Move to Jagran APP

Delhi Metro Token Service: लाखों मेट्रो यात्रियों को डीएमआरसी ने दी बड़ी खुशखबरी, लोगों का सफर होगा और आसान

Delhi Metro Token Service दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने अपने लाखों यात्रियों की समस्या को देखते हुए कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद दोबारा टोकन सेवा की शुरुआत की है। मास्क और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 11:49 AM (IST)
Delhi Metro Token Service: लाखों मेट्रो यात्रियों को डीएमआरसी ने दी बड़ी खुशखबरी, लोगों का सफर होगा और आसान
डीएमआरसी ने बिना कोई घोषणा किए एक बार फिर से टोकन की बिक्री शुरू कर दी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Token Service:  दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने दिल्ली-एनसीआर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर टोकन सिस्टम फिर से शुरू कर दिया है। दिल्ली मेट्रो ने अपने लाखों यात्रियों की समस्या को देखते हुए कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद दोबारा टोकन सेवा की शुरुआत की है। दिल्ली मेट्रो अधिकारियों की मानें तो इस सुविधा का लाभ ऐसे लोग जरूर उठाएंगे जो मेट्रो का स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करने में खुद को सक्षम नहीं पाते हैं। या फिर अन्य किन्हीं वजहों से मेट्रो स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करने को असुविधाजनक मानते हैं। बता दें कि डीएमआरसी की ओर से कोरोना संक्रमण से बिगड़े हालातों के चलते पिछले साल मार्च के अंतिम सप्ताह में मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थीं। पिछले साल 7 सितंबर से दोबारा मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया, लेकिन टोकन की जगह स्मार्टकार्ड वालों को ही यात्रा करने की इजाजत दी गई थी। ऐसे में अब फिर से डीएमआरसी ने बिना कोई घोषणा किए एक बार फिर से टोकन की बिक्री शुरू कर दी है। ऐसे में उन यात्रियों के लिए राहत की बात है, जो मेट्रो का स्मार्ट कार्ड खरीदने में रुचि नहीं रखते हैं और न ही वे इसके जरिये यात्रा करते हैं।

loksabha election banner

कभी-कभार यात्रा करने वाले थे परेशान

रोजाना दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए तो मेट्रो का स्मार्ट कार्ड बेहतर विकल्प है, लेकिन कभी-कभार यात्रा करने वालों को जबरन स्मार्ट कार्ड खरीदना पड़ रहा था। 10 किलोमीटर तक का सफर तय करने के लिए 500 रुपये का स्मार्ट कार्ड मजबूरी में खरीदना पड़ रहा था। अब टोकन सिस्मम लागू होने से ऐसे में लाखों यात्रियों को राहत मिली है। यह भी बताया जा रहा है कि मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज में दिक्कतों से जुड़ी शिकायतों में भी इजाफा हुआ है, ऐसे में उसे भी राहत मिली है। 

'पटना पर क्या हैरान होना?' बिहार एसेंबली में विधायकों की शर्मनाक हरकत पर पढ़ें- कुमार विश्वास का पूरा ट्वीट

यात्रियों ने जताई खुशी

गाजियाबाद से रोजाना जॉब के लिए कनॉट प्लेस जाने वाले राहुल अस्थाना का कहना है कि टोकन सुविधा शुरू की गई है, यह अच्छी बात है, लेकिन इस दौरान लोग मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी का भी पालन करें। दोनों ही नियमों का पालन हो तो टोकन सिस्टम दोबारा शुरू करना अच्छा है।

IRCTC, Holi Special Train: ट्रेन के जरिये दिल्ली से UP-बिहार जाने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर


पढ़ेंः Indian Railway: ट्रेनों में नहीं होंगी अब आगजनी जैसी घटनाएं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

नोएडा से कालका जी का रोजाना सफर दिल्ली मेट्रो के जरिये तय करने वाले प्रतीक शाही कहते हैं कि मेरे लिए यह बहुत ही अच्छा है। मुझे स्मार्ट करना इस्तेमाल करना बहुत ही बेकार लगता है। ऐसे में टोकन सिस्मट में राहत मिली है। 

 ये भी पढ़ेंः घर के पास मिलेगी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा, MCD के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

लोगों को करना होगा नियमों का पालन

डीएमआरसी ने भले ही टोकन सिस्टम शुरू कर दिया है, लेकिन मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हर हाल में करना होगा। दोनों ही नियमों को तोड़ने पर 200 रुपये का फाइन भरना होगा। मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश करने पर 2 गज की दूरी बरकरार रखनी होगी।

 ये भी पढ़ेंः DTC बस में अब बदला-बदला सा नजर आएगा परिचालक का व्यवहार, वजह जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के लोगों को मिलने वाली है 300 इलेक्ट्रिक बसें, यात्रियों का सफर होगा आसान
ये भी पढ़ेंः कुख्यात इमाम की पिटाई से 13 साल से कोमा में है दिल्ली पुलिस का हवलदार, स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

'मैं पत्नी से बहुत प्यार करता हूं, अकेला छोड़ कर नहीं जा सकता', मरने से पहले पूर्व फौजी ने लिखा भावुक सुसाइड नोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.