Move to Jagran APP

राजनाथ सिंह बोले, अनुच्‍छेद 35A पर वही करेंगे जो हमने तय किया, कभी नहीं कहा कि लोगों के खातों में आएंगे 15 लाख

राजनाथ सिंह ने मंगलवार को समाचार एजेंसी एएनआई को दिए साक्षात्‍कार में कहा कि कभी नहीं कहा गया कि लोगों के खातों में 15 लाख रुपये आएंगे। पढ़ें गृहमंत्री का पूरा इंटरव्‍यू...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 04:43 PM (IST)
राजनाथ सिंह बोले, अनुच्‍छेद 35A पर वही करेंगे जो हमने तय किया, कभी नहीं कहा कि लोगों के खातों में आएंगे 15 लाख
राजनाथ सिंह बोले, अनुच्‍छेद 35A पर वही करेंगे जो हमने तय किया, कभी नहीं कहा कि लोगों के खातों में आएंगे 15 लाख

नई दिल्‍ली, एजेंसी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को समाचार एजेंसी एएनआई को दिए विशेष इंटरव्‍यू में कहा कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हमने कभी यह वादा नहीं किया कि लोगों के खातों में 15 लाख रुपये आएंगे। हमने केवल कालेधन के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही थी। हमने यह कार्रवाई की है। हमारी ही सरकार ने कालेधन को लेकर एसआईटी गठित की है।

loksabha election banner

आईटी और ईडी के छापों के पीछे कोई राजनीतिक प्रभाव नहीं 
मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के करीबी अधिकारियों पर मारे जा रहे छापों पर वरिष्‍ठ भाजपा नेता ने कहा कि आयकर विभाग (आईटी) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापों के पीछे कोई राजनीतिक प्रभाव नहीं है। छापेमारी करने वाली एजेंसियां स्वायत्त हैं। उन पर चुनाव आचार संहिता लागू नहीं होती है। जांच एजेंसियां ये छापे गोपनीय सूचना के आधार पर मार रही हैं। इन छापेमारियों को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाना ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें- Loksabha Election 2019 : सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 11 को नामांकन करेंगी स्मृति ईरानी, अमेठी पहुंची

एयर स्‍ट्राइक पर यदि सवाल पूछना ही है तो सरकार से पूछें
यह पूछे जाने पर कि दोनों स्‍ट्राइकों पर सवाल उठाने को एंटीनेशनल क्‍यों कहा जाता है, क्‍या सवाल पूछना गलत है, यदि प्रूफ दिखाना सही है तो प्रूफ मांगना गलत क्‍यों है। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि क्‍या हमारे जवान कार्रवाई के वक्‍त मारे गए आतंकियों की संख्‍या काउंट करें, या वह अपना काम करें। मैं केवल इतना कहना चाहूंगा कि पाकिस्‍तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक पर यदि सवाल पूछना ही है तो सरकार से पूछें, सुरक्षा बलों से सबूत न मांगें।

पाकिस्‍तान की संप्रभुता पर नहीं किया हमला 
गृहमंत्री ने बताया कि बालाकोट एयर स्‍ट्राइक में किसी आम आदमी को कोई नुकसान नहीं पहुंचे इसके वायुसेना की ओर से विशेष सावधानी बरती गई थी। पाकिस्‍तान की संप्रभुता पर हमने कोई हमला नहीं किया। हमारी वायुसेना ने आतंकियों के केंद्र पर ही हमला किया। यह पूछे जाने पर कि क्‍या आपकी सरकार आने पर पाकिस्‍तान से भविष्‍य में कोई बात नहीं होगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं समझता हूं कि आतंकवाद और बातचीत साथ नहीं चल सकते हैं। 

हिंदू मुस्लिम के आधार पर नहीं होगा भेदभाव 
भीड़ हिंसा के सवालों पर राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं देश के गृहमंत्री के तौर पर आश्‍वस्‍त कर रहा हूं कि भारत में किसी को असुरक्षित महसूस करने की जरूरत नहीं है। हिंसा में लिप्त पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, चाहे वह किसी भी धर्म का हो। चाहे हम चुनाव हारें या जीतें। हिंदू मुस्लिम के आधार पर भारत में कोई भेदभाव नहीं होगा। 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2019: जेके के लिए पीएम की बात होगी तो अनुच्छेद 370 के खात्मे के अलावा कोई विकल्प नहींः राजनाथ

भारत में दो प्रधानमंत्री नहीं चलेगा
'जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए अलग वजीर-ए-आजम' वाले उमर अब्दुल्ला के बयान पर राजनाथ ने कहा कि कश्‍मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री का सवाल ही पैदा नहीं होता है। भारत में दो प्रधानमंत्री नहीं चलेगा। बता दें कि हाल ही में बांदिपोरा में एक रैली को संबोधित करते हुए नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि हमने जम्मू-कश्मीर की पहचान सुरक्षित रखने के लिए भारत में विलय के वक्त कुछ शर्तें रखी थी। उस वक्त हमने सदर-ए-रियासत और वजीर-ए-आजम की मांग रखी थी। हमारी पार्टी इसे एक बार फिर से आगे बढ़ाएगी। 

अनुच्‍छेद 35A : हम वही करेंगे जो हमने तय किया 
अनुच्‍छेद 35A पर पीडीपी अध्‍यक्ष महबूबा मुफ्ती के बयान पर राजनाथ सिंह ने कहा कि यह हताशा के अलावा कुछ नहीं है। वह कुछ भी कह सकती हैं लेकिन हम वही करेंगे जो हमने तय किया है। बता दें कि भाजपा के संकल्‍प पत्र पर महबूबा मुफ्ती ने कल कहा था कि जम्‍मू-कश्‍मीर पहले से ही बारूद के ढेर पर बैठा है। यदि अनुच्‍छेद-370 को खत्‍म किया गया तो केवल कश्‍मीर ही नहीं समूचा मुल्‍क जल उठेगा। जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री ने आगे कहा था कि मैं भाजपा से अपील करती हूं कि वह आग से खेलना बंद करे। 

'मोदी की सेना' पर बोले, मुंह से निकल गया होगा
इस सवाल पर कि क्‍या सेना को 'मोदी की सेना' कहना सही है। गृहमंत्री ने कहा कि हम सेना के पराक्रम पर राजनीतिकरण को सही नहीं मानते हैं। यह वाक्‍य मुंह से निकल गया होगा। बसपा सुप्रीमों मायावती के इस बयान पर कि 'मुसलमान वोट बंटना नहीं चाहिए।' राजनाथ सिंह ने कहा कि हिंदू मुस्लिम के अधाार पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। यह बयान बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण है। स्‍वस्‍थ्‍य लोकतंत्र में ऐसे बयान की कल्‍पना नहीं की जा सकती है। 

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.