Move to Jagran APP

Poorvanchal MLC Election Result LIVE : जौनपुर और गाजीपुर में भाजपा उम्‍मीदवारों की जीत, आजमगढ़ और वाराणसी में निर्दल उम्मीदवार जीते

UP MLC Election Result LIVE पूर्वांचल के चार जिलों में सुबह आठ बजते ही चुनाव परिणाम के लिए टेबलों पर मत पेटियां सज गईं और अधिकारियों के निर्देशन में चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। दोपहर तक चुनाव का परिणाम आ जाने की उम्‍मीद है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2022 09:32 AM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 08:07 PM (IST)
Poorvanchal MLC Election : पूर्वांचल के जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़ और वाराणसी में मतगणना दोपहर से पहले पूरी हो गई।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश एमएलसी चुनाव परिणाम के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हुई तो धीरे धीरे परिणाम सामने आने लगा। पूर्वांचल की चार एमएलसी सीटों वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर के लिए सुबह आठ बजे से मतगणना का क्रम शुरू हुआ तो उम्‍मीदवारों के दिलों की धड़कन भी बढ़ गई। इस प्रकार पूर्वांचल के चार जिलों के चार सीटों के लिए मंगलवार की सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होने के बाद दलों की नजर परिणामों पर टिक गई। सबसे अधिक चुनाव परिणाम वाराणसी के चौंकाने वाले रहे। जहां भाजपा ने सभी विधानसभा सीटें जीती थीं वहां पर भाजपा उम्‍मीदवार की जमानत तक जब्‍त हो गई और वह सपा उम्मीदवार के बाद तीसरे स्थान पर रहे।

loksabha election banner

सभी जिलों के मतदान केंद्रों पर सुबह से ही सुरक्षाकर्मियों के घेरे में मतदान केंद्र रहा और मतगणना स्‍थल पर काउंटिंग टीमों के साथ विभिन्‍न दलों के मतगणना एजेंटों ने भी पहुंचकर अपने दलों के लिए परिणाम नोट करना शुरू कर दिया। जिलों के मतगणना स्‍थल पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। मीरजापुर जिले में विनीत सिंह भाजपा से निर्विरोध पूर्व में ही जीत हासिल कर चुके हैं। 

यह भी पढ़ें UP MLC Election Result 2022 : वाराणसी में भाजपा की जमानत जब्‍त, प्रत्‍याशी ने कहा - 'पार्टी के लोग ही निर्दल प्रत्याशी के एजेंट हों तो जीत कैसे होती?'

वाराणसी में निर्दल उम्‍मीदवार अन्‍नपूर्णा सिंह जीतीं : एमएलसी चुनाव में सभी चरणों की मतगणना पूरी हो गई। प्रथम चरण में 2400 वोटो की गिनती हुई है। 2058 वोट पाकर चर्चित एमएलसी बृजेश सिंह की पत्नी पूर्व एमएलसी अन्नपूर्णा सिंह आगे रही। वहीं आखिरी चरण में अन्‍नपूर्णा सिंह 4234 मत पाकर जीत गईं। कुल 4949 में 4876 वोट इस चुनाव में पड़े हैं।

यह भी पढ़ें : Varanasi MLC Election Result LIVE : वाराणसी में निर्दल प्रत्‍याशी अन्‍नपूर्णा सिंह 4234 मत पाकर विजयी घोषित

जौनपुर से भाजपा प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू विजयी : एमएलसी चुनाव के मतों की गणना दो घंटे ही यानी दस बजे पूरी हो गई। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू 2357 मतों से विजयी हुए। हालांकि अभी ज़िला निर्वाचन अधिकारी की तरफ़ से अंतिम घोषणा नहीं की गई है। इस दौरान पड़े कुल 3961 मतों में भाजपा प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू को 3129 मत, सपा प्रत्याशी डाक्टर मनोज यादव को 772 व निर्दल प्रत्याशी भानू प्रसाद को 11 मत मिले। 51 मत अवैध घोषित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें Jaunpur MLC Election Result LIVE : जौनपुर में भाजपा प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू 2357 मतों से विजयी, दो घंटे में मतगणना पूरी

गाजीपुर में भाजपा प्रत्याशी विशाल सिंह चंचल विजयी : भाजपा के एमएलसी प्रत्याशी विशाल सिंह चंचल चुनाव जीत गए हैं। काउंटिंग हाल से बाहर आए सपा प्रत्याशी मदन यादव ने बताया कि उन्हें कुल 631 मत मिले हैं। कुल 3097 पड़े थे। इसमें 80 मत अवैध रहे। चंचल को कुल 2386 मत मिले हैं। हालांकि, सुबह 10.30 बजे तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी।

यह भी पढ़ें : Ghazipur MLC Election Result LIVE : गाजीपुर में भाजपा प्रत्याशी विशाल सिंह चंचल विजयी

आजमगढ़ में निर्दलीय विक्रांत सिंह रिशू जीते :आजमगढ़ -मऊ स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य (एमएलसी चुनाव- 2022) का चुनाव परिणाम मंगलवार को दिन में 11 बजे तक आ गया। भाजपा के बागी प्रत्याशी और एमएलसी यशंवत सिंह के पुत्र निर्दलीय प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशू 4076 मत पाकर विजयी हुए। जबकि भाजपा के अरुणकांत यादव को 1262 और सपा के राकेश कुमार यादव काे 356 मत मिले हैं। निर्दलीय अंबरीश को मात्र 13 और सिकंदर कुशवाहा को तीन मत ही प्राप्‍त हो सके।

यह भी पढ़ें Azamgarh-Mau MLC Election Result LIVE : आजमगढ़ से निर्दलीय विक्रांत सिंह रिशू 4076 मत पाकर जीते

बलिया में भाजपा के रविशंकर सिंह की जीत : स्‍थानीय निकाय से पहली बार 2004 में सजपा से एमएलसी का चुनाव जीते रविशंकर सिंह चौथी बार एमएलसी बने हैं। 2531 वैध मतों में रविशंकर सिंह पप्पू को 2259 व सपा के अरविंद को 278 मत हासिल हुए हैं। वहीं परिणाम आने के बाद समर्थकों में काफी उत्‍साह भी नजर आया। विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव की मतगणना में भाजपा उम्मीदवार रविशंकर सिंह, पप्पू लगातर चौथी बार जीत हासिल किए। वह पहली बार 2004 में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की समाजवादी जनता पार्टी (सजपा) से चुनाव जीते थे। दूसरी बार 2009 में बसपा से तथा तीसरी बार 2015 में सपा प्रत्याशी के रूप में बलिया स्थानीय निकाय से विधान परिषद सदस्य बने थे। इस चुनाव में कुल वैध मत 2531 में रविशंकर सिंह को 2259 मत और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद गिरि को 278 मत मिले हैं।

यह भी पढ़ें : Ballia MLC Election Result 2022 : चौथी बार भाजपा से विधान परिषद सदस्य बने बलिया के रविशंकर सिंह

उम्‍मीदवारों की बढ़ी रही धड़कनें : सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू हुई तो उम्‍मीदवारों के दिलों की धड़कन भी बढ़ गई। कुछ जिलों में बाक्‍स खोलने में दिक्‍कत आई तो विशेषज्ञों को बुलाकर समस्‍या का निराकरण किया गया। वहीं पूर्वांचल की चारों सीटों पर मुख्‍य मुकाबला समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवारों के बीच ही था। 

पूर्वांचल में सपा साफ : पूर्वांचल में इस बार समाजवादी पार्टी को एमएलसी की एक भी सीटें हासिल नहीं हो सकीं। मीरजापुर, जौनपुर और गाजीपुर में सीटें भाजपा के खाते में गईं तो आजमगढ़ और वाराणसी में निर्दल उम्‍मीदवारों ने जीत हासिल कर सपा को झटका दिया है।

यह भी पढ़ेंJaunpur MLC Election Result 2022 : पिछले वर्ष बसपा से भाजपा में शामिल हुए बृजेश सिंह प्रिंसू ने हासिल की एकतरफा जीत

यह भी पढ़ेंAzamgarh MLC Election Result 2022 : आजमगढ़ में निर्दल प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशू की आसान जीत

यह भी पढ़ेंGhazipur MLC Election Result 2022 : भाजपा के विशाल सिंह चंचल दूसरी बार गाजीपुर से बने एमएलसी

यह भी पढ़ें Varanasi MLC Election Result 2022 : अन्‍नपूर्णा सिंह ने बतौर निर्दल प्रत्‍याशी आसानी से वाराणसी एमएलसी सीट जीती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.