Move to Jagran APP

Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन

इस साल कंपनी ने अपने Galaxy M सीरीज को इंट्रोड्यूस किया है। इस सीरीज के पहले दोनों स्मार्टफोन्स Samsung Galaxy M10 और Samsung Galaxy M20 को भी यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 05:57 PM (IST)
Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन
Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन

नई दिल्ली (हर्षित कुमार)। दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने अपने Galaxy M सीरीज के एक और स्मार्टफोन Samsung Galaxy M30 को लॉन्च कर दिया है। इस साल कंपनी ने अपने Galaxy M सीरीज को इंट्रोड्यूस किया है। इस सीरीज के पहले दोनों स्मार्टफोन्स Samsung Galaxy M10 और Samsung Galaxy M20 को भी यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। आज हम आपके लिए इस सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं। इस स्मार्टफोन को भी आप इस सीरीज के अन्य स्मार्टफोन की तरह ही ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन कह सकते हैं।

loksabha election banner

डिजाइन

इस डिवाइस के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। देखने में आपको काफी पसंद आएगा। फोन के बैक पैनल में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। कैमरे के स्पेसिफिकेशन्स के बारे में हम आगे बात करेंगे। ट्रिपल रियर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। फोन के बैक पैनल में ही फिंगरप्रिंट सेंसर लगाया गया है। फोन का फ्रंट पैनल बेजल लेस है और इसमें वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है।

फोन के साइड और ऊपर के बेजल काफी पतले हैं, जबकि नीचे के बेजल को इन बेजल के मुकाबले थोड़ा मोटा बनाया गया है। इस तरह का फ्रंट पैनल आपको Nokia के लेटेस्ट स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है। फोन के राइट साइज में पावर और वॉल्यूम कंट्रोल दिया गया है। जबकि बांयी और सिम स्लॉट दिया गया है। फोन का बैक पैनल नॉन रिमूवेबल है। नीचे के पैनल में आपको स्पीकर, यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग स्लॉट के साथ ही माउथपीस दिया गया है।

सिम स्लॉट की बात करें तो इसमें दो 4G VoLTE सिम कार्ड का स्लॉट दिया गया है। मेमोरी कार्ड के लिए इसमें अलग से स्लॉट दिया गया है। फोन ग्रेडिएंट ब्लैक और ग्रेडिएंट ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। हमारे पास जो डिवाइस है वह ग्रेडिएंट ब्लू है। फोन का वजन थोड़ा ज्यादा लगेगा क्योंकि इसमें 5,000mAh की बैटरी दी गई है। इसके अलावा फोन की ग्रिप काफी बेहतर है।

डिस्प्ले

फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.4 inch का सुपर AMOLED इनफिनिटी-U डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले में आपको 4K क्वालिटी की वीडियो देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। डिस्प्ले का कलर कॉन्ट्रास्ट काफी बेहतर है। आप ब्राइटनेस को फुल भी कर देते हैं तो यह आपकी आंखों को नहीं चुभता है। ऑनलाइन या ऑफलाइन वीडियो देखने के लिए फोन काफी बेहतर है। बेजल कम होने की वजह से आपको फुल व्यू का आनंद मिलता है। फोन फेस अनलॉक को भी सपोर्ट करता है। डिस्प्ले में वाटरड्रॉप नॉच दिया गया है जिसमें सेल्फी कैमरा फिट किया गया है। नॉच के ऊपर ही ईयरपीस फिट किया गया है।

परफॉर्मेंस

फोन के परफॉर्मेंस की बात करे तो इसमें Exynos 7904 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर की स्पीड 1.8 गीगाहर्ट्ज और 1.6 गीगाहर्ट्ज दी गई है। फोन सुपरफास्ट 15 वाट की चार्जिंग को सपोर्ट करता है। फोन में आप PUBG जैसे हाई रेजोल्यूशन वाले गेम आसानी से खेल सकते हैं। फोन का प्रोसेसर डिवाइस को लैग नहीं होने देता है।

फोन में 5,000mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है। फोन एक बार चार्ज करने पर पूरे दिन आराम से चल जाता है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस वर्जन 9.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

फोन के रेडिएशन की बात करें तो इसका SAR लेवल 0.409W/Kg है जो तय स्टैंडर्ड 1.6W/Kg से काफी कम है। फोन दो मेमोरी वेरिएंट्स 4GB रैम और 64GB स्टोरेज एवं 6GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन में आता है। हमारे पास जो डिवाइस है वह 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला डिवाइस है। इसकी मेमोरी को आप 512 GB तक अतिरिक्त मेमोरी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं।

कैमरा

फोन के कैमरे की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.9 है। फोन के अन्य दो कैमरे की बात करें तो एक 5 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। डिवाइस में एक और 5 मेगापिक्सल का तीसरा अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर भी f/2.2 है। फोन के रियर कैमरे से आप लो लाइट में भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर दिया गया है। इसमें लाइव फोकस और एआर स्टीकर्स भी दिए गए हैं। आप सेल्फी कैमरे से भी फुल एचडी क्वालिटी की फोटो क्लिक कर सकते हैं।

कीमत

फोन को भारत में 14,990 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। फोन की कीमत को देखा जाए तो यह फोन इस रेंज के अन्य डिवाइस पर भारी पड़ता है। फोन का सीधा मुकाबला Xiaomi, Vivo, Oppo जैसे चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के मिड रेंज से स्मार्टफोन से होगा।

हमारा फैसला

फोन को हम ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन इसलिए बता रहे हैं क्योंकि इस डिवाइस की कीमत भारतीय यूजर्स के हिसाब से रखी गई है। फोन अफोर्डेबल होने के साथ ही आपको कई तरह के लेटेस्ट फीचर्स और बेहतर कैमरा क्वालिटी के साथ उपलब्ध है। केवल फोन का वजन आपको परेशान कर सकता है। ओवरऑल फोन मिज रेंज के यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने रु 349 का प्रीपेड प्लान किया Revise, 3.2GB डाटा प्रतिदिन समेत 64 दिन की वैधता

Vivo V15 Pro Review: 48MP कैमरा वाला पावरफुल डिवाइस

Honor Watch Magic स्मार्टवॉच Amazon पर सेल के लिए उपलब्ध, कीमत 13,999


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.