नई दिल्ली, टेक डेस्क। Top 5 Tech Stories of May 22, 2020: तकनीकी युग में लोगों को टेक जगत से जुड़ी हुई खबरें जानने की लालसा रहती है। हर वर्ग का व्यक्ति ये जानना चाहता है कि कब कौन सा स्मार्टफोन लॉन्च हो रहा है, या कौन सी टेलिकॉम कंपनी बेस्ट प्लान ऑफर कर रही है। लेकिन अक्सर व्यस्तता के कारण कुछ महत्वपूर्ण खबरें छूट ही जाती हैं। लेकिन इसके लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, बल्कि यहां आपको दिन भर की पांच बड़ी खबरें एक साथ मिल जाएंगी। 

OnePlus, Realme, Oppo, Vivo और Xiaomi आए एक साथ

Black Shark, Meizu, OnePlus और Realme जैसी लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां P2P फाइल ट्रांसमिशन एलायंस में शामिल हो गई है। अभी तक इस एलायंस में Oppo, Vivo और Xiaomi शुरुआती सदस्य थे। इन सभी कंपनियों ने मिलकर एक फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल डेवलप किया है, जो कि क्रॉस बैंड वायरलेस फाइल ट्रांसफर करने का दावा करता है। फिलहाल ये प्रोटोकॉल आईओएस वर्जन पर उपलब्ध हैं लेकिन रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही Android Q पर इसकी टेस्टिंग भी शुरू हो जाएगी। अधिक जारनकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Redmi Note 9 Pro Max

Redmi Note 9 Pro Max अपनी पहली सेल में कुछ ही मिनट में आउट ऑफ स्टॉक हो गया था और ऐसे में कई यूजर्स इसे खरीदने से चूक गए। अगर आप भी इस स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। कंपनी ने घोषणा की है कि इस स्मार्टफोन की अगली सेल 27 मई को दोपहर 12 बजे आयोजित की जाएगी। आप इसे mi.com और Amazon से खरीद सकेंगे। इसकी कीमत से लेकर फीचर्स तक की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Reliance Jio को मिला पांचवा निवेशक, KKR करेगी 11,367 करोड़ का इंवेस्टमेंट

Reliance Jio प्लेटफॉर्म्स में KKR ने 11,367 करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान किया है। यह Reliance Jio को पाचवां निवेशक है। जिसके बाद कंपनी में अब तक कुल 78,562 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है। Reliance Jio प्लेटफॉर्म्स में सबसे पहले फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इसके बाद सिल्वर लेक ने 5,644 करोड़ रुपए का निवेश किया। अन्य निवेशकों के बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

Amazon ने भारत में शुरू की फूड सर्विस

ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को अधिक बेहतर सुविधा मुहैया कराने के​ लिए फूड डिलीवरी की सर्विस लॉन्च की है। जो कि बाजार में पहले से स्थापित Zomato और Swiggy जैसी लोकप्रिय कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी। इस सर्विस को फिलहाल Amazon ने बेंगलुरू में शुरू किया है। लेकिन उम्मीद है कि आने वाले समय में यह देश के अन्य शहरों में अपनी फूड सर्विस शुरू करेगी। इस विषय पर पूरी खबर जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

WhatsApp ने पेश किया QR कोड फीचर

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक बेहद ही खास और नया फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। QR कोड नाम से पेश किए गए इस फीचर की मदद से यूजर्स के लिए कॉन्टैक्ट सेव करना बेहद आसान हो जाएगा। यह फीचर काफी हद तक फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के नेमटैग फीचर से मिलता-जुलता है। फिलहाल इस फीचर को आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है लेकिन रिपोर्ट की मानें तो जल्द ही इसे एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध कराएगी। इस खबर के बारे में डिटेल से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस