नई दिल्ली (टेक डेस्क)। BSNL को डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) से IFMC (इन फ्लाइट एंड मेरिटाइम कम्युनिकेशन) लाइसेंस मिल गया है। इस लाइसेंस के मिलने से BSNL अब इन फ्लाइट और वाटरवेज में भी इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया करा सकेगा। BSNL ने यात्रियों को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए Inmarsat के साथ पार्टनरशिप की है। BSNL ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। 
 
अभी तक भारतीय एयरस्पेस में इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं थी। Lufthansa और Qatar एयरवेज अन्य देशों में इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी और ऑन बोर्ड वाई-फाई सर्विस प्रदान कर रही थी। भारतीय एयरस्पेस में इन एयरलाइन्स कंपनियों के पास यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। BSNL को IFMC लाइसेंस मिलने से इन विमान कंपनियों को ऑन बोर्ड और इन फ्लाइट कनेक्टिविटी मिलनी शुरू हो जाएगी।
 

BSNL आने वाले कुछ समय में Inmarsat के साथ मिलकर यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध करा सकती है। Inmarsat के पास GX एविएशन सर्विस का लाइसेंस है जिसके जरिए यात्री फ्लाइट के अंदर इंटरनेट ब्राउसिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया एक्सेस जैसी सुविधा ले सकते हैं। इन फ्लाइट कनेक्टिविटी के रूल के मुताबिक, यात्री विमान के अंदर 3000 मीटर या उससे ऊपर इंटरनेट सेवा या कॉलिंग की सुविधा ले सकते हैं।
 
Airtel को भी मिला लाइसेंस
 
BSNL के अलावा भारती Airtel की सिस्टर कंपनी Indo Teleports Ltd को भी DoT ने इन फ्लाइट कनेक्टिविटी का लाइसेंस मुहैया कराया है। भारती एयरटेल भी इस सर्विस के जरिए डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट में यह सेवा मुहैया करा सकेगी।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप