नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 की शुरुआत हो चुकी है। MWC 2018 में नोकिया के 5 स्मार्टफोन्स की लॉन्चिंग के बाद साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने भी अपने प्रोडक्ट्स पर से पर्दा हटा दिया है। सैमसंग ने अपने सबसे बड़े प्रोडक्ट्स सैमसंग गैलेक्सी एस9 और सैमसंग गैलेक्सी एस9 प्लस को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इन स्मार्टफोन्स को लेकर कई दावें किए हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि क्यों सैमसंग गैलेक्सी एस9 की तुलना एप्पल के आईफोन X से की जा रही है।

सैमसंग गैलेक्सी S9- गैलेक्सी एस9 में कई ऐसे फीचर्स है, जिनका मुकाबला आईफोन एक्स से है। जानते हैं सैमसंग गैलेर्सी एस9 के फीचर्स के बारे में।

कीमत

सैमसंग गैलेक्सी एस9 की बैस कीमत 720 डॉलर है, भारतीय करेंसी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 46,700 रुपये है। भारत में गैलेक्सी एस9 की कीमत फोन के बाजार में आने के बाद तय होगा।

डिस्प्ले

सैमसंग गैलेक्सी एस9 में 5.8 इंच का क्वॉड एचडी प्लस कर्व्ड सुपर एमोलेड स्क्रीन दिया गया है। इसके स्क्रीन का एसपेक्ट रेशियो 18.5:9 है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर

सैमसंग गैलक्सी एस9 एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर रन करता है। डिवाइस ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रसेसर पर रन करेगा। फोन में 4 जीबी की रैम दी गई है। फोन में 64जीबी, 128जीबी और 256जीबी की अलग-अलग स्टोरेज कपैसिटी है। फोन की मेमोरी को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 400जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा

सैमसंग गैलक्सी एस9 में 12 मेगापिक्सल का सुपर स्पीड डुअल पिक्सल कैमरा दिया गया है। फोन में ऑटोफोकस सेंसर और ओआईएस जैसे फीचर्स दिए गए है। फोन के कैमरे में लगा f/1.5 और f/F2.4 का डुअल ऐपचर लेंस, अंधेरे या प्रकाश में खुद को ऑटो एडजस्ट कर लेगा। गैलक्सी एस9 में बिल्कुल अलग स्लो-मोशन फिचर दिया गया है। स्लो-मो में ऑटो कैप्चर मोड है। इससे 960 एफपीएस पर विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

बैटरी

गैलक्सी एस9 में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन तेजी चार्ज होता है और इसकी सबसे अलग खासियतों में से एक इसका वायरलेस चार्जिंग फीचर है।

इमोजी फीचर

गैलक्सी एस9 में एआर इमोजी फीचर दिया गया है। ऐप्पल के एनिमोजी के मुकाबले सैमसंग ने 'लुक लाइक यू' इमोजी फीचर को पेश किया है। एआर इमोजी में ऑग्मेंटेड रिऐलिटी का इस्तेमाल होता है। फोन पर्सनलाइज्ड इमोजी जेनरेट कर सकता है जिन्हें किसी भी स्मार्टफोन पर शेयर किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल व्हॉट्सएप और फेसबुक मेसेंजर जैसे थर्डपार्टी एप्स पर भी किया जा सकता है।

दूसरे फीचर्स

सैमसंग गैलक्सी एस9 चार कलर वैरियंट्स में उपलब्ध होगा, इनमें- मिडनाइट ब्लैक, कोरल ब्लू, टाइटेनियम ग्रे, और लाइलक पर्पल शामिल हैं। फोन के पिछले भाग में फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है। फोन में इंटेलिजंट स्कैन फीचर दिया गया है, जिसके जरिए फेस रिकॉग्निशन और आइरिशन स्कैनिंग का इस्तेमाल होता है।

आईफोन X की तुलना में कहां है सैमसंग गैलेक्सी एस9

  • फोटोग्राफी- सैमसंग गैलेक्सी एस9 में लो लाइट फोटोग्राफी को लेकर कई दावें किए गए हैं। फोन एक बार में 12 इमेज को एक साथ कैप्चर करता है। इससे अंधेरे में ली गई फोटो ज्यादा ब्राइट दिखेगी लेकिन फोटो में नॉइस भी ज्यादा देखने को मिलेगा अगर तुलना की जाए आइफोन एक्स से, जो एक बार में 3 फोटो को एक साथ कैप्टर करता है।
  • स्क्रीन और डिजाइन- सैमसंग गैलेक्सी एस9 और आईफोन एक्स में 5.8 इंच का डिस्प्ले है, लेकिन गैलेक्सी एस9 का भार 163 ग्राम है और आईफोन एक्स का भार 174 ग्राम। भार के मायने में एस9 भले ही आगे है लेकिन आईफोन एक्स का नॉच डिस्प्ले अभी भी पहली पसंद है।
  • स्पीड और प्रोसेसर- सैमसंग गैलेक्सी एस9 का सीपीयू 2.8 GHz पर रन करता है जबकि आईफोन एक्स का सीपीयू 2.4GHz पर रन करता है।
  • स्टोरेज- आईफोन एक्स की मेमोरी को बढ़ाया नहीं जा सकता जबकि सैमसंग गैलेक्सी एस9 की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
  • सिक्योरिटी- दोनो ही फोन में फेस सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018: नोकिया ने लॉन्च किया अपना पहला 4G फोन, जानिए कीमत और फीचर्स

MWC 2018: लॉन्च होने से पहले ही लीक हो गई इन स्मार्टफोन्स की जानकारी

MWC 2018: नोकिया का सबसे खास फोन Nokia 8 Sirocco लॉन्च, धूल-पानी का नहीं होगा असर

Huawei ने क्वालकॉम और इंटेल को टक्कर देने के लिए MWC में पहला 5G चिप किया पेश

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ये स्मार्टफोन्स भी हो सकते हैं पेश, नहीं हो रही है कोई चर्चा 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस