Move to Jagran APP

TOP 10 Stories 28 September 2022: केंद्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी; रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। कोलकाता में सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को देश के अगले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया गया

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 11:27 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 11:27 PM (IST)
TOP 10 Stories 28 September 2022: केंद्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी; रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS
TOP 10 Stories 5 September 2022: आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। वहीं, कोलकाता में सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को देश के अगले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया गया है। खेल की बात करें तो भारत ने तीन टी-20 सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया।

loksabha election banner

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- केंद्रीय कर्मियों का DA बढ़ा, 3 महीने जारी रहेगी गरीबों की मुफ्त राशन योजना; रेलवे स्‍टेशनों का होगा कायाकल्‍प

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई, 2022 से महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत में 4 फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। देश में लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 61 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई अन्‍य फैसले भी लिए गए। जानें केंद्रीय कैबिनेट ने कौन कौन से फैसले लिए हैं।

2- नए CDS अनिल चौहान की स्कूली शिक्षा कोलकाता से हुई, चीन व पूर्वोत्तर से जुड़े मामलों का माना जाता एक्सपर्ट

कोलकाता में सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को देश के अगले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया गया है। वे पहले सीडीएस रहे जनरल जनरल बिपिन रावत की जगह लेंगे, जिनका पिछले साल हेलिकाप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था। नए सीडीएस नियुक्त हुए चौहान सेना में महत्वपूर्ण पदों पर 40 साल की शानदार सेवा के बाद पिछले साल 31 मई को पूर्वी कमान के प्रमुख (कमांडर) रहते सेवानिवृत हुए थे, जिसका मुख्यालय कोलकाता में ही है।

3- Congress President Poll: दिग्विजय सिंह की एंट्री से रोचक होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, दर्ज कराएंगे नामांकन

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत और शशि थरूर के बाद एक नया नाम सुर्खियों में आ गया है जिसके बाद यह चुनाव और रोचक हो गया । दरअसल कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बुधवार को पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने का फैसला लिया है। संभावना है कि वे आज रात ही इसके लिए फार्म भरने वाले हैं। कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को है। उनके करीबी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला दिग्विजय सिंह का अपना है इसके लिए उन्हें गांधी परिवार से किसी ने भी सलाह नहीं दी है।

4- बिहार में खुला था PFI के फुलवारीशरीफ टेरर माड्यूल के 'मिशन 2047' का राज, निशाने पर थे PM मोदी

बिहार के फुलवारीशरीफ टेरर मॉड्यूल के सामने आने के बाद पीएफआइ (Popular Front of India) और एसडीपीआइ (Social Democratic Party of India) के नाम चर्चा में आए। भारत को साल 2047 तक इस्‍लामिक राष्‍ट्र बनाने के 'मिशन 2047' का राज खुला। पता चला कि 12 जुलाई को पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान हमले की साजिश रची गई थी।

5- ममता सरकार को कलकत्ता हाई कोर्ट से बड़ा झटका, 'दुआरे राशन' योजना अवैध घोषित

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली बंगाल सरकार को बुधवार को कलकत्ता हाई कोर्ट से एक बड़ा झटका लगा, जब एक खंडपीठ ने राज्य सरकार की 'दुआरे राशन' (घर के दरवाजे पर राशन) योजना को अवैध घोषित कर दिया। ममता बनर्जी की यह परियोजना, 2021 के बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के तुरंत बाद शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य राज्य के लोगों के दरवाजे पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न उपलब्ध कराना था।

6-दुनियाभर में अवैध केंद्रों के जरिये अपने नागरिकों पर नजर रख रहा चीन, मानवाधिकार संगठनों की चिंता बढ़ी

चीन सरकार ने अपने विरोधियों पर नकेल कसने एवं उनकी निगरानी के लिए दुनिया भर में अवैध केंद्र स्थापित कर रखे हैं। इनमें कनाडा और आयरलैंड जैसे विकसित देश शामिल हैं। हालांकि चीन इस केंद्रों का उद्देश्य विदेश में रहने वाले अपने नागरिकों की सहायता करना बताता है। लेकिन इन केंद्रों की मौजूदगी से चीनी नागरिकों के उत्पीड़न की आशंका को लेकर मानवाधिकार संगठनों की चिंता बढ़ गई है।

7- IND VS SA: मैच जीतने के बाद केएल राहुल ने कहा- यह मैच मेरे लिए काफी अलग था, अर्शदीप सिंह ने बताई दिलचस्प बात

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम तिरुवनंतपुरम में खेला गया। इस मैच में रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय टीम की घातक गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन ही बना पाई। वहीं, भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

8- Mahesh Babu Mother's Death: दादी के निधन पर फूट-फूट कर रोईं महेश बाबू की बेटी, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे भावुक

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार महेश बाबू और उनके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। महेश बाबू की मां इंदिरा देवी का आज सुबह निधन हो गया। उनकी मां पिछले कुछ हफ्तों से काफी बीमार थीं, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में एडमिट किया गया था। उनका इलाज हैदराबाद के एआईजी अस्पताल में चल रहा था। तबीयत ज्यादा बिगड़ने की वजह से उनकी मां को अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया था।

9- Akash Ambani: नई ऊंचाई पर मुकेश अंबानी के बेटे आकाश, दुनिया के 100 उभरते सितारों की सूची में मिली जगह

अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे और भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो के मालिक आकाश अंबानी का नाम टाइम पत्रिका (Time) की दुनिया के उभरते सितारों की सूची टाइम100 नेक्स्ट ( Time100 Next) में शामिल किया गया है। इस सूची में वह एकमात्र भारतीय हैं। हालांकि इस लिस्ट में भारतीय मूल की अमेरिकी कारोबारी आम्रपाली गण का नाम भी शामिल है।

10- Navratri 2022: नवरात्र में राशिनुसार मां दुर्गा को चढ़ाएं इस रंग के फूल, ग्रह दोष के साथ आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

शारदीय नवरात्र के पावन पव की शुरुआत हो चुकी है। इस साल शारदीय नवरात्र 26 सितंबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर को नवमी तिथि के साथ समाप्त होंगे। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्र के दिनों में कुछ उपाय करने के साथ-साथ मां दुर्गा को राशि के अनुसार, फूल अर्पित कर सकते हैं। इससे भी मां दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त होगी और धन लाभ के साथ हर क्षेत्र में सफल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.