नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Samsung Galaxy M30 को पिछले महीने भारत में लॉन्च किया गया है। यह Samsung के Galaxy M सीरीज का तीसरा स्मार्टफोन है। इससे पहले Galaxy M10 और Galaxy M20 को जनवरी में लॉन्च किया गया था। दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने अपने Galaxy M सीरीज को इसी साल इंट्रोड्यूस किया है। Samsung के इस सीरीज को चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के मिड और बजट रेंज के स्मार्टफोन्स को चुनौती देने के लिए उतारा गया है। पिछले दिनों Lenovo की स्वामित्व वाली कंपनी Motorola ने अपने दो स्मार्टफोन्स Motorola G7 और Motorola One को मिड बजट रेंज में लॉन्च किया है। आज हम आपको Motorola One और Samsung Galaxy M30 के फीचर्स कम्पेयर करके बताने जा रहे हैं।

Samsung Galaxy M30 Vs Motorola One: डिजाइन और डिस्प्ले

Samsung Galaxy M30 में 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसमें सैमसंग का लेटेस्ट इनफिनिटी-यू डिस्प्ले दिया गया है। फोन दो कलर ऑप्शन्स ग्लॉसी ब्लैक और ब्लू में आता है। फोन में पतला बेजल दिया गया है जो इसे एक बेहतर लुक देता है। साथ ही इसके बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

Motorola One के डिजाइन और डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.9 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। फोन में पुराना बोट शेप नॉच फीचर दिया गया है। इसके फ्रंट और बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 2.5D दिया गया है जो आपको Samsung Galaxy M30 में नहीं मिलेगा।

टेक के नए वीडियोज देखने के लिए Jagran HiTech चैनल को सब्सक्राइब करें।

Samsung Galaxy M30 Vs Motorola One: परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy M30 के परफॉर्मेंस की बात करें तो यह एक्जीनॉस 7904 ऑक्टाकोर प्रोसेसर पर कामर करता है। फोन 4GB और 6GB रैम ऑप्शन्स में उपलब्ध है, साथ ही, फोन दो स्टोरेज वेरिएंट्स 64GB और 128GB के साथ आता है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में पावरफुल 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही फोन 15 वाट के टाइप-सी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित एक्सपीरियंस 9.5 यूजर इंटरफेस पर काम करता है।

Motorola One के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है। फोन एंड्रॉइड वन प्रोग्राम का हिस्सा है जिसकी वजह से इसमें एंड्रॉइड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 9 पाई दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें भी 15 वॉट का टर्बो पावर चार्जिंग दिया गया है।

Samsung Galaxy M30 Vs Motorola One: कैमरा

Samsung Galaxy M30 के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया गया है। इसका सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है जबकि इसका तीसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें लाइव फोकस जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है।

Motorola One के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया गया है जबकि इसका सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें सिनेमाग्राफ, प्रोट्रेट मोड, टाइमलैप्स, स्लो मोशन वीडियो और गूगल लेंस बिल्ट इन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy M30 की शुरुआती कीमत Rs. 14,990 है, जबकि इसके एक और वेरिएंट की कीमत 17,990 रुपये है। Motorola One की कीमत Rs. 13,999 है। Motorola One की कीमत जरूर कम है लेकिन इसमें आपको एंड्रॉइड का लेटेस्ट वर्जन मिलेगा। जबकि, Samsung Galaxy M30 कैमरा और बैटरी के मामले में Motorola One से बेहतर है।

यह भी पढ़ें:

Apple Event में Apple Arcade, Apple TV+ और Apple Card हुए लॉन्च

Jio GigaFiber का ट्रिपल प्ले प्लान किया गया स्पॉट, जानें मिलने वाले बेनिफिट्स

Samsung ने भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किया “मेक फॉर इंडिया” Galaxy ऐप स्टोर, 12 भाषाओं में मिलेंगे ऐप्स

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस