Move to Jagran APP

WhatsApp पर केवल 5 यूजर्स को ही कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड, दुनियाभर मे रोलआउट हुआ फीचर

WhatsApp ने इस फीचर का परिक्षण करते हुए यह पाया गया कि मैसेज फॉरवर्ड करने की संख्या में 25 फीसद की कमी आई है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 03:39 PM (IST)
WhatsApp पर केवल 5 यूजर्स को ही कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड, दुनियाभर मे रोलआउट हुआ फीचर
WhatsApp पर केवल 5 यूजर्स को ही कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड, दुनियाभर मे रोलआउट हुआ फीचर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने पिछले साल भारतीय यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया था जिसके तहत कोई भी यूजर किसी मैसेज को 5 लोगों तक को फॉरवर्ड कर सकता था। अब इस फीचर दुनियाभर के सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। अब दुनिया में कोई भी यूजर एक मैसेज को केवल 5 लोगों तक ही फॉरवर्ड कर पाएगा। अगर वो छठे व्यक्ति को मैसेज फॉरवर्ड करने की कोशिश करता है तो ऐप पर पॉपअप आएगा कि आप सिर्फ पांच लोगों को ही एक साथ मेसेज भेज सकते हैं।

loksabha election banner

WhatsApp ने कहा, “अब से यूजर्स किसी मैसेज को सिर्फ पांच लोगों को फॉरवर्ड कर सकेंगे।” साथ ही यह भी बताया कि इस फीचर का परिक्षण करते हुए यह पाया गया कि मैसेज फॉरवर्ड करने की संख्या में 25 फीसद की कमी आई है। कंपनी का कहना है कि इससे फेक न्यूज से निजात पाने में काफी मदद मिलेगा। WhatsApp ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब भारत सरकार डिजिटल प्लेटफॉर्म से फर्जी खबरों को रोकने के लिए बेहतर तरीका तलाश रहे हैं।

आपको बता दें कि WhatsApp पर फेक न्यूज के चलते कई घटनाएं भी हुई हैं। इन घटनाओं में कई जानें भी गईं हैं। इन घटनाओं के बाद से ही WhatsApp को सरकार से फटकार पड़ी थी। इसके बाद ही कंपनी ने फेक न्यूज को रोकने के लिए कई फीचर लॉन्च किए थे।

फॉरवडेड मैसेज लेबल:

यह फीचर लाइव हो चुका है। अब, अगर कोई भी मैसेज फॉरवर्ड करता है तो उसके ऊपर लेबल लगा आता है। इससे यूजर्स को पता चल जाता है की मैसेज फॉरवर्डेड है। इससे यूजर को हैंड टाइप मैसेज और फॉरवर्ड किए हुए मैसेज में अंतर करने में आसानी होती है। वॉट्सऐप का मानना है की इससे फेक न्यूज को रोकने में मदद मिल सकती है।

कोमल लाहिरी कस रहीं फेक न्यूज पर शिकंजा:

यूजर्स को आ रही किसी भी परेशानी को ईमेल द्वारा सीधे अधिकारी तक पहुंचाया जा सकता है। यूजर्स ऐप या ईमेल के जरिए कोमल लाहिरी से मदद ले सकते हैं। कोमल लाहिरी की लिंक्डिन प्रोफाइल के मुताबिक, वो वॉट्सऐप की वैश्विक ग्राहक परिचालन और स्थानीयकरण विभाग की वरिष्ठ निदेशक हैं। देखा जाए तो फिलहाल कंपनी ने कोमल लाहिरी की नियुक्ति के बारे में घोषणा नहीं की है। लेकिन कंपनी की वेबसाइट पर कोमल लाहिरी को Grievance Officer के तौर पर दिखाया गया है। आपको बता दें कि कोमल अमेरिका में रहती हैं लेकिन वो भारत में वॉट्सऐप फेक न्यूज के मसले संभालेंगी।

यह भी पढ़ें:

IRCTC से करना है ऑनलाइन टिकट कैंसिल, यहां जानें आपको कितना देना होगा चार्ज

Flipkart Republic Day सेल: आसुस के स्मार्टफोन्स पर मिलेगा 8000 रुपये तक का डिस्काउंट

Facebook जल्द पेश करेगा LOL सेक्शन, जानें आएगा किस काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.