नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Whatsapp यूजर्स के बेहतर अनुभव के लिए हर तरह से प्रयास कर रही है। भारतीय लोकसभा चुनाव से पहले फेक न्यूज को रोकने के लिए कंपनी हाल ही में टिप लाइन फीचर पेश किया है। अब कंपनी एक नई प्राइवेसी सेटिंग्स लेकर आई है। इस फीचर के तहत अब यूजर्स यह निर्णय ले पाएगा की उसे किस ग्रुप में एड होना है या नहीं।

नए प्राइवेसी फीचर को इनेबल करने के लिए आपको एंड्रॉइड या iOS ऐप के सेटिंग्स मेन्यू में जाना होगा। वहां से अकाउंट>प्राइवेसी>ग्रुप्स को सेलेक्ट करना होगा। इसमें आपको तीन विकल्प मिलेंगे- नोबडी, माय कॉन्टेक्ट्स या एवरीवन। इनका मतलब है:

  • Nobody: इसके तहत किसी भी ग्रुप को ज्वाइन करने से पहले, जिसके लिए आपको इन्वाइट किया गया है, आपको उसे अप्रूव करना होगा।
  • My Contacts: इसका मतलब है की जो आपके Whatsapp कांटेक्ट लिस्ट में एड हैं , वो आपको किसी भी ग्रुप में बिना अप्रूवल एड कर पाएंगे।
  • Everybody: इसका मतलब है की जिनके पास भी आपका नंबर है, वो आपको बिना अप्रूवल एड कर पाएंगे।

Whatsapp के अनुसार- इस फीचर के अंतर्गत किसी को भी आपको ग्रुप में एड करने से पहले प्राइवेट इन्वाइट भेजना होगा। आपके पास उस इन्वाइट को एक्सेप्ट करने के लिए 3 दिन होंगे।

Whatsapp ने इलेक्शन सीजन आने से पहले, Whatsapp ने टिप लाइन लॉन्च किया है। इससे भारत में Whatsapp यूजर्स को यह जानने में आसानी होगी की जो मैसेज उन्हें मिला है, वो कहीं फेक तो नहीं? अब से, भारतीय Whatsapp यूजर्स किसी अफवाह या किसी ऐसे जानकारी के बारे में सवाल पूछ पाएंगे जो उनके अनुसार सही ना लग रही हो। यह सवाल Whatsapp पर चेकप्वाइंट टिपलाइन पर पूछे जा सकेंगे। इसी के साथ यूजर्स को यह भी पता चल सकेगा की जो मैसेज उन्हें मिला है उसमे भटकाने वाली कोई जानकारी है या नहीं।Whatsapp यूजर्स अपने सवालों को -- +91-9643-000-888 - पर पूछ सकेंगे। यह चेकप्वाइंट टिपलाइन का Whatsapp अकाउंट नंबर है। टिपलाइन को भारत में आधारित मीडिया स्किलिंग स्टार्टअप PROTO द्वारा लॉन्च किया गया था।

यह भी पढ़ें:

Warning! Google ने प्ले स्टोर से रीमूव की 200 से ज्यादा मालवेयर ऐप्स, तुरंत करें इन्हें डिलीट

Huawei P30 Lite और P30 Pro अगले सप्ताह भारत में होंगे लॉन्च, Samsung S10 सीरीज से है मुकाबला

Inbox by Google के बंद होने के बाद लॉन्च हुई Spark Email ऐप, जानें फीचर्स

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस