Move to Jagran APP

OnePlus, Realme, Oppo, Vivo और Xiaomi फाइल ट्रांसफर सिस्टम पर मिलकर करेंगी काम

OnePlus Realme Oppo Vivo और Xiaomi ने एक साथ मिलकर एंड्राइड यूजर्स के लिए मल्टी प्लेटफॉम फाइल ट्रांसफर सिस्टम बनाने के लिए साझेदारी की है (फोटो साभार Weibo)

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 12:23 PM (IST)
OnePlus, Realme, Oppo, Vivo और Xiaomi फाइल ट्रांसफर सिस्टम पर मिलकर करेंगी काम
OnePlus, Realme, Oppo, Vivo और Xiaomi फाइल ट्रांसफर सिस्टम पर मिलकर करेंगी काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Black Shark, Meizu, OnePlus और Realme जैसी लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां P2P फाइल ट्रांसमिशन एलायंस में शामिल हो गई है। अभी तक इस एलायंस में Oppo, Vivo और Xiaomi शुरुआती सदस्य थे। इन सभी कंपनियों ने मिलकर एक फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल डेवलप किया है, जो कि क्रॉस बैंड वायरलेस फाइल ट्रांसफर करने का दावा करता है। यह प्रोटोकॉल सबसे पहले अगस्त 2019 में चीन में घोषित किया गया। फरवरी 2020 में इसे Oppo, Vivo और Xiaomi यूजर्स के लिए पेश किया गया। जो कि Apple iOS यूजर्स को AirDrop फीचर फाइल ट्रांसफर के लिए मिलता है। लेकिन एंड्राइड के लिए फिलहाल ऐसा कोई टूल नहीं है, जिसमें मल्टी प्लेटफॉर्म फाइल ट्रांसफर की जा सके।

loksabha election banner

चीन की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट weibo पर दी गई जानकारी के लिए  Black Shark, Meizu, OnePlus, Realme, Oppo, Vivo और Xiaomi जैसी कंपनियां एंड्राइड यूजर्स के लिए मल्टी प्लेटफॉर्म फाइल ट्रांसफर सिस्टम बनाने के लिए एक साथ आई हैं। क्योंकि अभी तक एंड्राइड प्लेटफॉर्म पर ऐसा कोई सिस्टम नहीं है जिसकी मदद से मल्टी प्लेटफॉर्म फाइल ट्रांसफर की जा सके। रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही Android Q पर इसकी टेस्टिंग भी शुरू हो जाएगी। 

वैसे बता दें कि मार्केट में पहले Fast Share नाम का फीचर पेश किया जा चुका है लेकिन यह फीचर सभी एंड्राइड स्मार्टफोन्स में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में एंड्राइड यूजर्स को मल्टी फाइल ट्रांसफर के लिए ही इन दिग्गज कंपनियों ने एलायंस किया है। यह भी चीनी स्मार्टफोन ​निर्माता कंपनियां अब मिलकर P2P फाइल ट्रांसफर प्रोटोकाल क्रिएट और डेवलर करेंगी। 

अब तक सामने आई रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए आने वाला नया फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल कई तरह के फाइल फॉर्मेट्स को सपोर्ट करने में सक्षम होगा। इसकी प्रोटोकॉल की मदद से यूजर्स 20Mbps की स्पीड के साथ फाइल ट्रांसफर कर सकेंगे। दो डिवाइसेज के बीच स्टेबल कनेक्शन बनने के बाद बेहतर स्पीड के साथ फाइल रिसीव व सेंड की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.