पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। पहली बार सूर्य ग्रहण पर कुरुक्षेत्र सूना रहेगा। न कोई मंत्रों की गूंज सुनाई देगी न श्रद्धालुओं का तांता। हर तरफ होगी तो सिर्फ पुलिस और नाके। यहां आने वाले लोगों को कुरुक्षेत्र में प्रवेश से पहले ही रोकने के साथ लौटा दिया जाएगा। यहां तक की कुरुक्षेत्र 48 कोस में भी कोई श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकेगा। 

प्रशासन सूर्य ग्रहण पर ब्रह्म सरोवर और इसके आसपास दूसरे सरोवरों पर स्नान और मेले  को रोकने के लिए एक्शन मोड में आ गया है। मेले में जिला, प्रदेश और अन्य राज्यों से किसी भी व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर स्टेट नाके लगाए जाएंगे। इन नाकों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। 

डीसी ने ली बैठक

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने इसको लेकर लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने 21 जून को सुबह 10 बजकर 20 मिनट से दोपहर 1 बजकर 47 मिनट तक सूर्य ग्रहण होगा। मान्यता अनुसार ब्रह्म सरोवर में स्नान होता है और यहां मेला लगाया जाता है। इस बार कोविड-19 के कारण सूर्य ग्रहण पर किसी भी प्रकार के मेले का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है। 48 कोस के अंतर्गत कुरुक्षेत्र में पडऩे वाले तीर्थ स्थलों ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर, ज्योतिसर, पिहोवा का सरस्वती तीर्थ या फिर किसी दूसरे धर्म स्थल पर लोगों को एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा।

एसडीएम और बीडीपीओ की जिम्मेदारी तय 

डीसी ने कहा कि गांव में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, एसडीएम की संबंधित उपमंडल में ड्यूटी लगाई जा रही है। इसके बाद ड्यूटी मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की जाएगी। किसी भी तरह के आवागमन को रोकने के लिए इंटर स्टेट और इंटर डिस्ट्रिक्ट नाके भी लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं सूर्यग्रहण के दिन 21 जून को धारा 144 भी लगाई जाएगी। इसकी उल्लघंना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। 

घरों पर रहकर मंत्रोच्चारण करें

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी लोग अपने-अपने घरों में रहे और अपने घरों में ही पूजा-पाठ करें। सूर्य ग्रहण पर किसी तरह धार्मिक अनुष्ठान करना है तो उसे अपने घरों तक ही सीमित रखें। ताकि कोरोना महामारी को रोका जा सकें। इस मौके पर एडीसी वीना हुड्डा, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, एसडीएम अश्विनी मलिक, सीईओ केडीबी गगनदीप सिंह, डीएसपी अजय राणा, डीडीपीओ प्रताप सिंह व केडीबी सदस्य उपेंद्र सिंघल मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: पानीपत में छह और कुरुक्षेत्र में एक और कोरोना पॉजिटिव केस

यह भी पढ़ें: शादी समारोह से पहले हुआ हंगामा, हल्‍दी रस्‍म में दूल्‍हे और उसके भाई-बहन को पीटा

यह भी पढ़ें: इंटरनेशनल शूटर अनिश ने कहा, खेल ही नहीं, मौका मिला तो जंग के मैदान में भी उतरने को तैयार

यह भी पढ़ें: पानीपत में बेटे से हुक्के के कश को लेकर हुआ विवाद, पड़ोसी युवकों ने पिता की कर दी हत्‍या

यह भी पढ़ें: हरियाणा का कुरुक्षेत्र होगा सूर्यग्रहण का केंद्र, 25 साल पहले की यादें होंगी ताजा, छाएगा अंधेरा

यह भी पढ़ें: एक ऐसी डेयरी, जहां गाय खाती हैं अचार, फ‍िर बहती दूध की धार

यह भी पढ़ें: रसूखदार लोगों पर रहती थी कैंडी बाबा की नजर, पहले विश्वास जीतता फिर लगाता चूना

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें रें  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस