Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2019: Whatsapp ने फेक न्यूज के खिलाफ लॉन्च किया Tip Line

लोकसभा 2019 के चुनाव भारत में 11 अप्रैल से शुरू होंगे। इलेक्शन सीजन आने से पहले Whatsapp ने टिप लाइन लॉन्च किया है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 08:00 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2019: Whatsapp ने फेक न्यूज के खिलाफ लॉन्च किया Tip Line
Lok Sabha Elections 2019: Whatsapp ने फेक न्यूज के खिलाफ लॉन्च किया Tip Line

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लोकसभा 2019 के चुनाव भारत में 11 अप्रैल से शुरू होंगे। इलेक्शन सीजन आने से पहले, Whatsapp ने टिप लाइन लॉन्च किया है। इससे भारत में Whatsapp यूजर्स को यह जानने में आसानी होगी की जो मैसेज उन्हें मिला है, वो कहीं फेक तो नहीं?

loksabha election banner

अब से, भारतीय Whatsapp यूजर्स किसी अफवाह या किसी ऐसे जानकारी के बारे में सवाल पूछ पाएंगे जो उनके अनुसार सही ना लग रही हो। यह सवाल Whatsapp पर चेकप्वाइंट टिपलाइन पर पूछे जा सकेंगे। इसी के साथ यूजर्स को यह भी पता चल सकेगा की जो मैसेज उन्हें मिला है उसमे भटकाने वाली कोई जानकारी है या नहीं।Whatsapp यूजर्स अपने सवालों को -- +91-9643-000-888 - पर पूछ सकेंगे। यह चेकप्वाइंट टिपलाइन का Whatsapp अकाउंट नंबर है। टिपलाइन को भारत में आधारित मीडिया स्किलिंग स्टार्टअप PROTO द्वारा लॉन्च किया गया था।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Facebook अधिकृत सोशल मैसेजिंग Whatsapp के अनुसार, चुनाव के दौरान, टिप लाइन भारत में चल रही अफवाहों का एक डाटाबेस तैयार कर लेगा। इसके बाद जब कोई यूजर टिप लाइन से किसी ऐसे मैसेज के बारे में प्रश्न पूछेगा तो उसे डाटाबेस में ढूंढा जाएगा। इससे यूजर्स को नोटिफाई किया जाएगा की मैसेज फेक है या नहीं।

आसान शब्दों में बताया जाए तो टिप लाइन यूजर्स को जानकारी देगा की मैसेज सच है, झूठ है, भ्रामक है, विवादित है या इसके अलावा कोई जानकारी उपलब्ध होगी तो वो यूजर्स को दी जाएगी। Proto का वेरिफिकेशन सेंटर इन सभी प्रश्नों को हैंडल करेगा। यह चार भाषों में कंटेंट को रिव्यू करेगा- हिंदी, तेलुगु, बंगाली और मलयालम। जैसा की बताया गया है, टिप लाइन भारत में आज से ही उपलब्ध होगा। अगर आपके पास कोई प्रश्न है तो बताए गए Whatsapp नंबर पर आप उसे पूछ सकते हैं और पता लगा सकते है की वो जानकारी सही है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

DTH और Cable TV के नए नियमों के तहत कुछ क्षेत्रों में यूजर्स का बढ़ा टैरिफ बिल

Flipstart Days सेल में लैपटॉप, स्पीकर्स और स्मार्टवॉचेज पर मिल रहा 80 फीसद तक का डिस्काउंट

Realme 3 की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे Flipkart पर होगी शुरू, जानें कीमत और ऑफर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.