Move to Jagran APP

DTC बस में अब बदला-बदला सा नजर आएगा परिचालक का व्यवहार, वजह जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि जिस बस में आप यात्रा कर रहे हैं। यह बहुत जरूरी है कि उस बस पर कार्यरत कर्मचारी आप से अच्छे से पेश आएं। अगर कोई बुजुर्ग यात्री है तो उसका ध्यान रखें।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 03:35 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 03:35 PM (IST)
DTC बस में अब बदला-बदला सा नजर आएगा परिचालक का व्यवहार, वजह जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'
बस कर्मचारियों को व्यवहार कुशल बनाने के लिए पहल कर रहे हैं।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। अगर आप बसों में यात्रा करते हैं, कई बार बस परिचालक का व्यवहार आपको खिन्न कर देता है। कुछ जानकारी मांगने या टिकट व किराया से संबंधित बात करने पर परिचालक आपसे ठीक से बात नहीं करता है, मगर अब ऐसा नहीं होगा। बस से संबंधित खासकर परिचालक का व्यवहार आपको एकदम बदला-बदला नजर आएगा। वह आप से ठीक से बात भी करेगा और आपकी शंका का समाधान भी करेगा। दिल्ली सरकार इस व्यवस्था को बेहतर बनाने जा रही है। इसे अभी डीटीसी की बसों में लागू किया जा रहा है, इसके बाद क्लस्टर सेवा की बसों में भी इसे शुरू किया जाएगा।

prime article banner

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि जिस बस में आप यात्रा कर रहे हैं। यह बहुत जरूरी है कि उस बस पर कार्यरत कर्मचारी आप से अच्छे से पेश आएं। अगर कोई बुजुर्ग यात्री है तो उसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि हम बस कर्मचारियों को व्यवहार कुशल बनाने के लिए पहल कर रहे हैं।

परिचालक यात्रियों के साथ सौम्य व्यवहार और मधुरता के साथ पेश आएं

सरकार की योजना है कि भविष्य में चालक व परिचालक यात्रियों के साथ सौम्य व्यवहार और मधुरता के साथ पेश आएं। इसके लिए डीटीसी में चालकों और परिचालकों को ई-लर्निंग प्रशिक्षण की पहल की गई है। जिसमें व्यवहार कुशलता, बोलचाल की भाषा को हिंदी व अंग्रेजी में अच्छा बनाने से लेकर यात्रियों के साथ यात्रा के दौरान कैसे बेहतर समन्वय स्थापित हो, उसके बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के लोगों को मिलने वाली है 300 इलेक्ट्रिक बसें, यात्रियों का सफर होगा आसान

 

चालक और परिचालक को आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद उसकी परीक्षा होगी। उस परीक्षा के मूल्यांकन के आधार पर परिचालक व चालक को ग्रेडिंग मिलेगी। अगर कोई उसमें बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाता है तो उसे दोबारा से प्रशिक्षण प्रक्रिया से गुजरना होगा। तीन महीने में यह परीक्षा आयोजित होगी।


ये भी पढ़ेंः कुख्यात इमाम की पिटाई से 13 साल से कोमा में है दिल्ली पुलिस का हवलदार, स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

'पटना पर क्या हैरान होना?' बिहार एसेंबली में विधायकों की शर्मनाक हरकत पर पढ़ें- कुमार विश्वास का पूरा ट्वीट

'मैं पत्नी से बहुत प्यार करता हूं, अकेला छोड़ कर नहीं जा सकता', मरने से पहले पूर्व फौजी ने लिखा भावुक सुसाइड नोट

Delhi Metro News: लाखों मेट्रो यात्रियों को डीएमआरसी ने दी बड़ी खुशखबरी, लोगों का सफर होगा और आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK