Move to Jagran APP

DTH और Cable TV के नए नियमों के तहत कुछ क्षेत्रों में यूजर्स का बढ़ा टैरिफ बिल

कुछ सब्सक्राइबर्स ने अलग-अलग चैनल सेलेक्ट कर अपना पैकेज बनाया है तो कुछ ने पहले से बने हुए चैनल पैक्स को चुना है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 08:02 PM (IST)
DTH और Cable TV के नए नियमों के तहत कुछ क्षेत्रों में यूजर्स का बढ़ा टैरिफ बिल
DTH और Cable TV के नए नियमों के तहत कुछ क्षेत्रों में यूजर्स का बढ़ा टैरिफ बिल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम रेग्यूलेटर TRAI के केबल टीवी और डीटीएच के नए फ्रेमवर्क के तहत करीब 19 करोड़ यूजर्स ने नए प्लान्स में माइग्रेट किया है। वैसे तो TRAI ने कहा था कि नए नियमों के बाद यूजर्स को पहले से टीवी बिल कम देना होगा, लेकिन कुछ ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में टैरिफ की कीमतें ज्यादा हो गई हैं। TRAI द्वारा दी गई है डेडलाइन भी 31 मार्च को खत्म हो चुकी है। इस पर TRAI ने कहा है कि माइग्रेट लगभग पूरा हो चुका है। कुछ सब्सक्राइबर्स ने अलग-अलग चैनल सेलेक्ट कर अपना पैकेज बनाया है तो कुछ ने पहले से बने हुए चैनल पैक्स को चुना है।

loksabha election banner

मार्च के आखिरी में यह पता चला है कि कुछ ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में यूजर्स के मासिक टीवी बिल में उछाल आया है। कई इलाकों में माइग्रेशन को लेकर भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या तब ज्यादा आ रही है जब डीटीएच और केबल कंपनियों के पास सही सॉफ्टवेयर और पैराफिलिया नहीं थे। TRAI के एडवाइजर अरविंद कुमार ने कहा है कि कुल मिलाकर माइग्रेशन संतोषजनक रहा है। हालांकि, शुरुआती दौर में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा था जिन्हें हम अभी सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

केबल टीवी और डीटीएच के नए फ्रेमवर्क को यूजर्स की सुविधा के लिए पेश किया गया था जिसके तहत यूजर्स जो चैनल देखते हैं उन्हें उसी का पैसा देना होता है। नए फ्रेमवर्क को लागू करने से पहले TRAI ने एक सर्वे किया था जिसके तहत किसी भी आम परिवार में 50 से ज्यादा चैनल एक महीने में नहीं देखे जाते हैं और उन्हें पुराने नियमों के तहत 200 से 250 चैनल वाला पैक लेना पड़ता था। इससे यूजर्स का टीवी बिल ज्यादा आता था।

TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि हम चाहते हैं कि लोग उन्हें चैनल्स के लिए पैसा दें जिन्हें वो देखना चाहते हैं। इनमें चाहें फ्री चैनल हों या फिर पेड चैनल्स। साथ ही यह भी कहा था कि नए फ्रेमवर्क से लोगों के टीवी मासिक बिल में कमी आएगी। ऐसा तब ज्यादा संभव है जब यूजर्स उन चैनल्स को सब्सक्राइब करें जिन्हें वो सही में देखते हैं।

यह भी पढ़ें:

Realme 3 की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे Flipkart पर होगी शुरू, जानें कीमत और ऑफर्स

मिशन शक्ति को NASA ने बताया भयानक, पढ़ें इस मिशन से संबंधित सभी डिटेल्स

Nokia X71 स्मार्टफोन आज ट्रिपल रियर कैमरा और स्नैपड्रैगन 660 के साथ होगा लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.