Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड चुनाव: उत्तरकाशी में सर्वाधिक मतदान, टिहरी में सबसे कम

उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 में बुधवार को वोटिंग हुई। उत्‍तरकाशी में 70.20 फीसद लोगों ने वोट डाले, जबकि टिहरी जिले में सबसे कम 54.01 फीसद ने ही मताधिकार का प्रयोग किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 16 Feb 2017 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 04:00 AM (IST)
उत्‍तराखंड चुनाव: उत्तरकाशी में सर्वाधिक मतदान, टिहरी में सबसे कम
उत्‍तराखंड चुनाव: उत्तरकाशी में सर्वाधिक मतदान, टिहरी में सबसे कम

देहरादून, [जेएनएन]: साफ मौसम के बीच गढ़वाल मंडल के पांच पर्वतीय जिलों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। नई टिहरी में फर्जी मतदान की शिकायत को लेकर कांग्रेस व निर्दलीय प्रत्याशियों के समर्थकों में हुई झड़प मारपीट तक जा पहुंची, लेकिन पुलिस ने फिर मामला शांत करा दिया। सभी जगह मतदान को लेकर उत्साह देखते ही बनता था। क्या युवा और क्या बुजुर्ग, हर वर्ग ने अपनी जिम्मेदारी निभाई।

loksabha election banner

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में मतदान के लिहाज से देखें तो पांचों जनपदों में उत्तरकाशी ने इस मर्तबा भी जागरूकता का परचम लहराए रखा। वहां 70.20 फीसद लोगों ने वोट डाले, जबकि टिहरी जिले में सबसे कम 54.01 फीसद ने ही मताधिकार का प्रयोग किया। अन्य जिलों की बात करें तो रुद्रप्रयाग में 62.46, चमोली में 59.69, पौड़ी जिले में 54.89 फीसद ने वोट डाले।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड राज्य में रेकॉर्ड 70 फीसद मतदान

गढ़वाल के पांच जिलों पौड़ी, चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी व रुद्रप्रयाग जनपदों की 19 विस सीटों के लिए सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। हालांकि, पहले घंटे में मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा, लेकिन चटख धूप निखरने के साथ ही इसमें भी तेजी आती चली गई।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव: देश छोड़ने से पहले दुल्हन ने दिया वोट

कई जगह पोलिंग बूथों पर भारी भीड़ लगी रही। यही नहीं, कुछ क्षेत्रों में देर शाम तक कतारें लगी रहीं। मतदान को लेकर उत्साह का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि युवा, महिलाएं, पुरुष, बुजुर्ग सभी घर से निकले और मताधिकार का प्रयोग किया। दिव्यांग भी इसमें पीछे नहीं रहे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: वोट देने के बाद दिग्गजों ने किया दावा, जानिए

मतदान के दरम्यान टिहरी के कंडार व चोपड़ा गांव, उत्तरकाशी के डांग समेत अन्य जिलों में कुछेक पोलिंग बूथों पर ईवीएम में खराब के कारण कुछ देर मतदान रुका, लेकिन तुरंत ही मशीनें बदल दी गईं। कुछेक स्थानों पर मामूली झड़प भी हुईं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: यहां तो दूल्हा पूरी बरात लेकर पहुंचा वोट डालने

उत्तरकाशी के गंगोरी पोङ्क्षलग बूथ पर वृद्ध मतदाता का मत एक पोङ्क्षलग एजेंट ने डाला तो इसे लेकर कुछ देर हंगामा हुआ। आरओ के पहुंचने पर यह शांत हो गया। वहीं, उत्तरकाशी के पुरोला क्षेत्र के चार गांवों के लोगों ने मतदान में भाग नहीं लिया। वे सड़क की मांग पूरी न होने से क्षुब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव 2017: बेटे की शहादत, परिवार ने लिखी इबारत

नई टिहरी में जिला पंचायत बूथ पर तब हंगााम हो गया, फर्जी वोट की शिकायत पर कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक भिड़ गए। पुलिस ने किसी तरह मामला संभाला। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की गई है। आरओ के अनुसार प्रकरण की जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव से संबंधित खबरों के लिए यहां क्लिक करें--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.