जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : नैनीताल जिले में तीन दिनों से लगातार हो रही तेज बारिश से रेलवे स्टेशन को भी गंभीर क्षति पहुंची है। गौला नदी ने रौद्र रूप दिखाते हुए रेलवे स्टेशन की पटरी को भी उखाड़ दिया है, जो बह कर नदी में चला गया है। ऐसे में ट्रेनों का आवागमन भी प्रभावित हो गया है। वहीं कई ट्रेनों को स्‍थगित करने के साथ, कई को शार्ट टर्मिनेट किया गया है।

भारी बारिश के चलते काठगोदाम रेलवे स्टेशन की करीब 100 मीटर पटरी नदी में बह गई है। जिससे रेलवे स्टेशन प्रशासन में हड़कंप की स्थिति है। सीनियर सेक्शन इंजीनियर केएन पांडे ने बताया कि सोमवार की देर शाम से ही गोला नदी उफान पर थी। जिससे खतरे की संभावना बनी हुई थी। सोमवार की देर रात काठगोदाम स्टेशन के आगे रेलवे ट्रैक के पास तक पानी पहुंचने लगा और पटरी को नुकसान होने लगा।

देर रात करीब 12 बजे के बाद पानी रेलवे ट्रैक से टकराने लगा। जिसके बाद सुबह जब देखा गया तो रेलवे स्टेशन का बड़ा हिस्सा पानी में बह गया है। जिससे गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। रात होने के चलते मौके पर फोटोग्राफी करना भी मुश्किल कार्य हो गया है। ऐसे में रेलवे प्रशासन की ओर से ड्रोन फोटोग्राफर को मौके पर बुलाया जा रहा है। जिससे नदी के बीच में जाते हुए रेलवे स्टेशन व पटरी को हुए कुल क्षति के बारे में नुकसान का आकलन किया जा सके।

वहीं लगातार बारिश होने से रेलवे स्टेशन के आसपास खतरा बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने भी आसपास के क्षेत्रों में लोगों को सावधान रहने की अपील की है। जिससे लोग नदी किनारे से दूर रहें। रेलवे पटरी के आसपास रहने वाले लोगों को भी भारी बारिश के चलते खतरा बना हुआ है। वहीं रेलवे स्टेशन प्रशासन बाढ़ से बचने के लिए प्रयास करने में जुटा हुआ है। जबकि लाल कुआं से हल्द्वानी व काठगोदाम रेलवे स्टेशन के पास सोमवार की देर शाम से ही ट्रैक पर पानी भर गया था। जिससे आने जाने वाली गाड़ियों को भी रास्ते में ही रोकना पड़ गया था।

कई ट्रेनें स्‍थगित की गईं

उत्‍तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल में कई ट्रेनों को स्‍थगित कर दिया गया है। जबकि कई ट्रेनें शार्टटर्मिनेट की गई हैं। इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के मुख्य स्टेशनों पर सूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। काठगोदाम स्‍टेशन के लिए 936870298, हल्द्वानी स्‍टेशन के लिए 9368702979, रुद्रपुर के लिए 9368702984 और लालकुआं के लिए 9368702978 इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 

अल्‍मोड़ा जिले में बारिश बनी काल, पांच लोगों की मलबे में दबकर मौत 

बारिश में बह गए कार्बेट नेशनल पार्क में जिप्सी सफारी के रूट, पर्यटन शुरू होने में लगेगा वक्‍त 

गौला नदी ने दिखाया रौद्र रूप, विशालकाय हाथी फंसा, लोगों ने सुरक्षित स्‍थानों पर ली पनाह 

उत्‍तराखंड की नदियां उफान पर, 2013 जैसे आपदा के हालात 

गौला नदी ने दिखाया रौद्र रूप, बह गया काठगोदाम रेलवे स्टेशन का ट्रैक, कई ट्रेनें स्‍थगित 

गौला पुल की सड़क भरभरा कर नदी में समाई, पुलिस-प्रशासन ने आवागमन रोका 

हरिद्वार से एसडीआरएफ की दो टीमें बचाव कार्य के लिए पहुंचेंगी हल्द्वानी और रुद्रपुर 

Edited By: Skand Shukla