Move to Jagran APP

TOP 10 News: भाजपा नड्डा की अध्यक्षता में ही लड़ेगी 2024 का चुनाव, कानून मंत्री किरण रिजिजू का बड़ा बयान

TOP 10 Stories 6 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्वस्त जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ही भाजपा अगला यानी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेगी। वहीं कानून मंत्री किरण रिजिजू बोले बड़े चुनाव सुधारों के लिए कदम उठाएगी सरकार-

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 10:33 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 10:33 PM (IST)
TOP 10 News: भाजपा नड्डा की अध्यक्षता में ही लड़ेगी 2024 का चुनाव, कानून मंत्री किरण रिजिजू का बड़ा बयान
गुरुवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। गुरुवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्वस्त जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ही भाजपा अगला यानी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेगी। नड्डा का वर्तमान कार्यकाल अगले वर्ष 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि केंद्र सरकार बदलते समय और स्थिति के अनुसार आवश्यक चुनाव सुधारों के लिए उचित परामर्श के बाद कदम उठाएगी।

loksabha election banner

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- भाजपा नड्डा की अध्यक्षता में ही लड़ेगी 2024 का चुनाव, पार्टी के संसदीय बोर्ड के फैसले से होगा कार्यकाल विस्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्वस्त जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ही भाजपा अगला यानी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेगी। नड्डा का वर्तमान कार्यकाल अगले वर्ष 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। उससे पहले संसदीय बोर्ड उनका कार्यकाल बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा देगा। भाजपा में अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होता है और यह लगातार दो बार हो सकता है। वर्तमान स्थिति में लगातार चुनाव होने वाले हैं।

2- कानून मंत्री किरण रिजिजू बोले- बड़े चुनाव सुधारों के लिए कदम उठाएगी सरकार, निर्वाचन आयोग भी दे चुका है सुझाव

कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि केंद्र सरकार बदलते समय और स्थिति के अनुसार आवश्यक चुनाव सुधारों के लिए उचित परामर्श के बाद कदम उठाएगी। चुनाव आयोग ने हाल में ही कहा था कि राजनीतिक दलों द्वारा चुनावी वादों के वित्तीय प्रभावों को लेकर दी गई जानकारी काफी सामान्य और अस्पष्ट होती हैं। चुनाव आयोग ने प्रस्ताव दिया है कि मतदाताओं को चुनावी वादों के वित्तीय प्रभावों की सही जानकारी देना राजनीतिक दलों के लिए अनिवार्य कर दिया जाए

3- Bharat Jodo Yatra: सोनिया गांधी के जूतों के फीते बांधते नजर आए राहुल, शशि थरूर बोले- मां तो मां होती हैं

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कर्नाटक में गुरुवार को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी के साथ पदयात्रा भी की। पदयात्रा के दौरान राहुल गांधी कभी अपनी मां के कंधे पर हाथ रखे नजर आए, तो कभी उन्होंने मां के जूतों के फीते खुलने के बाद उन्हें बांधा। सोनिया गांधी के जूतों के फीते बांधने वाली फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। लोग राहुल गांधी की तारीफ भी कर रहे हैं। शशि थरूर ने भी इस फोटो को शेयर किया। उन्होंने लिखा, मां तो मां होती है, उनका कोई तोड़ नहीं होता।

4- पराली भंडारण केंद्र बनाने की तैयारी, किसानों को मिलेगी कीमत, राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की 11 को बैठक

पराली के जलने से दिल्ली और एनसीआर के लोगों की फिर से सांस फूले इससे पहले केंद्र वह सारे जरूरी बंदोबस्त करने में जुटा है जिससे पराली बिल्कुल भी न जले। इसके तहत पराली को जलाने की जगह किसानों को अब दो विकल्पों में से कोई एक चुनना होगा। पहला पराली को खेत में ही नष्ट करना और दूसरा पराली को बेच कर कुछ आमदनी करना।

5- कैलिफोर्निया में अपहरण के समय फोन पर बात कर रहा था अमनदीप, आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लिया

अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपहरण का शिकार हुए भारतीय मूल के परिवार के लोगों का शव एक बगीचा में पाया गया। मरने वालों में 8 महीने की बच्ची भी शामिल है। बगीचे के पास खेत में काम करने वाले एक मजदूर ने शव देखे और उसने तुरंत अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। सभी शव एक साथ मिले। इन लोगों को मर्सेड काउंटी से अपहरण कर लिया गया था। 8 महीने की बच्चा और उसकी मां जसलीन कौर, पिता जसदीप सिंह और अंकल अमनदीप सिंह सोमवार से ही लापता थे। ये लोग मूल रूप से पंजाब के होशियारपुर के हरसी पिंड के रहने वाले थे।

6- Gujarat Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनावों में छाया रहेगा यह मुद्दा, AAP की एंट्री से बढ़ी सियासी तपिश

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान अभी नहीं हुआ है लेकिन आम आदमी पार्टी की एंट्री ने सियासी तपिश को अभी से बढ़ाने का काम किया है। रैलियों, रोडशो और सभाओं के आयोजन से सूबे में माहौल गर्म है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी जैसे प्रमुख सियासी हस्तियों के दौरों से चुनावी बयार साफ महसूस की जा रही है। प्रस्‍तुत है सूबे की मौजूदा तस्‍वीर बयां करती रिपोर्ट...

7- जपोरीजिया के आवासीय भवन पर रूसी मिसाइल हमला, नागरिकों के देश छोड़ने की रिपोर्टों को रूस ने दिया बयान

यूक्रेन के जपोरीजिया शहर में गुरुवार को रूसी सेना के मिसाइल हमले में पांच मंजिला आवासीय भवन बर्बाद हो गया। हमले में एक महिला की मौत हुई है जबकि एक बच्ची समेत 12 लोग घायल हुए हैं। पांच लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। जपोरीजिया शहर पर यूक्रेन का कब्जा बरकरार है जबकि उसके आसपास के क्षेत्रों पर रूसी सेना कब्जा कर चुकी है। बुधवार-गुरुवार की रात हुए कई हमलों से शहर में अफरातफरी मची रही। इलाके में रह-रहकर विस्फोटों की आवाज गूंजती रही।

8- Delhi Crime : दिल्ली एयरपोर्ट से कस्टम ने जब्त की सात घड़ियां, एक की कीमत 27 करोड़

दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर बृहस्पतिवार को कस्टम विभाग ने एक यात्री को गिरफ्तार किया है। तलाशी के दौरान यात्री से सात कीमती घड़ियां व हीरा जड़ित ब्रेसलेट व एक फ़ोन बरामद हुआ है। इन घड़ियों की कीमत 27 करोड़ के बीच बताई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि यात्री से जो सामान बरामद हुआ है उसकी कीमत करीब 28.17 करोड़ रुपये आंकी गई है।

9- कफ सिरप मामले में WHO ने अभी तक 'केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन' से नहीं साझा की जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत के मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा बनाए गए कफ सिरप (Cough Syrup) को लेकर चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अभी तक इस मामले का पूरा विवरण केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन से साझा नहीं किया है। डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को चार भारतीय कफ सिरप के खिलाफ चेतावनी जारी की। डब्ल्यूएचओ ने इसे गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत से जोड़ा है। ये कफ सिरप कथित तौर पर हरियाणा की मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा निर्मित हैं।

10- आईएमएफ चीफ की चेतावनी, दुनिया में गहरा रहा है मंदी का खतरा, वैश्विक आर्थिक विकास के अनुमान में फिर कटौती

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चेतावनी दी है कि दुनियाभर में मंदी का जोखिम बढ़ रहा है और वह एक बार फिर 2023 के लिए वैश्विक आर्थिक विकास के अपने अनुमान को कम कर रहा है। 2026 तक वैश्विक आर्थिक विकास में 4 ट्रिलियन अमेरिकी डालर तक की कमी आ सकती है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने गुरुवार को जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि चीजें बेहतर होने से पहले और भी खराब होने की आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.