अल्मोड़ा, जागरण संवाददाता : Landslide In Almora : उत्‍तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है। अल्‍मोड़ा जिले में बारिश से भिकियासैंण तहसील के रापड गांव में पहाड़ी से मलबा आने के कारण एक मकान ध्‍वस्‍त हो गया। हादसे में तीन लोग जमींदोज हो गए। कुछ लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई। एसडीआरएफ की टीम मौके पर रेस्क्यू कर रही है। वहीं कपकोट के भनार गांव के एक युवक पहाड़ से गिर रहे पत्थरों की चपेट में आ गया, जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई है। अल्‍मोड़ा में हीरा डूंगरी नामक जगह पर एक मकान की दीवार गिरने से किशोरी अरुमा सिंह पुत्री त्रिलोक सिंह मलबे में दब गई। उसका शव बरामद कर लिया गया है। बता दें कि 10 मकान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।

मंगलवार की तड़के भिकियासैंण के रापड गांव में मूसलधार बारिश से दो बजे के करीब आनंद सिंह नेगी पुत्र मदन सिंह नेगी उम्र 60 वर्ष के मकान पर पहाड़ी से मलबा आ गिर। वह कुछ समझ पाते तब तक मलबे से मकान क्षतिग्रस्त हो गया। आनंद सिंह नेगी की पत्नी उषा उम्र 55 वर्ष ने भागकर जान बचाई। जबकि आनंद सिंह नेगी व उनके बड़े भाई गोवर्धन सिंह की लड़की के दो बच्चे तन्नू पुत्र मदन सिंह 12 वर्ष व किरन पुत्री मदन सिंह उम्र 16 वर्ष के दो किशोर मलबे में दब गए। वह कुछ समय से नाना आनंद सिंह के यहां रह रहे थे। घटना के बाद एसडीआरएफ, पुलिस की टीम मौके पर पहुंची।

रात होने के कारण रेस्‍क्‍यू में खासी दिक्कतें आईं। राहत बचाव कार्य अब भी जारी है। तेज बारिश के कारण पुनः मलबा आने की आशंका के कारण रेस्क्यू कार्य बाधित हो रहा है। एसडीआरएफ से संपर्क कर मदद मांगी गई है। आनंद नेगी मीडिया से जुड़े रहे हैं। धौलादेवी के पास चीड़ का पेड़ गिरने से रोड अवरुद्ध हो गया था जिसे काटकर आवागमन हेतु चालू किया। यहां कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। होटल कलावती रिट्रीट गनियाद्योली रानीखेत में मलबा आने पर रानीखेत पुलिस द्वारा यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है।

अल्‍मोड़ा में दीवार के नीचे दबकर किशोरी की मौत

अल्‍मोड़ा में हीरा डूंगरी जगह पर एक मकान की दीवार गिर गयी। जिससे एक किशोरी अरूमा सिंह पुत्री त्रिलोक सिंह मलबे में दब गई। पुलिस ने 15 मिनट में रेस्क्यू कर उसे निकाला। गंभीर हालत में जिला अस्पताल लाये। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि चार लोगों की मौत हो गई है। राहत व बचाव कार्य जारी है। सड़कें सुचारु करने का कार्य जारी है।

भनार में पहाड़ से पत्थर गिरे, एक युवक की मौत

कपकोट के भनार गांव के एक युवक पहाड़ से गिर रहे पत्थरों की चपेट में आ गया जिसकी दर्दनाक मौत हो गई है। प्रधान ने घटना की सूचना पुलिस को दी है। घटना के बाद गांव में शोक की लहर दौड़ गई है। शामा बाजार से सामान लेकर घर लौट रहे भनार गांव निवासी गिरीश चन्द्र सिंह पुत्र गोविन्द सिंह उम्र 37 वर्ष रास्ते में पहाड़ से गिर रहे पत्थरों की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई है। उप प्रधान नरेंद कोरंगा ने बताया कि मृतक घर के रोजमरा का सामान लेने शामा बाजार गया था। शामा बाजार से सामान ले कर घर जाते समय अत्यधिक बरसात होने के कारण रास्ते में ऊपर पहाड़ी से पत्थर गिरने लगे थे।

पुलिस ने जारी किए आपातकालीन नंबर

पुलिस लोगों की सुरक्षा को लेकर आगे आयी है। सभी चौकी, थाने के पुलिस कर्मी राहत कार्यों में लगे है। किसी भी अप्रिय घटना होने पर वह सहायता में जुट गए है। भारी बारिश के कारण अल्मोड़ा जिले की गगास, कोसी, रामगंगा नदियां उफान पर हैं। कई गाड़ियां मलबे में दब गई हैं। कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें 

अल्‍मोड़ा जिले में बारिश बनी काल, पांच लोगों की मलबे में दबकर मौत 

बारिश में बह गए कार्बेट नेशनल पार्क में जिप्सी सफारी के रूट, पर्यटन शुरू होने में लगेगा वक्‍त 

गौला नदी ने दिखाया रौद्र रूप, विशालकाय हाथी फंसा, लोगों ने सुरक्षित स्‍थानों पर ली पनाह 

उत्‍तराखंड की नदियां उफान पर, 2013 जैसे आपदा के हालात 

गौला नदी ने दिखाया रौद्र रूप, बह गया काठगोदाम रेलवे स्टेशन का ट्रैक, कई ट्रेनें स्‍थगित 

गौला पुल की सड़क भरभरा कर नदी में समाई, पुलिस-प्रशासन ने आवागमन रोका 

हरिद्वार से एसडीआरएफ की दो टीमें बचाव कार्य के लिए पहुंचेंगी हल्द्वानी और रुद्रपुर 

Edited By: Skand Shukla