नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हुवावे ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मोबाइल डिवाइसेज को 5G एक्सेस देने के लिए पहली 5G चिप पेश की है। इस चिपसेट का नाम हुवावे Balong 5G01 रखा गया है। कंपनी का दावा है की यह दुनिया का पहला कमर्शियल चिपसेट है, जो 5G स्टैण्डर्ड से मिलता है।

क्या है कंपनी का कहना?

हुवावे के कंज्यूमर बिजनस ग्रुप रिचर्ड यु ने कहा की- ''कंपनी साल की दूसरी छमाही में चिपसेट के साथ 5G फोन लॉन्च करने की योजना बना रही है।''

  • 3GPP, एक ऐसी इकाई है जो वैश्विक तौर पर सेल्युलर स्टैंडर्ड्स का ध्यान रखती है। इस इकाई ने पिछले साल 5G किन स्पेसिफिकेशन्स पर कार्य करेगा, इस पर सहमति जताई थी। 5G मोबाइल इंटरनेट की नेक्स्ट जनरेशन को सूचित करता है। इससे भविष्य में आने वाली ड्राइवरलेस कार और शहरों में इंटरनेट से कनेक्टेड इंफ्रास्ट्रक्चर को पावर देने में मदद मिलेगी।
  • हुवावे का मानना है की यह चिप 2.3 गीगाबिट्स की डाउनलोडिंग स्पीड प्रति सेकंड दे सकती है। यह फिलहाल उपलब्ध 4G नेटवर्क की स्पीड से कई गुना तेज है।

क्वालकॉम को देगा टक्कर

  • हुवावे अपनी खुद की 5G चिप पेश करने के बाद क्वालकॉम को टक्कर दे रहा है। क्वालकॉम ने पहले से ही खुद का X50 मॉडेम पेश किया हुआ है। मोबाइल डिवाइसेज के लिए क्वालकॉम का यह मॉडेम 4.51 गीगाबिट्स प्रति सेकंड की स्पीड देता है।
  • क्वालकॉम 5जी मॉडम के जरिए कंपनी 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की डाउनलोड स्पीड उपलब्ध कराएगी और 28 गीगाहर्ट्ज mmWave रेडियो फ्रीक्वेंसी बैंड का डाटा कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा। 5जी नेटवर्क के डेमो के लिए SDR051 mmWave आरएफ ट्रांसीवर इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) का इस्तेमाल किया गया। इसके साथ ही क्वालकॉम ने अपने पहले 5जी स्मार्टफोन के रेफरेंस डिजाइन को भी दिखाया। क्वालकॉम पहली कंपनी ने जिसने पिछले साल इस 5जी मॉडम को पेश किया था और कंपनी को इसका डेमो देने के लिए 12 महीने लग गए।
  • इससे पहले इंटेल ने माइक्रोसॉफ्ट, डेल, एचपी और लेनोवो के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की थी। यह पार्टनरशिप इंटेल के खुद के मॉडम पर आधारित 5G इनेबल लैपटॉप्स बनाने के लिए की गई है।

अपना खुद का चिपसेट लाने से कंपनी को डिवाइसेज के डिजाइन और परफॉरमेंस पर काम करने का कंट्रोल मिलता है। इसका मतलब यह भी है कि कंपनी को बाहरी सप्लायर्स पर आश्रित नहीं रहना होगा। हुवावे अब अपनी चिप्स बनाने पर ज्यादा फोकस्ड है। पिछले साल कंपनी ने Kirin 970 नाम का चिपसेट लॉन्च किया था। Kirin 970 स्मार्टफोन्स पर AI का अनुभव लेने की अनुमति देता है। इस फिलहाल Mate 10 pro में इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 Plus MWC 2018 में बेहतर कैमरा और टेक्नोलॉजी के साथ हुए लॉन्च

नोकिया 7 प्लस ड्यूल रियर कैमरा के साथ MWC में लॉन्च, पढ़ें कीमत और फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी S9, S9 प्लस MWC 2018 में आज होंगे लॉन्च, ऐसे देखें LIVE इवेंट

MWC 2018: लॉन्च होने से पहले ही लीक हो गई इन स्मार्टफोन्स की जानकारी

MWC 2018: 5 स्मार्टफोन्स को लॉन्च करेगा अल्काटेल, कीमत और फीचर्स को लेकर बड़ा खुलासा 

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस