नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल जैसे खेलों के लिए ‘वर्ल्डकप’ जितना बड़ा इवेंट होता है, वैसे ही स्मार्टफोन (मोबाइल फोन) के दिवानों के लिए ‘मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस’ एक बड़ा आयोजन होता है। अगले कुछ दिनों तक आपको ये इवेंट न्यूज के हर हिस्से में पढ़ने को मिलेगा। अगर आप इस इवेंट के बारे में नहीं जानते, तो हम आपको इस इवेंट और इससे जुड़ी हर बड़ी बात बताने जा रहे हैं, इसके अलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि किन स्मार्टफोन कंपनियों पर टिकी हैं दुनिया की निगाहें।

क्या है MWC 2018?

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) साल का सबसे बड़ा गैजेट इवेंट होता है। ये आयोजन साल में एक बार होता है। इस इवेंट में कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को जनता के सामने पेश करती हैं। इस इवेंज में मोबाइल कंपनियां अपने सबसे अच्छे प्रोडक्ट और नई तकनीक को जनता के सामने ले कर आती हैं। उदाहरण के रूप में बताया जाए, तो पिछले साल सैमसंग ने गैलेक्सी एस8 को इसी इवेंट में लॉन्च किया था।

कहां होगा MWC 2018?

  • मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 का आयोजन स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में होगा। इवेंट शहर के बीचो-बीच फीरा बार्सिलोना कान्फ्रेंस सेंटर में होगा।

कब से कब तक चलेगा MWC 2018?

  • मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 26 फरवरी से शुरू होगा। ये आयोजन 1 मार्च तक चलेगा।

MWC 2018 में किन स्मार्टफोन कंपनियों पर रहेगी नजर?

सैमसंग:

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 में सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस 9 प्लस को लॉन्च कर सकता है। इन स्मार्टफोन्स की बिक्री भारत में फ्लिपकार्ट से होगी। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक गैलेक्सी एस 9 की कीमत भारतीय करेंसी में 67,200 रुपए होगी। जबकि गैलेक्सी एस 9 प्लस स्मार्टफोन की कीमत 79,600 रुपए होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग जल्द ही अपने गैलेक्सी फोन्स में बड़ा बदलाव कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड इंटेलैक्चुएल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइजेशन(WIPO) ने हाल ही में सैमसंग के एक नए पेटेंट को हरी झंडी दी है। सैमसंग अपने फोन्स में पूरी तरह बेजल-लेस तकनीक पर भी काम कर रहा है, इसके बाद डिवाइस की स्क्रीन में फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाया जाएगा। खबर के मुताबिक सैमसंग के नए फोन की स्क्रीन पर होम बटन को दबाने पर डिवाइस एक्टीवेट हो जाएगा। होम बटन को ज्यादा जोर से दबाने पर एप्स खुल जाएंगे।

सोनी:

पिछले कुछ महीनों में सोनी के स्मार्टफोन्स को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आईं हैं, जहां कंपनी के दो डिवाइस के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं। रिपोर्ट्स में इन दो डिवाइस के नाम एक्सपीरिया एक्सजेड2(Xperia XZ2) और एक्सपीरिया एक्सजेड प्रो(Xperia XZ Pro) बताया जा रहा है। फोन्स को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी अपने पुराने रेक्टेंगुलर, बोक्सी स्मार्टफोन डिज़ाइन को छोड़कर फेक्सिबल डिस्प्ले या कर्व्ड डिजाइन को ट्राई कर सकती है।

सोनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स पर फैली अफवाहों को अगर सही माना जाए, तो डिवाइस में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट लगा होगा। फोन 10एनएम फिन फेट प्रोसेस पर आधारित हो सकता है। 4Kरिकार्डिंग के साथ उम्मीद की जा रही है कि 2018 एक्सपीरिया फ्लैगशिप में सुपर स्लो-मो फीचर्स दिए जा सकते हैं। सोनी के नए स्मार्टफोन में 6जीबी की रैम और 128जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है। वहीं कैमरा की बात करें तो, तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक फोन में 18 मेगापिक्सल और 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया जा सकता है। इसके अलावा फोन में 3420एमएएचकी बैटरी और वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस के लिए IP68 सर्टिफाइड दिया जा सकता है।

एलजी:

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2017 में एलजी ने अपनी जी6 डिवाइस को लॉन्च किया था। कंपनी ने पारंपरिक तौर पर एमडब्यूसी में एलजी जी5 और एलजी जी6 को लॉन्च किया था, लेकिन पिछले कई तिमाही में लगातार घाटे का सामना कर रही कंपनी इस बार अपने किसी भी प्रोडक्ट को शायद लॉन्च न कर सके।

हुवावे:

चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे इस साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 में अपने हुवावे पी11 डिवाइस को लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक डिवाइस में 40 मेगापिक्सल का ट्रिपल लेंस दिया गया है, जो अब तक के किसी भी स्मार्टफोन कैमरे की तुलना में सबसे अच्छा फीचर है।

नोकिया:

नोकिया ने 3310 डिवाइस को पिछले साल पेश किया था, हालांकि इस बार ऐसी कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। उम्मीद की जा रही है कि नोकिया अपने नोकिया 9 डिवाइस को इस इवेंट में लॉन्च कर सकता है।

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस