नई दिल्ली, Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्र के पावन पव की शुरुआत हो चुकी है। इस साल शारदीय नवरात्र 26 सितंबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर को नवमी तिथि के साथ समाप्त होंगे। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्र के दिनों में कुछ उपाय करने के साथ-साथ मां दुर्गा को राशि के अनुसार, फूल अर्पित कर सकते हैं। इससे भी मां दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त होगी और धन लाभ के साथ हर क्षेत्र में सफल होंगे।

राशि के अनुसार मां दुर्गा को ये फूल करें अर्पित

मेष राशि

मेष राशि की स्वामी मंगल ग्रह है। इसलिए इस राशि के जातक मां दुर्गा को लाल रंग का गुड़हल अर्पित करें। ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां दुर्गा की कृपा से हर काम पूरे होंगे।

वृषभ राशि

इस राशि के स्वामी शुक्र ग्रह है। शुक्र को सफेद रंग पसंद है। इसलिए इस रंग के जातक मां दुर्गा की असीम कृपा पाने के लिए हरसिंगार, कनेर आदि फूल अर्पित कर सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह है। इस राशि के जातक मां दुर्गा को लाल रंग के फूल चढ़ाएं। इसके साथ ही लाल रंग की चुनरी और हरे रंग की साड़ी चढ़ाना शुभ।

कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा है। इसलिए इस राशि के जातक मां दुर्गा को सफेद रंग के फूल मां को चढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो गुलाब, गुलहड़, कनेर जैसे फूल चढ़ा सकते हैं।

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव है इसलिए इस राशि के जातक नारंगी रंग के फूल मां दुर्गा को चढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इस राशि के जातक मां दुर्गा के चरणों में लाल रंग के फूल चढ़ाएं। इससे लाभ मिलेगा।

कन्या राशि

कन्या राशि का संबंध बुध ग्रह से हैं। इसलिए इस राशि के जातक मां अंबे को पीले या फिर हरे रंग के फूल अर्पित करें।

तुला राशि

इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है। इस राशि के जातक मां दुर्गा को सफेद रंग का फूल चढ़ा सकते हैं।

नवरात्र के तीसरे दिन झंडेवालान मंदिर में सुबह की आरती, फूलों से सजा मां का दरबार

वृश्चिक राशि

इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह है और इस ग्रह को लाल रंग अतिप्रिय है। इसलिए इस राशि के जातक लाल रंग के फूल मातारानी को चढ़ाएं।

धनु राशि

इस राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति है। इसलिए इस राशि के जातक मां दुर्गा को पीले रंग के फूल चढ़ाएं, तो काफी शुभ होगा।

मकर राशि

इस राशि के स्वामी शनिदेव है और शनिदेव को नीला रंग अतिप्रिय है। इसलिए इस राशि के जातक मां दुर्गा को नीले रंग के फूल चढ़ाएं।

कुंभ राशि

इस राशि के स्वामी भी शनिदेव है। इसलिए इस राशि के जातक मां भगवती को नीले रंग के फूल चढ़ाएं।

मीन राशि

मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव है। इसलिए इस राशि के जातक मां दुर्गा को पीले रंग का फूल चढ़ाएं।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट