बेंगलुरु, एजेंसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रविवार को कर्नाटक में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के तीसरे दिन की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पार्टी भारत को एकजुट करेंगे, जैसे बापू ने देश को अन्याय के खिलाफ एकजुट किया था।

यह भी पढ़ें- नेहरू को बंटवारे का पितामह बताने पर कांग्रेस ने भाजपा को फटकारा

राहुल गांधी ने किया खादी ग्रामोद्योग केंद्र का दौरा

राहुल गांधी ने नंजनगुड के बदनवालु स्थित खादी ग्रामोद्योग केंद्र का दौरा किया। उन्होंने केंद्र में कुछ समय चिंतन में बिताया, जिसका 1927 में महात्मा गांधी की यहां यात्रा के कारण ऐतिहासिक महत्व है। इससे पहले सुबह राहुल गांधी ने हिंदी में ट्वीट किया, ‘बापू ने हमें सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलना सिखाया। उन्होंने हमें प्रेम, दया, सद्भाव और मानवता का अर्थ सिखाया।’

7 सितंबर को शुरू हुई थी यात्रा

आज गांधी जयंती पर हम शपथ लेते हैं कि जिस तरह उन्होंने देश को अन्याय के खिलाफ एकजुट किया, उसी तरह हम देश को एकजुट करेंगे। ट्वीट में महात्मा गांधी का एक वीडियो और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दृश्य भी शामिल थे। 7 सितंबर को कन्याकुमारी से अपनी भारत जोड़ो यात्रा पर निकलते हुए राहुल गांधी ने तमिलनाडु, केरल की यात्रा की और शुक्रवार को कर्नाटक में प्रवेश किया।

'भारत जोड़ो यात्रा' लोगों से जुड़ने का जरिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीते दिन कहा कि इस यात्रा के जरिए हमारा एकमात्र मकसद लोगों से जुड़ना और उनकी परेशानियों को जानना है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक की जनता जिन कमियों को झेल रही है, उसे बाहर लाना हमारा मकसद है। उन्होंने इसी के साथ कहा कि लोकतंत्र में कई स्तंभ हैं जो लोगों के लिए काम करते हैं, लेकिन अब वो भी आवाज नहीं उठा रहे हैं। इसलिए हम लोगों से जुड़ने के लिए यह पदयात्रा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra का आज है 20वां दिन, मलप्पुरम जिले में राहुल गांधी किसानों से करेंगे बातचीत

संविधान बचाना ही यात्रा का मकसद

राहुल गांधी ने बीते दिन अपनी यात्रा के इतर एक कार्यक्रम में कहा कि यह यात्रा संविधान बचाने के लिए निकाली जा रही है। कांग्रेस सांसद के अनुसार इस यात्रा से लोगों की महंगाई, बेरोजगारी और निजीकरण को लेकर समस्याओं को उठाया जा रहा है।

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट