पानीपत/करनाल, [पवन शर्मा]। भारत के सबसे छोटी उम्र के चैंपियन इंटरनेशनल शूटर अनिश भनवाला दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर लाइव हुए। करीब 40 मिनट के सेशन में इस होनहार खिलाड़ी ने तमाम सवालों के जवाब भरपूर आत्मविश्वास के साथ दिए। अनिश ने कहा कि खेल के मैदान में तो हमेशा सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध हैं ही, कभी सेना में भर्ती होने का मौका मिला तो देश के लिए जान लड़ाने से पीछे नहीं हटेंगे। 

शुक्रवार को दोपहर ठीक 12 बजे फेसबुक लाइव होते ही अनिश ने अपने तमाम प्रशंसकों और दैनिक जागरण का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनके लिए यकीनन अविस्मरणीय अनुभव है। छोटी उम्र से ही शूटिंग में व्यस्तता इतनी बढ़ गई थी कि अपनों के लिए समय ही नहीं निकलता था। लॉकडाउन में घर पर खूब समय बिताया। मम्मी के हाथों का बना खाना खाकर अलग तृप्ति हुई। जहां तक खेल पर असर की बात है तो निस्संदेह, शूटिंग का सही अभ्यास रेंज में ही होता है। इसके बावजूद, अपने पास उपलब्ध उपकरणों की मदद से नियमित अभ्यास किया। 

 

अनिश ने माना कि वह अपनी शूटिंग रेंज मिस कर रहे हैं। हालांकि, इस पूरे वर्ष किसी बड़े टूर्नामेंट की संभावना नहीं है, फिर भी वह तैयारी में जुटे हैं। अनिश ने बताया कि बेशक, चीन, कोरिया, जर्मनी, यूएसए व जर्मनी सहित कई यूरोपियन देश शूटिंग में अग्रणी हैं लेकिन भारत भी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। अनिश ने कोच हरप्रीत सिंह को आदर्श बताते हुए कहा कि उनसे सही समय पर बेहतर मार्गदर्शन के कारण ही वह इतनी छोटी उम्र में ऐसा मुकाम हासिल कर सके। अनिश ने बताया कि, लॉकडाउन से ठीक एक दिन पूर्व कक्षा 12 के एग्जाम हुए थे, जिसमें 85 फीसद अंक आने की उम्मीद है। कक्षा दस उन्होंने करनाल के स्कूल से की तो कक्षा 12 की पढ़ाई फरीदाबाद में हुई। अब फरीदाबाद के ही कालेज में ग्रेजुएशन के लिए आवेदन किया है।  

11 से 13 वर्ष सही उम्र 

अनिश ने बताया कि, शूटिंग शुरू करने के लिए 11 से 13 वर्ष सही उम्र है। उन्होंने खुद बहुत छोटी आयु से शुरुआत की और आज इतने कम वर्षों में ही अनेक उपलब्धियां हासिल कर ली हैं। शूटिंग मानसिक कौशल और एकाग्रता का खेल है, जिसका मेल इस आयु के बच्चों में दिखता है। 

अक्षय व ऋतिक फेवरेट 

अनिश ने बताया कि फिल्मस्टार अक्षय कुमार व ऋतिक रोशन उनके फेवरेट हैं। जिन फिल्मों में गन का खूब इस्तेमाल होता है, जरूर देखते हैं। लॉकडाउन में नेटफिल्क्स पर शूटर शीर्षक की एक बहुत अच्छी सीरीज देखी। मिशन इंपासिबल में टॉम क्रूज का किरदार बहुत पसंद है। 

जागरण के नियमित पाठक 

अनिश ने बताया कि वह दैनिक जागरण के नियमित पाठक है। इससे उन्हें सामयिक विषयों के साथ खेल स्पर्धाओं और सामाजिक विषयों की भरपूर जानकारी मिलती है। सामाजिक सरोकारों के प्रति जागरण की प्रतिबद्धता के वह दिल से कायल हैं। आज जागरण के मंच पर आकर उन्हें बहुत सुखद अनुभूति हुई। 

ये उपलब्धियां हैं अनिश के नाम

अनिश सबसे कम उम्र में वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने वाले शूटर हैं। अनिश ने ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ खेल में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया था। उन्हें दो बार राष्ट्रपति से अवार्ड मिला। करनालवासी अनिश 25 मीटर रैपिड फायर, 25 मीटर व 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धाओं में जौहर दिखाते हैं। अनिश ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों, 2018 एशियाई खेलों, आइएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप 2017 (सुहल), राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप 2017 (ब्रिस्बेन), विश्व शूटिंग चैंपियनशिप 2018 सहित कई बड़े मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

यह भी पढ़ें: पानीपत में छह और कुरुक्षेत्र में एक और कोरोना पॉजिटिव केस

यह भी पढ़ें: शादी समारोह से पहले हुआ हंगामा, हल्‍दी रस्‍म में दूल्‍हे और उसके भाई-बहन को पीटा

यह भी पढ़ें: तो पहली बार 21 जून को पड़ने वाले सूर्यग्रहण में सूना रहेगा कुरुक्षेत्र, 48 कोस पर पाबंदी

यह भी पढ़ें: पानीपत में बेटे से हुक्के के कश को लेकर हुआ विवाद, पड़ोसी युवकों ने पिता की कर दी हत्‍या

यह भी पढ़ें: हरियाणा का कुरुक्षेत्र होगा सूर्यग्रहण का केंद्र, 25 साल पहले की यादें होंगी ताजा, छाएगा अंधेरा

यह भी पढ़ें: एक ऐसी डेयरी, जहां गाय खाती हैं अचार, फ‍िर बहती दूध की धार

यह भी पढ़ें: रसूखदार लोगों पर रहती थी कैंडी बाबा की नजर, पहले विश्वास जीतता फिर लगाता चूना

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस