नई दिल्ली(टेक डेस्क)। सोनी ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में एप्पल एयरपॉड्स और सैमसंग गियर आइकन एक्स को टक्कर देने के लिए एक्सपीरिया ईयर डुओ (Ear Duo) पेश किया है। वायरलेस हेडसेट ड्यूल लिसनिंग टेक्नोलॉजी की मदद से गानों के साथ-साथ नोटिफिकेशन्स अलर्ट भी आ पाएंगी। इसी के साथ जापानी कंपनी सोनी ने डेली असिस्ट फीचर भी दिया है। इसी के साथ यह हेडसेट्स सेंसर्स की मदद से यूजर का हेड जेस्चर समझ जाएंगे। हेडसेट बालक और गोल्ड कलर विकल्प में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत का अभी खुलासा नहीं हुई है। अगले महीने से यह यूएस में बिक्री के लिए मिलेगा। भारत में यह कब उपलब्ध होगा, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

सोनी Ear Dio की खासियत

  • हेडसेट में रिंग सपोर्टर दिया गया है, जो कान को सुरक्षित रखता है।
  • इसमें सोनी की क्लियर फेज ऑडियो टेक्नोलॉजी है। इससे हेडसेट आस-पास के वातावरण के अनुसार वॉल्यूम एडजस्ट कर लेता है और पीछे से आ रहे शोर को भी मैनेज करता है।
  • इस हेडसेट में सोनी की ड्यूल लिसनिंग टेक्नोलॉजी के कारण यूजर अपने पसंदीदा गाने सुनने के साथ-साथ कनेक्टेड स्मार्टफोन से साथ ही साथ नोटिफिकेशन्स भी रिसीव कर सकता है।
  • इसी के साथ सोनी ने पावर एफिशियंट CXD5602 चिप और मल्टी-सेंसर प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराया है, जिससे डेली असिस्ट फीचर इनेबल हो जाता है। यह फीचर टाइम, लोकेशन और एक्टिविटीज पहचान लेता है। इसकी मदद से यह आपको आपकी अगली मीटिंग के लिए, लेटेस्ट न्यूज आदि जैसी बातें याद दिलाता है या नोटिफाई करता है।
  • इसी के साथ इनकमिंग कॉल्स आने पर सर हिलने से ही आपका फोन उठ जाएगा। आप अपने सर को राइट और लेफ्ट तरह हिला के गानें भी बदल सकते हैं।
  • अगर आपको हेड जेस्चर सही नहीं लगते तो एयर पॉड्स की तरह आप डिवाइस पार टैप या स्क्रॉल कर के भी गानें या वॉल्यूम को मैनेज कर सकते हैं।
  • इसमें वॉयस कण्ट्रोल फीचर भी दिया गया है।

कंपनी का दावा है की Ear Duo एक चार्ज पर 4 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक देता है। एयर पॉड्स और गियर आइकन एक्स की तरह इसके साथ भी ऐसा केस उपलब्ध है, जो डबल चार्ज कर के हेडसेट को 3X पावर देता है। केस फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। फास्ट चार्जिंग में 7 मिनट चार्ज कर के एक घंटे तक गानें सुने जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018: नोकिया ने लॉन्च किया अपना पहला 4G फोन, जानिए कीमत और फीचर्स

MWC 2018: लॉन्च होने से पहले ही लीक हो गई इन स्मार्टफोन्स की जानकारी

MWC 2018: नोकिया का सबसे खास फोन Nokia 8 Sirocco लॉन्च, धूल-पानी का नहीं होगा असर

Huawei ने क्वालकॉम और इंटेल को टक्कर देने के लिए MWC में पहला 5G चिप किया पेश

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ये स्मार्टफोन्स भी हो सकते हैं पेश, नहीं हो रही है कोई चर्चा 

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस