नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही घंटों का समय बचा है। स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में होने वाले इस टेक इवेंट में फोन निर्माता कंपनियां अपना दमखम दिखाएंगी। इस बीच कई बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट्स लॉन्च होने से पहले ही लीक हो गए हैं। आइए डालते हैं इन्हीं स्मार्टफोन्स के फीचर्स पर एक नजर।

सैमसंग- मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में सबसे बड़े खिलाड़ी के रुप में सैमसंग को देखा जा रहा है। रिपोर्टेस के मुताबिक सैमसंग इस इवेंट में सैमसंग गैलेक्सी एस9 और सैमसंग गैलेक्सी एस9 प्लस को लॉन्च करेगा। माना जा रहा है कि सैमसंग का प्रीमियम फोन आईफोन एक्स की कीमत के बराबर होगा। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक गैलेक्सी एस 9 की कीमत भारतीय करेंसी में 67,200 रुपए होगी। जबकि गैलेक्सी एस 9 प्लस स्मार्टफोन की कीमत 79,600 रुपए होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि फोन गैलेक्सी एस8 की तरह ही होगा, लेकिन इसमें फिंगरप्रिट स्कैनर को रिलोकेट किया गया है, इसके अलावा फोन की बैटरी में भी सुधार किया गया है। वहीं स्कैच को देखने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी एक्स का फ्लिप फोन डिजाइन होगा। फोन में 2 डिस्प्ले दिए गए हैं।

सोनी- सोनी के स्मार्टफोन्स को लेकर आई रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनी एक्सपीरिया एक्सजेड2(Xperia XZ2) और एक्सपीरिया एक्सजेड प्रो(Xperia XZ Pro) नाम के दो स्मार्टफोन को लॉन्च कर सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी अपने पुराने रेक्टेंगुलर, बोक्सी स्मार्टफोन डिज़ाइन को छोड़कर फेक्सिबल डिस्प्ले या कर्व्ड डिजाइन को ट्राई कर सकती है। सोनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट लगा होगा। फोन 10एनएम फिन फेट प्रोसेस पर आधारित हो सकता है। 4K रिकार्डिंग के साथ उम्मीद की जा रही है कि 2018 एक्सपीरिया फ्लैगशिप में सुपर स्लो-मो फीचर्स दिए जा सकते हैं। सोनी के नए स्मार्टफोन में 6जीबी की रैम और 128जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है। वहीं कैमरा की बात करें तो, तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक फोन में 18 मेगापिक्सल और 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया जा सकता है। इसके अलावा फोन में 3420एमएएच की बैटरी और वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस के लिए IP68 सर्टिफाइड दिया जा सकता है।

एलजी- एलजी ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2016 में एलजी 5 फ्लैगशिप फोन लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी ने MWC 2017 में एल जी6 स्मार्टफोन लॉन्च किया था जो लगभग पूरी तरह से बेजल फ्री डिस्प्ले था। इस साल कंपनी V30S ThinQ स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये स्मार्टफोन कई हद तक V30 से मिलता जुलता है। रिपोर्ट्स की माने तो V30S ThinQ में V30 जैसा ही ड्यूल कैमरा होगा, फोन का एस्पेक्ट रेशियो 18:9 का होगा, डिवाइस में 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर पर रन करेगा। V30 के मुकाबले एलजी ने V30S ThinQ स्मार्टफोन में 4 जीबी की रैम को बढ़ाकर 6 जीबी तक किया है। फोन में 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज की जगह 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज का विकल्प दिया जाएगा। एलजी ने इस फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर काम किया है।

हुवावे- चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे इस साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 में अपने हुवावे पी11 डिवाइस को लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक डिवाइस में 40 मेगापिक्सल का ट्रिपल लेंस दिया गया है, जो किसी अब तक के किसी भी स्मार्टफोन कैमरे की तुलना में सबसे अच्छा फीचर है।

नोकिया- नोकिया ने 3310 डिवाइस को पिछले साल पेश किया था, हालांकि इस बार ऐसी कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। उम्मीद की जा रही है कि नोकिया अपने नोकिया 9 डिवाइस को इस इवेंट में लॉन्च कर सकता है। नोकिया एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन को लॉन्च कर सकता है। इस आयोजन में नोकिया 1 को भी पेश किया जा सकता है। इसके अलावा नोकिया 6 को भी पेश किया जा सकता है।

आसुस- मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में आसुस जेनफोन के नए वर्जन को लॉन्च करने जा रहा है। Asus के इस नए स्मार्टफोन का नाम आसुस जेनफोन 5 होगा।

ब्लैकबेरी- मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में ब्लैकबेरी नए स्मार्टफोन को पेश करेगा। ब्लैकबेरी इस साल कम से कम दो नए फोन को लॉन्च करेगा। इन फोन के नाम ‘टू’ या फिर ‘कू वन 2’ हो सकता है।

अल्काटेल- टीसीएल(TCL) स्वामित्व वाली स्मार्टफोन कंपनी अल्काटेल, मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में अपने 5 स्मार्टफोन्स को लॉन्च करेगी। इन 5 स्मार्टफोन्स में अल्काटेल 5, अल्काटेल 3, अल्काटेल 3V, अल्काटेल 3X और अल्काटेल 1X शामिल हैं। दुनिया सबसे पहले एंड्रॉयड गो एडिशन वाले स्मार्टफोन्स को लॉन्च करने वाली कंपनियों मंन से एक अल्काटेल को सस्ते स्मार्टफोन्स बनाने के लिए जाना जाता है। हालांकि कंपनी भारत में अपने कुछ ही स्मार्टफोन्स को यूजर्स के लिए पेश करती है।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018 में स्मार्टफोन लॉन्च के अलावा भी बहुत कुछ होगा खास, जानिए

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में 5G तकनीक पर हो सकता है फोकस, जानें क्या होंगे बड़े बदलाव

MWC 2018: गैजेट्स के महाकुंभ की हर जानकारी, इन स्मार्टफोन्स पर रहेगी दुनिया की नजर

MWC 2018: पिछली गलती सुधारेगा इंटेल, इस तकनीक से देगा विरोधियों को जवाब

MWC 2018: गूगल ला सकता है ऐसी तकनीक, जो आपने अभी तक फिल्मों में ही देखी है 

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस