Move to Jagran APP

Whatsapp पर हो गए हैं Block? इन ट्रिक्स से लगा सकते हैं पता

अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया है तो ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 11:37 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 09:14 PM (IST)
Whatsapp पर हो गए हैं Block? इन ट्रिक्स से लगा सकते हैं पता
Whatsapp पर हो गए हैं Block? इन ट्रिक्स से लगा सकते हैं पता

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Whatsapp चैट करने से लेकर वीडियो कॉल्स करने तक और दोस्तों से जुड़े रहने का अहम जरिया बन गया है। लेकिन भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर अगर कोई आपको ब्लॉक कर दे तो क्या? अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं। कैसे पता लगाएं कि आपको Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया गया है?

loksabha election banner

मैसेज कि डिलीवरी के टिक पर दें ध्यान

Whatsapp में ब्लॉकिंग नोटिफिकेशन्स का विकल्प नहीं है। इसका मतलब आप यह पता नहीं लगा सकते कि कब आपको किसने ब्लॉक किया। हालांकि, डिलीवरी टिक से यह पता लग सकता है। अगर आपका भेजा गया मैसेज एक टिक से दो टिक में नहीं बदलता तो हो सकता है कि उस कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया हो।

प्रोफाइल व्यू में बदलाव

सिंगल टिक एक अलावा आप प्रोफिकल में आए बदलाव पर भी ध्यान दें। जब आपको कोई ब्लॉक करता है तो आपको उस कांटेक्ट कि डिस्प्ले पिक्चर, स्टेटस और अबाउट इन्फॉर्मेशन नहीं दिखाई देती है। इन दोनों ही ट्रिक्स को इस्तेमाल करना आसान है क्योंकि दोनों ही ट्रिक्स को आसानी से नोटिस किया जा सकता है।

अन्य विकल्प भी हैं मौजूद

अपने शक को पुख्ता करने के लिए आप चैट विंडो में कांटेक्ट कि उपलब्धतता पर भी नजर डाल सकते हैं। अगर कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक नहीं किया होगा तो आपको उनके नाम के नीचे 'ऑनलाइन' या 'लास्ट सीन' का टाइमस्टैम्प देखने को मिल सकता है। हालांकि, अगर घंटों तक आपको यह देखने को ना मिला तो हो सकता है कि कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया हो या वो Whatsapp का इस्तेमाल ना कर रहे हो ।

नहीं कर पाएंगे Whatsapp कॉल

ब्लॉक होने पर आप कांटेक्ट को वॉयस कॉल नहीं कर पाएंगे। अगर आपको शक है तो आप उस कांटेक्ट को Whatsapp कॉल कर के देख सकते हैं, अगर कॉल बार-बार कनेक्ट नहीं हुआ तो हो सकता है कि आप ब्लॉक हो।

ग्रुप में एड करने कि करें कोशिश

अगर ऊपर दी सभी ट्रिक्स को आजमाने के बाद भी आपको कन्फर्म ना हो तो आप उस कांटेक्ट को किसी Whatsapp ग्रुप में जोड़ने कि कोशिश करें। यहां आपको पूरी तरह से पता चल जाएगा कि आप ब्लॉक हैं या नहीं। Whatsapp आपको उस कांटेक्ट को एड करने का विकल्प ही नहीं देता जिसने आपको ब्लॉक किया हो।

इन सभी तरीकों से आप पता लगा सकते हैं कि किसीने आपको Whatsapp पर ब्लॉक तो नहीं किया हुआ।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy M30 Vs Motorola One: बजट रेंज में कौन है बेहतर?

Xiaomi Mi 9X देगा Vivo V15 Pro को चुनौती, 48MP कैमरे के साथ होगा लॉन्च

Samsung Galaxy Note 10 की बड़ी जानकारी आई सामने, नहीं होगा कोई बटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.