Move to Jagran APP

MWC 2018: पिछली गलती सुधारेगा इंटेल, इस तकनीक से देगा विरोधियों को जवाब

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 में इंटेल अपने XMM 8060 प्रोडक्ट को पेश कर सकता है, जो 4जी और 5जी दोनो ही तकनीक को स्पोर्ट करेगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 11:43 AM (IST)
MWC 2018: पिछली गलती सुधारेगा इंटेल, इस तकनीक से देगा विरोधियों को जवाब
MWC 2018: पिछली गलती सुधारेगा इंटेल, इस तकनीक से देगा विरोधियों को जवाब

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 के आयोजन में बस अब कुछ घंटे ही बचे हैं। स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में होनी वाले सबसे बड़ी टेक इवेंट में कंपनियां अपना दम खम दिखाने जा रही हैं। ऐसे में इस साल इंटेल की तैयारी कुछ अलग ही है। इंटेल इस इवेंट में अपने पिछली गलती को सुधारते हुए एक बड़ा एलान कर सकता है। दरअसल पिछले साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के इवेंट में सबसे ज्यादा सुर्खियां 5जी तकनीक को मिली थी, अब इस साल 5जी तकनीक को लेकर कंपनियों की तैयारियों पर नजर टिकी हुई हैं। ऐसे में इस बार चिप निर्माता कंपनी इंटेल एक बड़ा एलान करने जा रही है।

loksabha election banner

इंटेल इस बार 5जी तकनीक वाले टू-इन-वन डिवाइस को पेश करेगी। इंटेल ने इसके लिए डेल, एचपी, लेनेवो, नेचुरली और माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। इन कंपनियों के साथ की गई साझेदारी के तहत इंटेल साल 2019 के अंत तक में 5जी तकनीक वाले डिवाइस को सेल के साथ लॉन्च करेगी। इंटेल के इस चिप का नाम XMM 8060 होगा, जो 5जी तकनीक वाले डिवाइस को पॉवर देगा। हालांकि इस पर अभी कंपनी की तरफ से काफी काम करना बाकी है।

इंटेल का चिप  XMM 8060 5जी तकनीक वाले डिवाइस को पॉवर देने का काम करेगा

दरअसल इंटेल के अधिकारियों की तरफ से इस बात को स्वीकार किया गया कि, जब 4जी तकनीक की शुरुआत हो रही थी, तब कंपनी ने कोई भी तैयारी नहीं की थी। कंपनी को इसका नुकसान भी उठाना पड़ा, जहां बाजार की पहली पसंद क्वालकॉम बन गया। इंटेल के अधिकारी इस बात को भी मानते है कि मोबाइल प्रोसेसर डिवाइस के मामले में वो अंडर डॉग हैं, लेकिन कंपनी का दावा है कि इस बार की तैयारी कुछ खास है। इंटेल इस बार ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है, जिससे डिवाइस 4जी और 5जी दोनों ही नेटवर्क को स्पोर्ट करेंगे। हालांकि कंपनी का दावा हकीकत में कितना बदलेगा ये मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में पता चलेगा।

इंटेल का मुकाबाला क्वालकॉम से होगा, जिसने 4जी स्पोर्ट वाले स्मार्टफोन में अपने सेवा से बाजार को एक तरफा अपनी तरफ मोड़ दिया था। 4जी को लेकर हुई देरी को इंटेल इस बार 5जी के लिए नहीं दोहराना चाहता, ऐसे में कंपनी की तैयारी बताती है कि क्वालकॉम और स्नैपड्रैगन को इस साल इंटेल की तरफ से कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018: सोनी ने लॉन्च किया अपना टीजर, इन स्मार्टफोन को लेकर अफवाहों का बाजार है गर्म

MWC से ठीक पहले सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस की कीमत लीक, 67000 से शुरू

गूगल के पहले एंड्रॉयड GO फोन्स दिखेंगे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में

MWC 2018 में नोकिया 1 एंड्रॉयड गो से लेकर गैलेक्सी S9 तक ये स्मार्टफोन्स हो सकते हैं लॉन्च

5G, VR, AI, Blockchain: पढ़ें मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में होने वाले बड़े बदलावों के बारे में 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.