Move to Jagran APP

Reliance Jio में KKR करेगी 11,367 करोड़ का निवेश, एक माह में मिला 5वां बड़ा इंवेस्टमेंट

फेसबुक सिल्वर लेक विस्टा इक्विटी पार्टनर्स जनरल अटलांटिक के बाद अब KKR ने किया निवेश। कुल 78562 करोड़ रु का हुआ इंवेस्टमेंट

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 08:48 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 08:48 AM (IST)
Reliance Jio में KKR करेगी 11,367 करोड़ का निवेश, एक माह में मिला 5वां बड़ा इंवेस्टमेंट
Reliance Jio में KKR करेगी 11,367 करोड़ का निवेश, एक माह में मिला 5वां बड़ा इंवेस्टमेंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio प्लेटफॉर्म्स को एक के बाद एक बड़े निवेशक मिल रहे हैं। KKR ने आज जियो प्लेटफॉर्म पर 2.32% इक्विटी के लिए 11,367 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है। KKR ने जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये आंकी है। JIO प्लेटफॉर्म को पिछले एक माह में मिलने वाला यह 5वां बड़ा इंवेस्टमेंट है। 

loksabha election banner

Jio प्लेटफॉर्म पर अब तक पांच बड़े

इंवेस्टर्स की ओर से कुल 78,562 करोड़ रु का निवेश हासिल हुआ है। सबसे पहले फेसबुक निवेश ने निवेश किया। इसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स एवं जनरल अंटलांटिक ने निवेश किया था।

Jio प्लेटफॉर्म्स में करीब पिछले एक महीने के दौरान हुए इंवेस्टमेंट

22 अप्रैल 20- फेसबुक इंक- 9.99% ₹ 43,574 करोड़

4 मई, 20-  सिल्वर लेक- 1.15% ₹ 5655.75 करोड़

8 मई, 20- विस्टा इक्विटी पार्टनर्स- 2.32% ₹ 11,367 करोड़

17 मई, 20- जनरल अटलांटिक- 1.34% ₹ 6598.38 करोड़

22 मई, 20- केकेआर- 2.32% ₹ 11,367 करोड़

Jio प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की “फ़ुली ओन्ड सब्सिडियरी” है। ये एक “नेक्स्ट जनरेशन” टेक्नॉलोजी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाने के काम में मदद कर रही है। इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं, वो जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड की “होल्ली ओन्ड सब्सिडियरी” बनी रहेगी।

1976 में स्थापित, केकेआर के पास वैश्विक निजी उद्यमों में निवेश का लंबा अनुभव है। निजी इक्विटी और टेक्नोलॉजी ग्रोथ फंड के माध्यम से KKR ने बीएमसी सॉफ्टवेयर, बाइटडांस और गोजेक सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों में सफलतापूर्वक निवेश किया है। फर्म ने तकनीकी कंपनियों में 30 बिलियन डॉलर (कुल उद्यम मूल्य) से अधिक का निवेश किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने कहा कि “दुनिया के सबसे सम्मानित वित्तीय निवेशकों में से एक KKR का एक महत्वपूर्ण साझेदार के रूप में स्वागत करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है। केकेआर के सह-संस्थापक और Co-CEO हेनरी क्राविस ने कहा कि हम Jio Platforms की प्रभावशाली गति, विश्व स्तरीय इनोवेशन और मजबूत नेतृत्व टीम के कारण निवेश कर रहे हैं। इस निवेश को हम भारत और एशिया प्रशांत में अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों के समर्थन के लिए KKR की प्रतिबद्धता के रूप में देखते हैं। "जियो एक ऐसे “डिजिटल भारत” का निर्माण करना चाहता है जिसका फायदा 130 करोड़ भारतीयों और व्यवसायों को मिले। एक ऐसा “डिजिटल भारत” जिससे ख़ास तौर पर देश के छोटे व्यापारियों, माइक्रो व्यवसायिओं और किसानों के हाथ मज़बूत हों। जियो ने भारत में डिजिटल क्रांति लाने और भारत को दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल ताकतों के बीच अहम स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.