नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने कपरटिनो, केलिफॉर्निया में आयोजित Apple Event में तीन नए सब्सक्रिप्शन सर्विस को लॉन्च किया है। Apple ने Apple TV+, Apple Arcade (गेमिंग बंडल), all-you-can-read Magazine सब्सक्रिप्शन के अलावा Goldman Sachs की पार्टनर्शिप के साथ Apple क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया है। Apple ने इस बार सब्सक्रिप्शन सर्विस की तरफ फोकस किया है, जिसका मुख्य लक्ष्य कंपनी की रिवेन्यू को बढ़ाना है। Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने इस मौके पर कहा, 'हम विश्व स्तरीय सेवाओं का एक बढ़ता हुआ संग्रह भी बना रहे हैं, हमारा आज का इवेंट इसी बारे में है।' आइए, विस्तार से जानते हैं Apple के इन सर्विस के बारे में

Apple TV+

Apple ने ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Apple TV+ को इस इवेंट में लॉन्च किया है। Apple का यह टीवी ऐप जल्द ही यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इस ऐप को जरिए हर यूजर्स अपने पसंदीदा शो या स्पोर्ट्स इवेंट्स को Apple TV+ ऐप के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा Apple TV चैनल फीचर को मई में इस ऐप के साथ जोड़ा जाएगा।

Apple TV+ यूजर्स जब किसी चैनल को सब्सक्राइब करेंगे तो वे उस चैनल के किसी भी शो को अपने ऐप केजरिए एक्सेस कर सकेंगे। Apple ने फिलहाल HBO, Showtime, Starz, CBS जैसे चैनल्स के बारे में बताया है। हालांकि, अभी इसकी प्राइसिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

Apple TV+ एक तरह का सेपरेट सर्विस है जिसमें Apple द्वारा प्रोड्यूस किया हुआ ऑरिजिनल वीडियो कंटेंट भी यूजर्स एक्सेसर कर सकेंगे। इसके लिए Apple ने 34 अन्य टीवी एवं मूवी प्रोडक्शन के साथ साझेदारी की है। Apple के इस इवेंट में हॉलीवुड के कई कलाकारों ने हिस्सा लिया। Apple का ऑरिजिनल कंटेट अगले कुछ महीने में यूजर्स को उपलब्ध हो जाएंगे। इसके सब्सक्रिप्शन की बात करें तो इसके लिए यूजर्स को मासिक किराया देना होगा, हालांकि इसकी प्राइसिंग अभी तय नहीं की गई है।

Apple TV+ कंपनी के सभी डिवाइस जैसे कि iPhones, iPads और Apple TV सेट-टॉप बॉक्स के अलावा Mac कम्प्यूटर्स पर भी एक्सेस किया जा सकेगा। इसके अलावा यूजर्स Samsung, LG, Sony और Vizio के टीवी सेट्स पर भी सेट-टॉप बॉक्स के जरिए Apple TV एक्सेस कर सकेंगे। Roku और Amazon के सेट-टॉप बॉक्स पर भी Apple TV ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा।

Apple News+

Apple के इस इवेंट में Apple News+ ऐप को भी लॉन्च किया गया जिसके लिए अमेरिकी यूजर्स को $9.99 (लगभग Rs.700) का मासिक किराया चार्ज किया जाएगा। इस Apple News+ सर्विस में यूजर्स को मैगजिन कंटेंट मिलेगा। कनाडा के यूजर्स को इसके लिए $12.99 प्रति महीने के हिसाब से किराया देना होगा। Apple News+ के जरिए यूजर्स को नए और पुराने इश्यू का फुल एक्सेस मिलेगा।

टेक के नए वीडियोज देखने के लिए Jagran HiTech चैनल को सब्सक्राइब करें।

Apple News+ ऐप में कंपनी ने कुछ मैग्जीन को भी शोकेश किया जिसमें वायर्ड, पॉपुलर साइंस, नेशनल जियोग्रापिक और एसेंस शामिल है। Apple News+ में यूजर्स को लॉज एंजिल्स टाइम्स, वॉल स्ट्रीट जर्नल आदि के भी कंटेट मिलेंगे। Apple ने बताया कि यूजर्स को 300 से ज्यादा मैग्जीन का सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा। यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर Apple News+ ऐप को डेवलप किया गया है जिसकी वजह से एडवर्टाइजरस् यूजर्स को किसी भी तरह से ट्रैक नहीं कर सकेंगे।

Image: Apple

Apple Card

Apple ने Goldman Sachs के साथ साझेदारी में एक अलग तरह का क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया है। इस क्रेडिट कार्ड की खास बात यह है कि यह टाइटेनियम से बना है। Apple Card यूजर्स अपने iPhone के वॉलेट ऐप के जरिए यह भी पता लगा सकेंगे कि कितनी राशि खर्च की गई है और कितना भुगतान करना है। यह ऐप आपके खर्च की गई राशि का व्यापक ब्यौरा देगा, जिसमें आपको कैटेगरी के हिसाब से खर्च की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा Apple Card में यूजर्स को कई तरह कै डैली कैश रिवार्ड्स भी मिलेंगे। अगर कोई यूजर अपना पता बदलता है तो भी इसको बस एक टैक्स्ट मैसेज के जरिए किया जा सकेगा। Apple ने इस कार्ड में भी यूजर्स की प्राइवेसी का खास ख्याल रखा है। कंपनी ने बताया कि, न तो Apple और न ही Goldman Sachs, यूजर्स की निजी डाटा का इस्तेमाल किसी भी तरह के एडवर्टाइजिंग के लिए करेंगे।

Apple Arcade

Apple ने अपने इस इवेंट में वीडियो गेमिंग बंडल Apple Arcade को भी लॉन्च किया है। इसके लिए यूजर्स को केवल एक सब्सक्रिप्शन के जरिए ही 100 से ज्यादा वीडियो गेम्स का एक्सेस मिलेगा। यूजर्स इन सभी गेम का आनंद Apple के डिवाइस पर ले सकेंगे।

Image: Apple

Apple Arcade में लगातार नए गेम जोड़े जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि यूजर्स वीडियो गेम्स का आनंद ऑफलाइन भी ले सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को अपने Apple Arcade में गेम को डाउनलोड करना होगा। Apple Arcade सर्विस भी अगले कुछ महीनों में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। Apple ने बताया कि Apple Arcade में कोनामी कार्टून नेटवर्क, सेगा और लिगो जैसी कंपनियों के नए गेम्स उपलब्ध होंगे। इसके अलावा सिम सिटी जैसे सिम्यूलेशन गेम्स भी यूजर्स खेल सकेंगे। हालांकि, Apple ने इस सर्विस की प्राइसिंग के बारे में फिलहाल नहीं बताया है। Apple के प्रोडक्ट्स खरीदें यहां

यह भी पढ़ें:

WhatsApp का नया फीचर बताएगा, कितने बार मैसेज हुआ है Forward

Realme Mobile Bonanza Sale: Realme 3 से लेकर Realme U1 तक मिल रहा है डिस्काउंट

Flipkart Mobile Bonanza Sale: Xiaomi, Samsung, Asus के लेटेस्ट स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है ऑफर

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप