नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने सभी मंत्रियों और सचिवों को एक महत्‍वपूर्ण सलाह दी है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा है कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor, NSA) की ओर से साझा किए गए नोट्स एवं अन्य सूचनाओं की अनदेखी ना करें।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपने चुनाव प्रचार का गांधी जयंती के मौके पर औपचारिक आगाज करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि वे चुनाव में किसी के खिलाफ नहीं उतरे बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए मैदान में आए हैं।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों और सचिवों को दी सलाह, NSCS और NSA के सूचनाओं की अनदेखी ना करें

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सभी मंत्रियों और सचिवों को एक महत्‍वपूर्ण सलाह दी है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा है कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (National Security Council Secretariat, NSCS) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor, NSA) की ओर से साझा किए गए नोट्स एवं अन्य सूचनाओं की अनदेखी ना करें। पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि सभी मंत्री इन सूचनाओं और नोट्स को गंभीरता से लें।

2- Cong Prez Poll: मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- कांग्रेस के नेताओं के कहने पर चुनाव में उतरा हूं किसी के खिलाफ नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपने चुनाव प्रचार का गांधी जयंती के मौके पर औपचारिक आगाज करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि वे चुनाव में किसी के खिलाफ नहीं उतरे बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए मैदान में आए हैं। चुनावी में पार्टी प्रतिष्ठान का उम्मीदवार होने के अपने प्रतिद्वंदी शशि थरूर के बयान को खारिज करते हुए कहा कि गांधी परिवार के किसी सदस्य के चुनाव नहीं लड़ने के फैसले के बाद कांग्रेस के सभी वरिष्ठ और युवा नेताओं के कहने पर उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है।

3- Mulayam Singh Yadav Health Update: मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ी, आइसीयू में किया गया शिफ्ट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तबीयत रविवार को ज्यादा खराब हो गई।सपा के संरक्षक यादव की तबीयत पिछले कई दिनों से खराब ही चल रही है। रविवार को अचानक सेहत ज्यादा खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें आइसीयू में भर्ती कराया गया है। बता दें कि खराब सेहत के चलते गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में कई दिनों से भर्ती हैं। जहां डॉक्टर लगातार मुलायम सिंह यादव की सेहत पर नजर रख रहे हैं। वहीं ताजा जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी के मुखिया और मुलायम के बेटे अखिलेश यादव तथा उनकी पत्नी डिंपल यादव अस्पताल पहुंचे।

4- Video: मंच पर उछल-कूद करते अचानक गिर गए हनुमान, लीला समझ लोग बजाते रहे तालियां और चली गई कलाकार की जान

बीते दिनों गणेश पूजा पंडाल में हनुमानजी का अभिनय कर रहे कलाकार की लाइव मौत का वीडियो वायरल हुआ था, वैसी ही घटना अब फतेहपुर में सामने आई है। यहां पर दुर्गा पूजा पंडाल में दर्शक लीला समझकर तालियां बजाते रहे और जमीन पर पड़े हनुमान जी की वेशभूषा में कलाकार ने दम तोड़ दिया।

5- चीनी आक्रमकता का जवाब देने के लिए ताइवान से हाथ मिलाने की जरूरत, राजदूत ने भारत के रूख की तारीफ की

स्वशासित ताइवान के राजदूत बौशुआन गेर ने कहा कि भारत और ताइवान दोनों एक अधिनायकवादी खतरे का सामना कर रहे हैं। गेर ने चीन के आक्रामक व्यवहार को लेकर कहा कि क्षेत्र में निरंकुशता का विस्तार रोकने के लिए इस समय भारत और ताइवान को न केवल निकट रणनीतिक सहयोग बढ़ाने की जरूरत है बल्कि आवश्यक है। समाचार एजेंसी से रविवार को एक साक्षात्कार के दौरान ताइवानी राजदूत गेर ने पूर्व और दक्षिण चीन सागर, हांगकांग और गलवन घाटी में तनाव को रेखांकित करते हुए कहा कि इस खतरे से निपटने के लिए भारत और ताइवान को हाथ मिलाने की जरूरत है।

6- ईरानी संसद में लगे नारे; हिजाब विरोधी प्रदर्शन जारी, स्पीकर बोले- सरकार गिराने के लिए चल रहा आंदोलन

हिजाब विरोधी आंदोलन ईरान के साथ कई देशों में भी जारी है। वहीं, ईरान सरकार का मानना है कि पुलिस की सख्ती से समाज में आंदोलन कमजोर पड़ता जा रहा है। रविवार को संसद सत्र के दौरान सांसदों ने प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध सख्ती करने के लिए 'शुक्रिया पुलिस' के नारे लगाए। ईरानी स्टेट मीडिया द्वारा एक बहुप्रसारित वीडियो में संसद सत्र के दौरान सांसद ईरान के सवोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई के समर्थन में 'हमारी नसों में बह रहा खून हमारे नेता के लिए उपहार है', का नारा लगाते दिखाई दे रहे हैं।

7- कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर की तर्ज पर बना है कानपुर का ये मंदिर, हर भक्त को अलग दिखता है मां का चेहरा

लालबंगला के हरजेंदर नगर स्थित श्री श्री चकेरी कालीबाड़ी मंदिर में मां के करुणामयी स्वरूप के दर्शन भक्तों को होते हैं। नवरात्र के दिनों में मां के दर्शन और बंगाली पूजन की छटा को देखने के लिए देशभर से भक्त आते हैं। मान्यता है कि मां के स्वरूप के दर्शन करने और श्रद्धाभाव से पुष्प अर्पित करने से भक्तों की मुराद पूरी होती है। कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर की तर्ज पर निर्मित प्राचीन मंदिर में मां का शृंगार पूजन बंगाली विधि-विधान से किया जाता है।

8- Bharat Jodo Yatra: राहुल ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, कहा- अन्याय के खिलाफ भारत को करेंगे एकजुट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रविवार को कर्नाटक में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के तीसरे दिन की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पार्टी भारत को एकजुट करेंगे, जैसे बापू ने देश को अन्याय के खिलाफ एकजुट किया था।

9- IND vs SA: टी20 क्रिकेट में 11 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली

गुवाहाटी के बारसापारा में खेले गए दूसरे टी20 मैच में विराट कोहली ने अपने टी20 करियर में 11,000 रन पूरे किए। उन्होंने 17वें ओवर में वेन पार्नेल की गेंद पर छक्का लगाकर इस उपलब्धि को हासिल किया। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने इस मैच में 28 गेंदों पर नाबाद 49 रनों की पारी खेली और भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिनके नाम 10,587 रन जबकि तीसरे नंबर पर शिखर धवन हैं। धवन के नाम 9,235 रन हैं।

10- Alia Bhatt Baby Bump: आलिया भट्ट का ग्लैमरस अंदाज देख फैंस हुए दीवाने, प्रियंका और जाह्नवी ने की सराहना

आलिया भट्ट ने इंस्टाग्राम पर अपनी लेटेस्ट फोटोशूट की तस्वीरें शेयर की है। इसमें उन्हें अलग-अलग अंदाज में हॉट पोज देते हुए देखा जा सकता है। आलिया भट्ट पहली तस्वीर में एक ट्रॉफी लेकर पोज करती हुई नजर आ रही है। दूसरी फोटो में वह कमर पर हाथ रखकर खड़ी है। वहीं तीसरी फोटो में वह दिलकश अंदाज में कैमरे की ओर देखकर पोज दे रही है। वहीं चौथी फोटो वाइड है। इसमें उनका भी बेबी बंप भी नजर आ रहा है।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट