Move to Jagran APP

बिजनौर में लोन एप के नाम पर ठगी, अश्लील फोटो बनाकर कर रहा है ब्लैकमेल, इस तरह करें बचाव

ठगी का नया तरीका साइबर ठगों ने धोखाधड़ी का एक और नया तरीका अपनाया है। मोबाइल पर ऑनलाइन लोन का लालच देकर एप डाउनलोड कराया जा रहा है। पीड़ित के कांटेक्ट नंबरों पर न्यूड फोटो भेजकर हुई ब्लैकमेलिंग। साइबर ठगी के दो नए मामलों ने उलझाया साइबर सेल।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 07:00 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 07:00 PM (IST)
साइबर ठगी के दो नए मामलों ने उलझाया साइबर सेल।

बिजनौर, जागरण संवाददाता। सावधान हो जाएं। साइबर ठगों ने धोखाधड़ी का एक और नया तरीका अपनाया है। मोबाइल पर ऑनलाइन लाेन का लालच देकर एप डाउनलोड कराया जा रहा है। एप्लीकेशन डाउनलोड होते ही पीड़ित की जानकारी चुरा ली जाती है। लोन प्रक्रिया के नाम पैसा जमा करा लिया जाता है। जब पीड़ित पैसा देने से इंकार करता है, तो फिर शुरु होता है। ब्लैकमेलिंग का खेल। ठगी के शिकार व्यक्ति का फोटो किसी न्यूड महिला के फोटो जोड़कर उसके परिचितों और रिश्तेदाों के नंबर पर शेयर कर दिया जाता है। साइबर ठग उसे इंटरनेट मीडिया पर बदनाम करने की धमकी देकर रकम की मांग करता है। इस तरह से पहले मामला आने के बाद साइबर सेल सक्रिय हो गया है। इसकी जांच शुरु कर दी है।

loksabha election banner

केस नंबर एक: कस्बा अफजलगढ़ निवासी खेती-बाड़ी करने वाले एक व्यक्ति के पास तीन दिन पूर्व मोबाइल पर एक एप्लीकेशन आई। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद लोन देने के प्रक्रिया के बारे में बताया गया । पीड़ित ने एप को डाउनलोड किया। इसके बाद फीस के नाम पर कुछ पैसे जमा करा लिए। फिर एक अनजान कॉल आई। कॉलर ने बताया कि उसके मोबाइल का पूरा डाटा ले लिया है। पैसे नहीं दिए गए तो अश्लील फोटो भेज दिए जायेंगे। इस तरह उससे दस हजार रुपये ले लिए जाते हैं। इसके बाद भी परिचितों के मोबाइल के वाट्सएप नंबर पर उसके चेहरे से किसी महिला का चेहरा जोड़कर अश्लील फोटो भेज दिए जाते हैं। पीड़ित का कहना है कि अब भी ठग पैसे की मांग कर रहा है। वरना इस तरह फोटो इंटरनेट मीडिया पर डालने की धमकी दे रहा है। साइबर सेल ने जांच शुरु कर दी है।

केस दो : शहर के नूरपुर रोड कॉलोनी स्थित एक युवक परचून की दुकान करता है। दो दिन पूर्व लोन लेने के नाम पर इसी तरह एक एप आया। उसे डाउनलोड करने के नाम पर ठगी शुरु हो गई। पहले लोन के नाम पर उसे दो बार पैसा जमा करा लिया गया। इसके बाद उसके फर्जी अश्लील फोटो भेजकर ब्लैकमेल करना शुरु कर दिया। रिश्तेदारों और दोस्तों के नंबरों पर अश्लील फोटो भेजने शुरू कर दिए हैं। उसे इंटरनेट मीडिया पर बदनाम करने की धमकी दी जा रही है। बदनामी के डर से पीड़ित ने साइबर सेल में गुहार लगाई है।

इस तरह ठगी से बचें

-मोबाइल पर किसी तरह की जानकारी नहीं दें

- वाट्सएस या अन्य माध्यम से आए एप को डाउनलोड नहीं करें

- ठगी होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर सूचना दें

- जल्द से जल्द साइबर सेल या संबंधित थाने में जानकारी दें।

एप डाउनलोड करने से बचें

साइबर एक्सपर्ट विवेक कुमार ने बताया कि साइबर ठग नए-नए तरीके से ठगी कर रहे हैं। इसके बचने के लिए हर तरह से सतर्क रहना हैं। मोबाइल पर आई किसी भी एप या संदेश पर भरोसा नहीं करें। पहले इससे बचा जाए। आवश्यक हो तो उसके बारे में पूरी तरह स्पष्ट कर लें। साइबर ठग ने लोन के नाम पर एक एप डाउनलोड कराकर व्यक्ति की व्यक्ति जानकारी हासिल कर रहे हैं। फिर उसके संबंधित लोगों पर अश्लील फोटो भेज रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.