Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024: आधी आबादी का एक तिहाई सीटों पर दिखा दबदबा, पुरुषों के मुकाबले किया ज्यादा मतदान

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु से चौंकाने वाले नतीजे आने की भी उम्मीद जताई थी। महिलाओं की मतदान को लेकर दूसरा बड़ा रुझान पश्चिम बंगाल और बिहार में देखने को मिला है। पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटों में से अब तक 18 सीटों पर ही चुनाव हुए है इनमें से 14 सीटों पर महिलाओं ने इस बार पुरुषों से अधिक मतदान किया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Sat, 18 May 2024 08:35 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2024: आधी आबादी का एक तिहाई सीटों पर दिखा दबदबा, पुरुषों के मुकाबले किया ज्यादा मतदान
सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजे किस करवट बैठेंगे यह तो चार जून को ही पता चलेगा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजे किस करवट बैठेंगे यह तो चार जून को ही पता चलेगा, लेकिन यह साफ है कि जो भी नई सरकार बनेगी उनमें महिलाओं की बड़ी भूमिका होगी। यह बात ऐसे ही नहीं कही जा रही है बल्कि अब तक चार चरणों में 379 लोकसभा सीटों के लिए हो चुके चुनाव के उन आंकड़ों के आधार पर है, जिसमें 121 सीटों पर महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक मतदान किया है।

इनमें से अधिक सीटें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और असम जैसे राज्यों की है। जहां महिलाओं ने बढ़ चढ़कर चुनाव में हिस्सा लिया है। तमिलनाडु की करीब दर्जनभर सीटों पर यह अंतर पांच से आठ फीसद तक है। पहले चरण की 102 सीटों के चुनाव में 46 सीटों पर महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक मतदान किया है। खास बात यह है कि इनमें से 21 सीटें अकेले तमिलनाडु की है। पहले चरण में ही तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के लिए भी चुनाव हुए थे। भाजपा यहां शुरू से ही खाता खोलने के लिए जोर लगाए गए है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एलके आडवाणी, ​हामिद अंसारी, मुरली मनोहर जोशी ने घर से डाला वोट, दिल्ली में 25 मई को है वोटिंग

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु से चौंकाने वाले नतीजे आने की भी उम्मीद जताई थी। महिलाओं की मतदान को लेकर दूसरा बड़ा रुझान पश्चिम बंगाल और बिहार में देखने को मिला है। पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटों में से अब तक 18 सीटों पर ही चुनाव हुए है, इनमें से 14 सीटों पर महिलाओं ने इस बार पुरुषों से अधिक मतदान किया है।

वहीं, बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटों में से अब तक 19 सीटों के लिए हो चुके मतदान में 16 सीटों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों से अधिक रहा है। असम और आंध्र प्रदेश में भी दर्जनों सीटों पर महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों से अधिक रहा है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाकी तीन चरणों के अभी 164 सीटों के लिए चुनाव होने है। ऐसे में मतदान को लेकर महिलाओं के बढ़े रुझान को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में नई सरकार के चुनाव में उनकी भूमिका और भी मजबूत होगी। वैसे भी अभी बिहार, पश्चिम बंगाल की बाकी सीटों की आधी से अधिक सीटों के चुनाव बाकी है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election Phase 5: आठ राज्‍यों की 49 सीटों पर पांचवें चरण में वोटिंग; क्‍या 20 मई को आपके यहां भी है मतदान? देखें सूची

11 सीटों पर महिलाओं ने किया पुरुषों से अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में केरल की 20 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान में 11 सीटों पर महिलाओं ने पुरुषों से अधिक मतदान किया है। इनमें राहुल गांधी की वायनाड सीट भी शामिल है। जहां महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में ढाई प्रतिशत ज्यादा मतदान किया है।