Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख से बारिश के आसार, भीषण 'लू' से मिलेगी राहत; आज 3 जिलों के लिए रेड अलर्ट

Bihar Weather बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी है। 17 जिलों के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है वहीं 3 जिलों में पहली बार रेड अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि इस बीच राहत की भी खबर सामने आई है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 मई से बिहार के 10 जिलों में बारिश के आसार हैं जिससे भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 01 May 2024 07:54 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 07:54 AM (IST)
बिहार में बारिश के आसार (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News Hindi: गर्म पछुआ हवा का प्रवाह राजधानी समेत प्रदेश में चार मई तक जारी रहेगा। इस दौरान गर्मी के कहीं भीषण लू तो कहीं लू का प्रभाव बना रहेगा। बुधवार को पटना समेत गोपालगंज, पूर्णिया, शेखपुरा में लू हीट वेव को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, 4 मई से 10 से अधिक जिलों में बारिश के आसार हैं जिससे गर्मी से निजात मिल सकती है।

loksabha election banner

इन शहरों के लिए पहली बार रेड अलर्ट जारी

वहीं इस माह में पहली बार पूर्णिया, शेखपुरा एवं भागलपुर जिलों में भीषण उष्ण लहर को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया। लोगों को सावधान रहने की चेतावनी जारी की गई है।

17 शहरों में लू का अलर्ट

वहीं, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सुपौल, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई एवं बांका जिले में लू की संभावना को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना सहित 17 शहरों में (लू हीट) वेव का प्रभाव बना रहेगा। जबकि, प्रदेश के किशनगंज व गया में गर्म दिन रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी एसके पटेल के अनुसार प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन-चार अधिक बने होने के कारण गर्मी का प्रभाव बना हुआ है। दिन-रात पछुआ प्रवाह लगातार जारी रहने से लोग दिन-रात परेशान हैं। तीन मई के बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव के आसार है। मंगलवार को औरंगाबाद व वाल्मीकि नगर को छोड़कर पटना सहित सभी जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

 3 मई के बाद इन जिलों में बारिश के आसार

पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में तीन मई की रात पश्चिमी विक्षोभ को पहुंचने की संभावना है। ऐसे में चार मई से छह मई के दौरान उत्तर पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा की संभावना है। पांच-छह मई को दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर व खगड़िया में भी छिटपुट वर्षा के आसार जताए गए हैं। इनके प्रभाव से पटना सहित दक्षिणी भागों के मौसम में बदलाव आने के साथ तापमान में आंशिक गिरावट के आसार है।

शेखपुरा 5 वें दिन रहा सबसे गर्म जिला

पटना का अधिकतम तापमान 5.8 डिग्री वृद्धि के साथ 42.8 डिग्री सेल्सियस एवं 44.0 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा प्रदेश का पांचवें दिन भी सबसे गर्म शहर रहा। मंगलवार को पटना सहित 11 शहरों के वाल्मीकि नगर, मुजफ्फरपुर, छपरा, सुपौल, गोपालगंज, बांका, कटिहार, नवादा, जीरादेई, सहरसा के अगवानपुर, अरवल में लू (हीट वेव) की चपेट में रहा। जबकि, छह शहरों के भागलपुर, पूर्णिया, फारबिसगंज, मोतिहारी, शेखपुरा व खगड़िया भीषण लू (हीट वेव) की चपेट में रहा।

खेती-किसानी के साथ पशुओं की देखभाल जरूरी 

मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से सलाह जारी किया गया है। किसान भाई सुबह 10 बजे से पहले व चार बजे के बाद कृषि कार्य संपन्न कर लें। दिन के समय मवेशी को खुले में चरने से बचाएं। वहीं, मक्का व सब्जियों को सुबह-शाम सिंचाई करते रहे। रबी फसल की कटाई के बाद मिट्टी की जांच करें। मवेशियों को छायादार व हवादार स्थान पर रखें। पशुओं को सुबह में जल्दी और देर शाम भोजन कराएं। सूखे चारे की मात्रा कम कर दाना की मात्रा बढ़ा दें।

प्रमुख शहरों के तापमान में वृद्धि :

शहर अधिकतम  न्यूनतम

पटना 42.8           30.2

गया  43.5            25.6

भागलपुर 42.3       25.7

मुजफ्फरपुर 40.8    26.8

यह भी पढ़ें

Pappu Yadav: अपने पुराने रूप में दिखे पप्पू यादव; वोटिंग के तुरंत बाद किया ये काम; लोगों ने की जमकर तारीफ

Nitish Kumar: तीसरे चरण से पहले नीतीश ने चल दी चाल, तेजस्वी की बढ़ेगी टेंशन? कार्यकर्ताओं को दे दिया ये आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.