नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google के लिए भारत एक बड़ा मार्केट है। यही कारण है की कंपनी भी भारत की जरूरतों के अनुसार लोकल सेवाएं देने के लिए प्रयासरत है। हाल ही में, Google Assistant को और लोकल करने के लिए Google ने “Where is my train” ऐप को खरीद लिया है। कंपनी ने ऐसा भारतीय रेलवे के डायनामिक्स को समझने के लिए किया है। ऐप को खरीदने के बाद, Google ने कुछ ही समय में Google Assistant के साथ ट्रेन रनिंग स्टेटस को सपोर्ट देना शुरू कर दिया।

अब यूजर्स ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए अपनी वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते है। जानते हैं की भारत में ट्रेन रनिंग स्टेटस का पता लगाने के लिए आप कैसे Google Assistant का प्रयोग कर सकते हैं। Google Assistant से ट्रेन लोकेशन का लगाएं पता:

- Google Assistant को लॉन्च करें और बोलें “let me talk to where is my train”. इसके बाद “where is my train” सेवा शुरू हो जाएगी।

- इसके बाद आप ट्रेन नंबर बोलें जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं। इसके बाद आपको आपके ट्रेन की लोकेशन का पता चल जाएगा। आप स्टेशंस की लिस्ट से रेलवे स्टेशन का चुनाव भी कर सकते हैं। Assistant आपको यह भी बताएगा की आपके बताए गए स्टेशन पर आपकी ट्रेन कब पहुंचेगी।

- Google Assistant आपको आसानी से ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक करने की सुविधा देता है। इससे सिर्फ आपको स्टेशन सही समय पर पहुंचने में मदद नहीं मिलेगी, बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा की आप ट्रेन का इंतजार करने में अपना समय बर्बाद नहीं कर रहे।

यूं तो कई वॉयस असिस्टेंट मौजूद हैं लेकिन Google Assistant के कोई करीब भी नहीं पहुंच पाया है। खासकर की लोकल जानकारी उपलब्ध करवाने के मामले में यह और भी बेहतर है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

यह भी पढ़ें:

BSNL और Airtel ने दी यूजर्स को खुशखबरी, अब फ्लाइट के अंदर भी ले सकेंगे ऑनलाइन वीडियो का मजा

Samsung Galaxy A20 दमदार बैटरी और ड्यूल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च

Rs 25,000 से कम कीमत में ये हैं 5 बेहतरीन स्मार्टफोन्स 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप