती के काम आएगा।

- कैलिफोर्नियां में हिंदुस्तान की वायब्रेंट छवि देखने को मिली है, जबकि वह यहां पर 25 वर्ष बाद आए हैं। लोगों के चेहरों पर एक नई चमक है। कुछ कर गुजरने के सपने लोगों के आंखों में है।

- लोकनायक जयप्रकाश नारायण इसी कैलिफोर्निया की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने आए थे।

- उन्होंने कहा कि जब वह 16 माह पहले दिल्ली आए थे तब वह एक अजनबी की तरह थे। सवा सौ करोड़ देशवासियों ने मुझे जिम्मेदारी दी। मैं आप सभी के आशीर्वाद से उसे पूरा करने की कोशिश कर रहा हूं।

- 21वीं सदी भारत की होगी इस बात से अब पूरी दुनिया इत्तफाक रखती है। यह बदलाव मोदी के कारण नहीं आया, बल्कि सवा सौ करोड़ देशवासियो की संकल्प शक्ति से आया।

- कभी भारत दुनिया के विभिन्न देशों से जुड़ना चाहता था, लेकिन आज विश्व के कई देश भारत से जुड़ने को लालयित हैं। यही है सकारात्मक बदलाव। यही विश्वास हिंदुस्तान को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा।

- उन्होंने कहा कि वह देश के विकास के लिए परिश्रम करने में कोई कमी नहीं रखेंगे। उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है, उसके लिए पल-पल और शरीर का कण-कण काम में लगा देंगे।

- जब मोदी ने कहा- आज 16 माह बाद मुझे आपका सर्टिफिकेट चाहिए। इस पर वहां मौजूद लोगों ने खड़े होकर मोदी के समर्थन में तालियां बजाईं।

- मोदी ने कहा कि उनकी छवि आजतक बेदाग रही है, जबकि भारत में नेताओं पर आरोप बहुत जल्द लग जाते हैं।

- विश्व का सबसे युवा देश है भारत

- ब्रिक्स (BRICS) देशों के बारे में कहा जा रहा है कि ये देश तेजी से आगे बढ़ेंगे। लेकिन पिछले कुछ समय से चर्चा चल रही थी कि ब्रिक्स में इंडिया का आई लुढ़क रहा है। आज मैं गर्व से कहता हूं आज ब्रिक्स में पूरे दमखम के साथ कोई खड़ा है तो आई खड़ा है।

- ब्रिक्स की जो कल्पना की गई थी, भारत उसमें नई ताकत बनकर उबरा है।

सोशल मीडिया का गवर्नेंस में बहुत बड़ा रोल

मोदी ने गूगल के मुख्यालय में स्क्रीन पर देखा वाराणसी और ताज

- भारत एक मात्र ऐसा देश है जिसको पहले प्रयास में मार्स मिशन में कामयाबी मिल गई। यह देश की संकल्पशक्ति की ताकत है। आज 170 प्रकार के छोटे-बड़े ऐसे विभाग है, जहां भारत सरकार ने स्पेस तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। - देश में मोबाइल क्रांति के जरिए आज हर कोई सरकार की हर गतिविधि पर नजर रखता है।

- उन्होंने JAM की बात करते हुए इसका अर्थ भी बताया। J यानी जनधन योजना, A यानी आधार कार्ड और M यानी मोबाइल गवर्नेंस।

- दुनिया में आतंकवाद और ग्लोबल वार्मिंग दो सबसे बड़ी चुनौती। यदि दुनिया की शक्तियां एक हो जाए तो इनसे निपटना मुमकिन है।

- यूएन आजतक आतंकवाद की सही परिभाषा तय नहीं कर सका है।

- आतंकवाद गुड या बैड नहीं हो सकता है। क्योंकि उसका न ताे कोई मजहब होता है और न ही कोई रंग होता है।

पढ़ें: सैप में बोले पीएम- भारत विश्व का सबसे युवा देश

पढ़ें: समय के साथ इंटरनेट बड़ा बदलाव लाएगा

डिजिटल इंडिया डिनर में बोले मोदी गूगल और ट्विटर ने बदल दी दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.