Move to Jagran APP

Delhi Metro Commuters Alert ! लाखों मेट्रो यात्रियों का सफर जल्द होने वाला है आसान, UP-हरियाणा के लोगों को भी होगा लाभ

Delhi Metro Commuters Alert ! ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच मेट्रो कॉरिडोर बनकर तैयार है और पिंक लाइन पर मयूर विहार पॉकेट एक से त्रिलोकपुरी के बीच निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। दोनों कॉरिडोर पर मेट्रो शुरू होने से लाखों यात्रियों को लाभ होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 10:20 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 01:10 PM (IST)
Delhi Metro Commuters Alert ! लाखों मेट्रो यात्रियों का सफर जल्द होने वाला है आसान, UP-हरियाणा के लोगों को भी होगा लाभ
Delhi Metro Commuters Alert ! लाखों मेट्रो यात्रियों का सफर जल्द होने वाला है आसान, UP-हरियाणा को भी होगा लाभ

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Metro Commuters Alert ! दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच मेट्रो कारिडोर बनकर तैयार है। इसी तरह से पिंक लाइन पर मयूर विहार पॉकेट एक से त्रिलोकपुरी के बीच निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। दोनों कोरिडोर पर अगले माह मेट्रो का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है, जिससे लाखों यात्रियों को लाभ होगा।

loksabha election banner

हरियाणा के साथ लगते गांवों के लोगों को भी होगा फायदा

इस कड़ी में सबसे पहले नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच मेट्रो चलने से दिल्ली देहात के लोगों को दिल्ली के दूसरे इलाके और एनसीआर के अन्य शहरों में आने-जाने में आसानी होगी। हरियाणा के साथ लगते गांवों में रहने वालों को भी इसका लाभ मिलेगा। लोग काफी समय से इसके शुरू होने की उम्मीद लगाए हुए थे। ज्यादा से ज्यादा लोग इससे लाभांवित हो सकें इसके लिए मेट्रो स्टेशनों से आसपास के इलाके के लिए फीडर बसें व अन्य सार्वजनिक वाहनों की व्यवस्था करनी होगी।

दिल्ली के साथ ही नोएडा के लोगों का सफर भी होगा आसान

इसी तरह से लोगों को पिंक लाइन पर मयूर विहार पॉकेट एक से त्रिलोकपुरी के बीच मेट्रो चलने का इंतजार है। यह 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का छोटा सा हिस्सा है। जमीन विवाद के कारण लगभग तीन सौ मीटर का काम पूरा नहीं हो सका था, जिस कारण इस लाइन पर मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट एक तथा त्रिलोकपुरी से शिव विहार तक परिचालन हो रहा है। अब इस छोटे हिस्से का काम पूरा होने पर मजलिस पार्क से शिव विहार तक सीधी मेट्रो चलने लगेगी। इससे पूर्वी दिल्ली, बाहरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के साथ ही नोएडा के लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro Commuters Alert: ब्लू लाइन पर मेट्रो सेवा बाधित, कम नही हो रही यात्रियों की समस्याएं

लोगों का सफर होगा सुलभ

मेट्रो के विस्तार से यात्रियों को लाभ होने के साथ ही सड़कों पर भीड़ कम करने में भी मदद मिलेगी। इसे ध्यान में रखकर मेट्रो के काम में तेजी लाने की जरूरत है। कोरोना महामारी में निर्माण कार्य बाधित हुआ है। अब संक्रमण का प्रकोप कम होने से उम्मीद है कि निर्माण कार्य में तेजी आएगी। मेट्रो चौथे चरण का काम पूरा होने से दिल्ली-एनसीआर का बहुत बड़ा हिस्सा मेट्रो लाइन से जुड़ जाएगा। इसके निर्माण कार्य में आने वाली बाधाओं को दूर करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः आखिर किसान आंदोलन स्थल के पास से गायब क्यों हो रही लड़कियां? पंजाब से जुड़ रहा लिंक

Kisan Andolan: किसान नेता ने संयुक्त किसान मोर्चा से पूछा जिद से क्या मिलेगा?, प्रदर्शनकारियों की आ रही शिकायतें

Delhi Metro Grey Line: जुलाई में मिलेगा मेट्रो के यात्रियों को तोहफा, ढांसा बस स्टैंड तक कर सकेंगे सफर

ये भी पढ़ेंः जानिए राकेश टिकैत तल्ख अंदाज में क्यों बोले पुलिस गुंडई छोड़ दे और किसी की वर्कर बनाकर काम न करें?

विधानसभा चुनाव के बाद बंगाल में हुई हिंसा को लेकर फैक्ट फाइडिंग कमेटी की रिपोर्ट में हैरान कर देने वाले तथ्य उजागर, आप भी जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.