नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Inbox by Google को बंद कर दिया गया है। इस सर्विस के बंद होते ही एक नई ईमेल ऐप लॉन्च की गई है जिसका नाम Spark है। इसे Readdle ने बनाया है। यह यूक्रेन की एक मोबाइल एप्लीकेशन कंपनी है। इसे सबसे पहले बिना विज्ञापन के iOS पर उपलब्ध कराया गया था। अब इसे एंड्रॉइड पर भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसे Inbox by Google के बंद होने के बाद लॉन्च किया गया है ऐसे में यूजर्स को इससे दूसरी ऐप में स्विच करने में मदद मिलेगी।

ये है Spark की सबसे बड़ी विशेषता:

Spark का स्मार्ट इनबॉक्स फीचर इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। यह फीचर ईमेल में अलग-अलग कैटेगरी को बेहतर तरीके से आयोजित करता है। इस ऐप के सबसे ऊपर नोटिफिकेशन पैनल दिया गया होगा। इसके नीचे पिन्ड इमेल्स दिए जाएंगे और उसके नीचे रीड इमेल्स मौजूद होंगे। यह ऐप यूजर्स के इमेल्स को व्यवस्थित रखने में मदद करेगी। Spark ऐप में यूजर्स को सेंड लेटर फीचर दिया जाएगा जिसमें यूजर्स ईमेल्स को स्केड्यूल कर पाएंगे। इस फीचर को जीमेल में हाल ही में जोड़ा गया है।

Spark की अन्य फीचर डिटेल्स:

अगर आप एक ऐसी इमेल सर्विस में एक नया जेस्चर भी दिया गया है। इसके तहत यूजर्स किसी भी मेल को राइट और लेफ्ट स्वाइप कर डिलीट, आर्काइव, रीड/अनरीड माईक कर सकते हैं। Spark में passkey लॉक दिया गया है जो आपके इमेल को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें विज्ञापन मौजूद नहीं है। अगर यूजर इस ऐप के सभी फीचर्स इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें 6.39 डॉलर यानी करीब 450 रुपये प्रति महीने देने होंगे।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

जानें Inbox By Gmail के बारे में:

इसे अक्टूबर 2014 में पेश किया गया था। इसका मुख्य फोकस स्मार्टर इमेल मैनेजमेंट एक्सपीरियंस था। इसमें बंडल ग्रुपिंग रिसिपेंट्स, स्टेटमेंट्स और मैसेज से संबंधित फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें इमेल स्नूजिंग, फॉलो-अप समेत कई फीचर्स मौजूद हैं। लेकिन जब गूगल ने जीमेल को एक नया लुक दिया तो इसके इनबॉक्स में कई नए फीचर भी एड किए गए। लेकिन अब गूगल केवल जीमेल को बेहतर बनाने पर फोकस करना चाहती है और इसी के चलते Inbox By Gmail को बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

PUBG Mobile Prime और Prime Plus सब्सक्रिप्शन लॉन्च, मिलेंगे ये बेनिफिट्स

Android यूजर्स के लिए खतरे की घंटी, Play Store से डाउनलोड किए गए 100 फीसद ज्यादा वायरस

Airtel, Vodafone और Jio 300 रु से कम कीमत में दे रहे 2GB डाटा प्रतिदिन 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप